आपकी इन 6 आदतों से मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज, घर-परिवार को फिर नहीं मिलती कृपा

Lakshmi Puja: माना जाता है कि इंसान की आदतें ही उसके सुख-दुख का कारण बनती हैं. ये व्यक्ति की आदतें ही हैं जो यह तय करती हैं कि मां लक्ष्मी उस पर प्रसन्न होंगी या फिर रुष्ट.

आपकी इन 6 आदतों से मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज, घर-परिवार को फिर नहीं मिलती कृपा

Lakshmi Puja: धन की देवी मानी जाती हैं मां लक्ष्मी.

Goddess Lakshmi: लक्ष्मी माता को धन की देवी कहा जाता है. हर कोई चाहता है कि उसके घर पर मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) का वास हो. लोग इसके लिए तरह-तरह के उपाय भी करते हैं पर माना जाता है कि इंसान की आदतें ही उसके सुख-दुख का कारण बनती हैं. ये व्यक्ति की आदतें ही हैं जो यह तय करती हैं कि मां लक्ष्मी उस पर प्रसन्न होंगी या फिर रुष्ट. माना जाता है कि अगर किसी व्यक्ति की आदत अच्छी होती है तो मां की कृपा और आशीर्वाद सदैव उस पर बना रहता है. वहीं, अगर व्यक्ति की आदत बुरी है तो मां उससे रुष्ट रहती हैं. तो चलिए  जानते हैं उन आदतों के बारे में जो लक्ष्मी मां के प्रसन्न और रुष्ट होने का कारण बन सकती हैं.

Guru Nanak Jayanti: किस दिन है गुरु नानक जयंती, सभी को भेजिए गुरु पूरब के शुभकामना संदेश 

मां लक्ष्मी को क्रोधित करने वाली आदतें 

पैसा लेकर वापस ना करना 

अगर जरूरत के वक्त पर किसी से लिया हुआ पैसा उसे समय पर वापस न दिया जाए तो मां लक्ष्मी इस आदत से नाराज हो सकती हैं. शास्त्रों में कहा गया है कि अगर आपने जरूरत के वक्त किसी से पैसा लिया है तो उसे वापस जरूर करें. कहते हैं कि अगर किसी से लिया हुआ पैसा वापस नहीं लौटाते तो मां लक्ष्मी इस आदत से हमेशा नाराज रहती हैं और आपके घर की बरकत खत्म कर देती हैं. 

खाने से पहले भोग ना निकालना 

पूजा करते वक्त या फिर खाना खाने से पहले भगवान को भोग लगाया जाता है. शास्त्रों के अनुसार, अगर आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी का वास आपके घर पर हो और धन, दौलत, सुख-समृद्धि बनी रहे तो खाना खाने से पहले भगवान को हमेशा भोग लगाएं. 

बगैर नहाए खाना बनाना

ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं को स्नान करके ही खाना बनाना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर मां लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. 

अतिथियों को देख मुंह बनाना 

हमारी संस्कृति में कहा गया है अतिथि देवो भवः. यानी अतिथि भगवान के समान होते हैं. ऐसे में अतिथि के घर आ जाने पर किसी के नाराज होने या फिर मुंह बना लेने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर की बरकत खत्म कर देती हैं. 

जरूरतमंद की मदद से पीछे हटना 

कहते हैं किसी जरूरतमंद की मदद करना भगवान की पूजा (Puja) करने के बराबर है. जो लोग दूसरों की मदद करते हैं मां लक्ष्मी उन पर प्रसन्न रहती हैं लेकिन वो जो दूसरों की मदद करने के समय पीछे हट जाते हैं, ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 

तुरंत बदल लें ये आदतें

अगर आपके अंदर भी इनमें से कोई आदत है तो आज ही अपनी उस आदत को बदल लें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी आप पर प्रसन्न रहेंगी और उनका आशीर्वाद आप पर बना रहेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)