Vastu Shastra के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में नहीं रखनी चाहिए ये 5 चीजें, मानी जाती हैं कंगाली की वजह 

Vastu Shastra के अनुसार घर में कहां कौनसी चीज रखी जा रही है इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए. आइए वास्तु से जानें कि घर की दक्षिण दिशा में क्या नहीं रखना चाहिए.

Vastu Shastra के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में नहीं रखनी चाहिए ये 5 चीजें, मानी जाती हैं कंगाली की वजह 

Vastu Tips: दक्षिण दिशा में इन वस्तुओं को रखने से बचना चाहिए.

Vastu Tips: घर में कौनसी वस्तु कहां रखी गई है इसका वास्तु शास्त्र में बेहद महत्व है. वास्तु शास्त्र दिशा का शुभ या अशुभ होना भी बताता है. ऐसे में लोग इस बात का खास ख्याल रखते हैं कि उनके घर में जो कुछ भी हो वह सही दिशा में रखा हो. कई लोग तो अपने ऑफिस या घर को बनाते भी वास्तु के अनुसार ही हैं. अगर आप भी वास्तु में विश्वास रखते हैं तो आपको जरूर जानना चाहिए कि वास्तु (Vastu) के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में किन चीजों को नहीं रखना चाहिए. दक्षिण दिशा को पितरों का स्थान कहते हैं और इससे पितृदोष लग सकता है, इसलिए माना जाता है कि निम्न चीजों को दक्षिण में रखने पर घर में कंगाली आती है.

दक्षिण दिशा में ना रखी जाने वाली चीजें | Things to not keep in south direction 

मंदिर 

घर में छोटा मंदिर सभी रखते हैं. वास्तु के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में मंदिर की स्थापना नहीं करनी चाहिए, इससे किसी भी पूजा का कोई लाभ नहीं होता और ना ही कोई मनोकामना पूरी होती है. 

जूते-चप्पल 

माना जाता है कि दक्षिण दिशा में जूते-चप्पल रखने का अर्थ है पितरों का अपमान करना. इससे घर की सुख-शांति बिगड़ सकती है. 

मशीन 

वास्तु के अनुसार किसी भी तरह की मशीन को घर की दक्षिण दिशा में रखने से बचना चाहिए. कहते हैं इससे सकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है.

बेड 

दक्षिण दिशा में ना ही सोने का कमरा अच्छा माना जाता है और ना ही बेड. वास्तु के अनुसार इससे नींद में बाधा तो आती ही है साथ ही बीमारियां लगने का भी खतरा होता है.

डाइनिंग टेबल 

दक्षिण में खाना बनाने और खाने दोनों को ही वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में गलत कहा गया है. इसे सेहत और धन दोनों की क्षति का कारण माना जाता है. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)