दो समूहों के बीच झड़प के बाद जामिया विश्वविद्यालय के नौ छात्र निलंबित

नोटिस में कहा गया है, ‘‘सुरक्षा कर्मचारी झगड़ा कर रहे छात्रों को प्रॉक्टर के कार्यालय में ले आए, जहां प्रॉक्टोरियल विभाग ने छात्रों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई शुरू की.’’

दो समूहों के बीच झड़प के बाद जामिया विश्वविद्यालय के नौ छात्र निलंबित

नई दिल्ली:

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) विश्वविद्यालय ने दो समूहों के बीच हुई झड़प के कुछ दिनों बाद परिसर के शांतिपूर्ण शैक्षणिक माहौल को ‘खराब' करने के आरोप में नौ छात्रों को निलंबित कर दिया है. निलंबित छात्रों में विधि (एलएलएम) के तीसरे सेमेस्टर के छात्र नोमान अली शामिल हैं. नौमान एक अन्य समूह द्वारा की गई गोलीबारी में घायल हो गए थे. इस बीच, पुलिस ने उक्त मामले के संबंध में नौ लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें विश्वविद्यालय द्वारा निलंबित किए गए कुछ छात्र भी शामिल हैं.

शुक्रवार को जारी नोटिस में, चीफ प्रॉक्टर ने झड़प में शामिल छात्रों पर किसी मुद्दे का ‘राजनीतिकरण' करने और ‘‘इसे पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मेवात क्षेत्र के छात्रों के बीच क्षेत्रीय संघर्ष'' का मामला बनाने का आरोप लगाया था. सभी नौ छात्रों को इसी तरह का नोटिस दिया गया है.

उपलब्ध नोटिस की एक प्रति के मुताबिक, ‘‘एलएलएम तीसरे सेमेस्टर के छात्र नौमान अली को तत्काल प्रभाव से पाठ्यक्रम से निलंबित कर दिया गया है. अनुशासन समिति के अंतिम निर्णय तक नोमान अली जामिया मिलिया इस्लामिया परिसर में प्रवेश करने से रोका जाता है''.

जिन अन्य छात्रों को निलंबित किया गया है, उनमें, मोहम्मद फैसल, मोहम्मद शादाब चौधरी, नाजिम खान, नसरुल्ला अंसारी, नोमान (बीए, संस्कृत), साहिल, सलमान खुर्शीद, सुहैल, शामिल हैं. नोटिस में चीफ प्रॉक्टर ने बताया कि शुक्रवार को पुस्तकालय के पास विश्वविद्यालय के पॉलिटेक्निक विभाग के पहले सेमेस्टर के छात्रों सुहैल, साहिल, मोहम्मद शादाब चौधरी, नाजिम खान और नसरुल्ला अंसारी के छात्रों के बीच झड़प हुई.

नोटिस में कहा गया है, ‘‘सुरक्षा कर्मचारी झगड़ा कर रहे छात्रों को प्रॉक्टर के कार्यालय में ले आए, जहां प्रॉक्टोरियल विभाग ने छात्रों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई शुरू की.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- India 5G Launch: 4G का गया जमाना, PM नरेंद्र मोदी ने लॉन्च की 5जी सेवा
-- गाजियाबाद के रामलीला मैदान में तेजी से घूमते झूले का एक हिस्सा टूटा, चार लोग घायल



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)