दिल्ली एम्स 'अत्याधुनिक' रोबोटिक सर्जरी प्रशिक्षण सुविधा करेगा स्थापित

ऐसा करने के पीछे का उद्देश्य तकनीकी और प्रक्रियात्मक प्रशिक्षण के माध्यम से स्वास्थ्य पेशेवरों को रोबोटिक से जुड़ी मिनिमली इनवेसिव सर्जरी पर प्रशिक्षित करना है. 

दिल्ली एम्स 'अत्याधुनिक' रोबोटिक सर्जरी प्रशिक्षण सुविधा करेगा स्थापित

यह भारत में एक सरकारी सेटअप में स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए अपनी तरह की पहली रोबोटिक प्रशिक्षण सुविधा है.

नई दिल्ली:

लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा देने के लिए दिल्ली एम्स ने अस्पताल में रोबोटिक्स ट्रेनिंग सुविधा स्थापित करने की ओर रुचि दिखाई है. इस बाबत दिल्ली एम्स इंडिया मेडट्रॉनिक प्रा. लिमिटेड एक रोबोटिक प्रशिक्षण सुविधा का सह-निर्माण और विकास करने के लिए एक समझौता किया है. 

समझौते के तहत संस्था क्लिनिकल शिक्षा प्रदान करेगा और एम्स के रेजिडेंट और संकायों और MeHNAT (मेडट्रोनिक ह्यूगो) के साथ अन्य शिक्षण संस्थानों के लिए नॉन-फॉर-प्रॉफिट आधार पर  रोबोटिक सर्जरी में सर्जिकल रोबोटिक कौशल प्रदान करेगा. 

ऐसा करने के पीछे का उद्देश्य तकनीकी और प्रक्रियात्मक प्रशिक्षण के माध्यम से स्वास्थ्य पेशेवरों को रोबोटिक से जुड़ी मिनिमली इनवेसिव सर्जरी पर प्रशिक्षित करना है. यह बदले में नैदानिक ​​समुदाय को समृद्ध करेगा और प्रक्रियात्मक व साक्ष्य आधारित चिकित्सा शिक्षा गतिविधियों का उपयोग करके रोगी को बेहतर इलाज देगा. 

यह भारत में एक सरकारी सेटअप में स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए अपनी तरह की पहली रोबोटिक प्रशिक्षण सुविधा है, और यह दुनिया के पूरे एशिया-प्रशांत (APAC) क्षेत्र में पहला संकाय-नेतृत्व वाला प्रक्रियात्मक प्रशिक्षण केंद्र है. 

यह भी पढ़ें -
-- अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार करने के लिए पंजाब पुलिस ने की घेराबंदी, इंटरनेट बंद
-- आतंकवाद वित्तपोषण मामले में एसआईए ने जम्मू-कश्मीर में आठ जगह छापेमारी की

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com