विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 01, 2022

दिल्ली AIIMS सर्वर हैकिंग मामले में IFSO टीम कर रही जांच, कम्प्यूटर्स की स्कैनिंग का काम जारी

दिल्ली एम्स का सर्वर 23 नवंबर की सुबह 6.45 मिनट पर हैक किया गया था. सबसे पहले इमरजेंसी लैब के कंप्यूटर सेंटर में यह बात पकड़ में आई. इसके बाद धीरे-धीरे अस्पताल के पूरे कंप्यूटराइज्ड सिस्टम का सर्वर ही रैनसमवेयर अटैक के जरिये हैकर्स ने अपने कब्जे में कर लिया. इसके बाद से सर्वर की सफाई कर उसे हैकर्स के चंगुल से छुड़ाने की कोशिश की जा रही है.

Read Time: 4 mins
दिल्ली AIIMS सर्वर हैकिंग मामले में IFSO टीम कर रही जांच, कम्प्यूटर्स की स्कैनिंग का काम जारी
प्रतीकात्मक फोटो.
नई दिल्ली:

दिल्ली के अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (AIIMS)में साइबर हैकिंग के बाद सर्वर डाउन हुए करीब एक हफ्ते से भी ज्यादा का समय हो गया है. AIIMS का सर्वर कैसे हैक हुआ, किसने किया इसकी जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की IFSO यूनिट कर रही है. सूत्रों के मुताबिक AIIMS के इन्फेक्टेड सर्वर को जांच के लिए सेंट्रल फोरेंसिक लैब (CFSL) भेजा गया है. CFSL इसकी जांच कर यह पता लगाएगी कि इस सर्वर को कहां से हैक किया गया और इसका सोर्स क्या है? क्या यह हैकिंग भारत से ही की गई है या बाहर से किसी ने यह हरकत की है. जांच में इन सवालों का जवाब मिलने की उम्मीद है.

एम्स के सर्वर रिस्टोर करने में गृह मंत्रालय, आईटी मंत्रालय और कई अलग-अलग विभाग के कर्मचारी काम कर रहे है. सर्वर हैक कैसे हुआ, इसकी आधिकरिक तौर पर जांच दिल्ली पुलिस कर रही है. अनौपचारिक तौर पर एनआईए भी एम्स जाकर इसकी जांच में शामिल हुई है. सीएफएसएल की रिपोर्ट आने के बाद जल्द ही दिल्ली पुलिस कोई आधिकारिक बयान जारी कर सकती है. 

2 कर्मचारी सस्पेंड
वहीं, साइबर अटैक (AIIMS Cyber Attack) मामले में 2 कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया गया है. ये दोनों सिस्टम एनालिस्ट हैं. दोनों को पहले कारण बताओ नोटिस दिया गया था. जवाब से संतुष्ट नहीं होने पर एम्स प्रशासन ने दोनों को सस्पेंड कर दिया है. इस बीच एम्स के 50 में से 30 सर्वर में एंटी वायरस डालकर स्कैन किया जा चुका है. 

कंप्यूटरों की स्कैनिंग का काम जारी
एम्स में 5000 कंप्यूटर हैं. उसमे से अभी करीब 2000 कंप्यूटरों की स्कैनिंग हो पाई है. इसके मद्देनजर एम्स प्रशासन ने सभी विभागाध्यक्षों व सभी सेंटरों के प्रमुख को आदेश दिया है कि वे कंप्यूटर से बैकअप डाटा अलग हार्ड डिस्क में ले लें. इस सप्ताह सभी कंप्यूटर को फॉर्मेट कर लिया जाएगा. बता दें कि एम्स के कंप्यूटर्स पर रैनसमवेयर (Ransomware) नाम का साइबर अटैक हुआ था. एम्स में करीब 5 हजार कंप्यूटर सिस्टम और 50 सर्वर हैं.

23 नवंबर को हैक हुआ था सर्वर
दिल्ली एम्स का सर्वर 23 नवंबर की सुबह 6.45 मिनट पर हैक किया गया था. सबसे पहले इमरजेंसी लैब के कंप्यूटर सेंटर में यह बात पकड़ में आई. इसके बाद धीरे-धीरे अस्पताल के पूरे कंप्यूटराइज्ड सिस्टम का सर्वर ही रैनसमवेयर अटैक के जरिये हैकर्स ने अपने कब्जे में कर लिया. इसके बाद से सर्वर की सफाई कर उसे हैकर्स के चंगुल से छुड़ाने की कोशिश की जा रही है. एकतरफ दिल्ली पुलिस इस हैकिंग की जांच कर रही है तो दूसरी तरफ, इंडिया कंप्यूटर इमरजेंसी टीम (CERT-IN) के एक्सपर्ट्स ऑनलाइन तरीके से हैकर्स से निपटने की कोशिश कर रहे हैं. एम्स में प्रति साल 38 लाख मरीज इलाज करवाते हैं. इस साइबर अटैक से मरीजों की डाटा चोरी होने की आशंका है.

ये भी पढ़ें:-

'डिजिटल सेवाओं को बहाल करने का हो रहा प्रयास': दिल्ली AIIMS ने साइबर अटैक पर बयान जारी किया

AIIMS Ransomware Attack: एम्स में लगे सभी कंप्यूटर को किया जाएगा फॉर्मेट, 2 कर्मचारी सस्पेंड

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली में पहले ही दिन नए कानून से 300 नई FIR
दिल्ली AIIMS सर्वर हैकिंग मामले में IFSO टीम कर रही जांच, कम्प्यूटर्स की स्कैनिंग का काम जारी
यदि LG ने सिविल डिफेंस वालंटियर्स को हटाया तो सुप्रीम कोर्ट जाएगी दिल्ली सरकार : सूत्र
Next Article
यदि LG ने सिविल डिफेंस वालंटियर्स को हटाया तो सुप्रीम कोर्ट जाएगी दिल्ली सरकार : सूत्र
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;