वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की इस दिशा में होता है देवताओं का वास, सुख समृद्धि के लिए रखें इन 4 चीजों का ध्यान

Vastu Shastra For Home: घर की दिशाओं का वास्तु शास्त्र में विशेष महत्व है. इस चलते इस बात का खास ख्याल रखा जाता है कि किस दिशा में क्या रखा है. आइए जानें घर में खुशहाली बनाए रखने के लिए वास्तु क्या सलाह देता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की इस दिशा में होता है देवताओं का वास, सुख समृद्धि के लिए रखें इन 4 चीजों का ध्यान

Vastu Shastra: घर के वास्तुदोष को इन टिप्स से हटाया जा सकता है. 

खास बातें

  • दिशाओं के आधार पर वास्तु शास्त्र काम करता है.
  • घर की दिशाओं के संबंध में भी वास्तु के कई टिप्स हैं.
  • इन टिप्स से घर में सकारात्मकता बनाई रखी जा सकती है.

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र घर की दिशा के आधार पर परिवर्तन की सलाह देता है जिससे घर में यदि कोई वास्तु दोष (Vastu Dosh) है तो हट जाए और सुख-समृद्धि के दरवाजे खुल जाएं. हिन्दू मान्यताओं में देवताओं को धन और सुख बरसाने वाला माना जाता है, वहीं, उनका घर में वास भी शुभ मानते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ बातों का ख्याल रखकर देवताओं की कृपादृष्टि बनाई रखी जा सकती है, साथ ही इससे घर का वास्तु दोष भी कम हो सकता है. 

खुशहाली के लिए वास्तु शास्त्र | Vastu Shastra for Happiness

  1. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की विशेष दिशाएं (Directions) अलग-अलग देवताओं की मानी जाती हैं जिस चलते इन दिशाओं से जुड़ा वास्तु अपनाया जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की धन संपत्ति दक्षिण दिशा में रखनी चाहिए, इससे धन से जुड़ी दिक्कतें नहीं होतीं.   
     
  2. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में भगवान गणेश की प्रतिमा घर के एंटरेंस पर लगाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि भगवान गणेश घर के वास्तु दोष को कम करते हैं.
  3. तुलसी के पौधे को वास्तु शास्त्र में घर के वातावरण को सजीव बनाए रखने में बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. कहते हैं घर की उत्तरपूर्वी दिशा में तुलसी का पौधा रखना चाहिए, इससे घर में सकारात्मकता आती है.
  4. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तरपूर्वी दिशा में कुबेर वास करते हैं. इस चलते घर की उत्तरपूर्वी (Northeast) दिशा में टॉयलेट (Toilet) बनाने को वास्तु शास्त्र में कुबेर भगवान को रुष्ट करने वाला बताया गया है. वास्तु के अनुसार इस दिशा में जूते रखने का रैक और भारी फर्नीचर भी नहीं रखना चाहिए. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)