विज्ञापन
This Article is From Jun 18, 2020

दिल्ली में कोरोना टेस्ट के घट गए दाम, अब देनी होगी पहले से आधी कीमत

दिल्ली में कोरोनावायरस टेस्टिंग के दाम घटा दिए गए हैं. यहां कोरोना टेस्टिंग कराने के लिए लोगों को अब पहले से आधे पैसे खर्च करने होंगे.

दिल्ली में कोरोना टेस्ट के घट गए दाम, अब देनी होगी पहले से आधी कीमत
Covid RT-PCR टेस्ट की कीमत अब 2400 रुपए कर दी गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोनावायरस टेस्टिंग के दाम घटा दिए गए हैं. यहां कोरोना टेस्टिंग कराने के लिए लोगों को अब पहले से आधे पैसे खर्च करने होंगे. दिल्ली सरकार में उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को इसकी घोषणा कर दी. उन्होंने एक ट्वीट कर बताया कि अब दिल्ली में कोविड RT-PCR टेस्ट की कीमत 2400 रुपए कर दी गई है. उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'दिल्ली सरकार ने कोविड RT-PCR टेस्ट की कीमत कुल चार्ज मिलाकर 2400 रुपए करने का फैसला किया है.'

बता दें कि इसके पहले बुधवार को गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली सरकार को कोरोना टेस्टिंग के दाम कम करने का निर्देश दिया था. बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री के निर्देश पर हाई लेवल एक्सपर्ट कमेटी ने अपनी रिपोर्ट दी थी. रिपोर्ट में निजी लैबों में कोरोनावायरस टेस्ट का रेट 2400 रुपए तय किया गया था, ताकि लोग अब दिल्ली में कोरोना टेस्ट 4500 की बजाय 2400 रुपए में प्राइवेट लैब से करा सकें. अब गुरुवार को दिल्ली सरकार की ओर से इसपर मंजूरी दे दी गई है.

इसके अलावा बता दें कि दिल्ली में गुरुवार से कोरोना टेस्टिंग के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है. आज से यहां 'रैपिड एंटीजन टेस्ट' शुरू कर दी गई है, जिसकी खास बात यह है कि इस टेस्ट में 15 से 30 मिनट के भीतर नतीजा आ जाएगा. ICMR ने इस तकनीक को केवल कंटेनमेंट जोन और अस्पताल या क्वॉरेंटाइन सेंटर में इस्तेमाल करने की इजाजत दी है. इसका इस्तेमाल कहीं और नहीं होगा. 

. इस नई टेस्टिंग तकनीक के तहत अगर किसी शख्स की रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो उसकी पुष्टि RTPC टेस्ट से की जाती है. अगर कोई शख्स पॉजिटिव आता है तो उसे पॉजिटिव मान लिया जाता है. इसके दाम तय करने की ऐसी कोई जानकारी नहीं है क्योंकि यह टेस्ट खुद सरकार करा रही है.

वीडियो: दिल्ली में आज से शुरू होंगे कोरोना रैपिड टेस्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली : तिलक नगर के घर में मिला जिम ट्रेनर और उनकी दोस्त का शव, जांच जारी
दिल्ली में कोरोना टेस्ट के घट गए दाम, अब देनी होगी पहले से आधी कीमत
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Next Article
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com