Delhi: जलसंकट होगा खत्म, हरियाणा ने 16000 क्यूसेक पानी यमुना में छोड़ा

दिल्ली : जलबोर्ड उपाध्यक्ष राघव चड्डा के मुताबिक- ये पानी अगले तीन से चार दिन में दिल्ली पहुंच जाएगा. ये पानी दिल्ली पहुंचने से दिल्ली का जल संकट समाप्त होगा.

Delhi: जलसंकट होगा खत्म, हरियाणा ने 16000 क्यूसेक पानी यमुना में छोड़ा

हरियाणा ने दिल्ली के लिए 16,000 क्यूसेक पानी यमुना में छोड़ दिया है.

नई दिल्ली:

हरियाणा ने दिल्ली (Delhi) के लिए 16,000 क्यूसेक पानी यमुना में छोड़ दिया है. दिल्ली जलबोर्ड उपाध्यक्ष राघव चड्डा के मुताबिक- ये पानी अगले तीन से चार दिन में दिल्ली पहुंच जाएगा. ये पानी दिल्ली पहुंचने से दिल्ली का जल संकट समाप्त होगा. इससे पहले दिल्ली के जलमंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा हरियाणा सरकार के आरोपों पर कहा था कि आप फिर आप फिर ऑक्सीजन जैसी बात कर रहे हैं, ऑक्सीजन देंगे नहीं और कहेंगे कि बांटा नहीं.

हरियाणा सरकार के दिल्ली सरकार को ज़िम्मेदार ठहराने पर ये बोले थे सत्येंद्र जैन

पानी आप देंगे नहीं तो मैनेज कैसे कर लेंगे. आप फिर ऑक्सीजन जैसी बात कर रहे हैं, ऑक्सीजन देंगे नहीं और कहेंगे कि आपने बांटा नहीं. दिल्ली का जो पानी तय किया गया है उतना तो आना चाहिए. 930 एमजीडी अगर दिल्ली के लिए सप्लाई कर रहे हैं और उसमें से 120 एमजीडी कम हो जाएगा तो उसको कैसे मैनेज किया जाएगा. 

यूपी CM के बयान पर 'अगर दिल्ली सरकार का बस चलता तो NCR के लोगों को मरने के लिए छोड़ देते'
दिल्ली के अस्पतालों में जिस समय कोरोना का पीक था उस समय भी 25% से ज़्यादा लोग दिल्ली के बाहर के भर्ती थे और दिल्ली सरकार के अस्पताल में सभी का मुफ्त इलाज किया गया है. आज भी रोजाना अगर 15-20 एडमिशन ऐसे होते हैं उसमें भी 25-30% लोग बाहर के ही होते हैं. दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी थी यह सबको पता है जब ऑक्सीजन चाहिए थी तो हमने मांगी, और एक बार नहीं 10 बार मांगेंगे. 

मॉनसून के लिए तैयारियों पर
सत्येंद्र जैन ने कहा- अच्छी बात है कि मॉनसून शुरू हुआ है ये काफी राहत की बात है. दिल्ली सरकार की तरफ से जितने भी विभाग हैं सब को सख्त हिदायत दी गई है कि पानी को रुकने ना दे और जिस जगह पानी भरता भी है तो वहां से 10-15 मिनट में निकाल दें. करीब 1500 पंप पानी की निकासी के लिए लगाए गए हैं.

अगला सीरो सर्वे कब शुरू होगा
तैयारी चल रही है, जल्द शुरू होगा.

दिल्ली में कोरोना की स्थिति

सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कुल 45 पॉजिटिव केस आये थे, जो कि पिछले सवा साल में सबसे कम हैं. पॉजिटिविटी रेट 0.1% से कम चल रही है. एक्टिव केस 693 ही बचे हैं, लेकिन फिर भी लोगों से निवेदन करूंगा कि मास्क लगाकर रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

 वैक्सीन की उपलब्धता कम है, कल थोड़ी वैक्सीन आई है जो कि आज तक चलेगी. सोमवार शाम को कोविशील्ड की 1.5 लाख डोज़ मिली हैं. लेकिन आज ही लग पाएंगी कल से फिर सेंटर बंद होंगे. अभी करीब 1 लाख 68 हजार कोवीशील्ड की डोज़ हैं. वैक्सीन की कमी की वजह से सेंटर बंद हो रहे हैं. हमने पहले ही कहा है कि हमारे पास क्षमता है. हम कुल मिलाकर 3-4 लाख डोज़ रोज़ लगा सकते हैं. हम तो खूब लगाने को तैयार हैं, मिल जाएं तो बार-बार सेंटर बन्द करने पड़ रहे हैं. हम हरियाणा की तरह तो चल नहीं सकते कि बचाकर रखें. जैसे ही मिल रही है हम तुरंत लगा रहे हैं.


'तीसरी के वेव को रोका नहीं जा सकता' वाले IMA के बयान पर
इस बारे में उन्होंने कहा कि मैं कुछ कमेंट नहीं कर सकता है, लेकिन मेरा ये कहना है कि रोका जा सकता है. अगर लोग नियमों का पालन करें. जनवरी-फरवरी में जब केस कम आ रहे थे तो लोगों को लगा कि केस कम हो गए. इसलिए हमें ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए. जब तक सोसाइटी में वायरस मौजूद है, ये फैल सकता है. इसको बचाने का तरीका है मास्क. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यमुना के जलस्तर पर
हरियाणा ने दिल्ली में यमुना में आने वाले पानी रोका है जिसकी वजह से दिल्ली में काफी दिक्कत है. बीते 60-70 साल का में सबसे कम स्तर है यमुना का. अभी हम सुप्रीम कोर्ट गए हैं कि जितना पानी देना है उतना तो दें. अगर 120 mgd पानी कम हो जाए तो बहुत दिक्कत हो जाएगी.