विकीपीडिया की डिवेलपर ने कम्युनिटी के विरोध के बाद बंद किया क्रिप्टो में डोनेशंस लेना

Wikimedia Foundation ने लोकल कम्युनिटी मेंबर्स के साथ तीन महीने तक इस पर चर्चा की थी कि क्रिप्टो में डोनेशंस को स्वीकार किया जाना चाहिए या नहीं

विकीपीडिया की डिवेलपर ने कम्युनिटी के विरोध के बाद बंद किया क्रिप्टो में डोनेशंस लेना

क्रिप्टो के खिलाफ एक बड़ी दलील इससे एनवायरमेंट को होने वाले नुकसान की थी

खास बातें

  • वोटिंग में 70 प्रतिशत क्रिप्टो डोनेशंस बंद करने के लिए थी
  • क्रिप्टो माइनिंग में इलेक्ट्रिसिटी की अधिक खपत होती है
  • इससे एनवायरमेंट को नुकसान होने की आशंका रहती है

लोकप्रिय एनसाइक्लोपीडिया प्लेटफॉर्म Wikipedia के डेवलपर Wikimedia Foundation का कहना है कि वह क्रिप्टोकरेंसी में डोनेशंस नहीं लेगा. इसके लिए डेवलपर ने अपना BitPay अकाउंट को भी बंद कर दिया है. Wikimedia Foundation ने लोकल कम्युनिटी मेंबर्स के साथ तीन महीने तक इस पर चर्चा की थी कि क्रिप्टो में डोनेशंस को स्वीकार किया जाना चाहिए या नहीं. इसके बाद हुई वोटिंग में 70 प्रतिशत से अधिक मेंबर्स ने क्रिप्टो में डोनेशंस को बंद करने के पक्ष में वोट दिया है. 

Wikimedia Foundation ने एक स्टेटमेंट में बताया, "डोनेशंस के जरिए के तौर पर क्रिप्टोकरेंसी को स्वीकार करना बंद करने का फैसला किया गया है. हमने अपने वॉलंटियर्स और डोनेशन देने वाली कम्युनिटीज के निवेदनों के बाद कुछ वर्ष पहले क्रिप्टोकरेंसी को स्वीकार करना शुरू किया था. हम इन कम्युनिटीज से हाल ही में मिले फीडबैंक के आधार पर यह फैसला कर रहे हैं." फाउंडेशन ने शुरुआत में Bitcoin को स्वीकार करने के लिए Coinbase के साथ टाई-अप किया था और बाद में अन्य क्रिप्टोकरेंसीज में डोनेशंस लेने के लिए BitPay का इस्तेमाल शुरू हुआ था. 

इस वर्ष की शुरुआत में क्रिप्टो डोनेशंस पर बहस होने पर Wikipedia की पब्लिशर Molly White ने बताया था कि इसमें लगभग 400 कम्युनिटी मेंबर्स ने हिस्सा लिया है लेकिन ऐसा लग रहा है कि इनमें से कई ने केवल बहस में हिस्सा लेने और फाउंडेशन को क्रिप्टो के खिलाफ करने के लिए एकाउंट बनाए हैं. क्रिप्टो के खिलाफ एक बड़ी दलील इससे एनवायरमेंट को होने वाली नुकसान की थी. क्रिप्टोकरेंसीज की माइनिंग के लिए कंप्यूटर्स के नेटवर्क पर मैथमैटिक्स की जटिल पजल्स को सॉल्व करना होता है. इस प्रक्रिया में इलेक्ट्रिसिटी की अधिक खपत होती है. 

हालांकि, क्रिप्टो में डोनेशंस का पक्ष लेने वाले मेंबर्स का कहना था कि इससे उन देशों से अज्ञात तौर पर डोनेशन मिलने में आसानी हो सकती है जिनमें Wikipedia को गैर कानूनी घोषित किया गया है या इस पर सेंसर लगा है. इस वर्ष की शुरुआत में Wikipedia के कुछ एडिटर्स ने नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) के आर्ट से जुड़ा होने के खिलाफ वोट दिया था. क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग में इलेक्ट्रिसिटी की अधिक खपत का कुछ देशों में भी काफी विरोध हुआ है. चीन ने इस कारण से पिछले वर्ष क्रिप्टो माइनिंग पर प्रतिबंध लगा दिया था. अमेरिका के टेक्सस में क्रिप्टो माइनिंग के कारण इलेक्ट्रिसिटी की कमी होने से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com