आज मनाई जाएगी लोहड़ी, एक नहीं बल्कि दो शुभ योग बनेंगे इस दिन

Lohri Date: लोहड़ी की सही तिथि को लेकर इस साल कंफ्यूजन की स्थिति बन रही है. जानिए लोहड़ी किस दिन मनाई जाएगी इस बार.

आज मनाई जाएगी लोहड़ी, एक नहीं बल्कि दो शुभ योग बनेंगे इस दिन

Lohri Kab Hai: उत्तर भारत में लोहड़ी की धूम देखने को मिलती है.

Lohri 2024 Date: उत्तर भारत में लोहड़ी का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन लोहड़ी जलाकर इसमें रेवड़ी, मूंगफली और भुट्टे वगैरह डाले जाते हैं और आने वाले समय के लिए प्रार्थना की जाती है. लोहड़ी का त्योहार मकर संक्रांति (Makar Sankranti) से एक दिन पहले मनाया जाता है. इस साल मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी ऐसे में इससे एक दिन पहले यानी कि 14 जनवरी को लोहड़ी (Lohri) का त्योहार मनाया जाएगा. लोहड़ी का पर्व आमतौर पर 13 जनवरी को पड़ता है लेकिन एक इस बार 14 जनवरी को लोहड़ी है. ऐसे में लोहड़ी पर दो शुभ संयोग पड़ रहे हैं जिनसे पांच राशि के जातकों के जीवन में खुशहाली आ सकती है.

Paush Amavasya 2024: पौष अमावस्या पर पितरों के लिए कब जलाएं दीपक, जानें सही समय

लोहड़ी पर बन रहे हैं दो शुभ संयोग 

लोहड़ी पर इस साल रवि योग और सिद्धि योग बन रहा है. ये दोनों शुभ योग पांच राशि के जातकों को विशेष रूप से शुभ फल देने वाले साबित हो सकते हैं. 

वृष

वृष राशि के जातकों के लिए लोहड़ी काफी शुभ होने वाली है. करियर से जुड़ी समस्याएं हल हो सकती हैं, धन के योग बनेंगे, परिवार में अगर कोई समस्या चल रही है तो वो सुलझेगी. इस दौरान वृष राशि के जातक सफेद तिल का दान कर सकते हैं.

मिथुन राशि 

मिथुन राशि (Gemini) के जातकों के लिए भी लोहड़ी पर शुभ संयोग बन रहे हैं जिसके कारण धन की स्थिति में सुधार होगा. करियर में अच्छे बदलाव आएंगे, काम में सफलता मिलेगी, इस दिन मिथुन राशि के जातकों को सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए.

तुला राशि 

तुला राशि के जातकों के लिए भी लोहड़ी पर धन लाभ के योग बन रहे हैं. इसके अलावा कोई शुभ संकेत आपको मिल सकता है, परिवार का सहयोग मिलता रहेगा. तुला राशि (Libra) के लोग इस दौरान खाने की चीजों का दान कर सकते हैं. 

वृश्चिक 

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए भी लोहड़ी पर रवि और सिद्धि योग शुभ होने वाला है जिसके चलते नौकरी और कारोबार में अच्छी स्थिति बनेगी, रुके हुए काम तेजी से पूरे होंगे. कहते हैं वृश्चिक राशि के जातकों को लोहड़ी पर गुड़ का दान करना चाहिए, जिससे उन्हें विशेष फल मिलेंगे.

कुंभ 

कुंभ राशि के जातकों के लिए भी आने वाला समय बहुत शुभ माना जा रहा है. कुंभ राशि के जातक इस दौरान नई संपत्ति खरीद सकते हैं, नई दुकान, मकान या गाड़ी में इन्वेस्ट कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)