विज्ञापन
This Article is From Apr 26, 2022

Crypto फ्रॉड को अपराध घोषित करने और कड़ी सजा निर्धारित करने का प्रस्ताव

इस बिल में बहुत सी गतिविधियों को शामिल किया गया है जिनके लिए सजा दी जा सकती है. इनमें वर्चुअल टोकन फ्रॉड, प्राइवेट की फ्रॉड और रग पुल स्कैम शामिल हैं

Crypto फ्रॉड को अपराध घोषित करने और कड़ी सजा निर्धारित करने का प्रस्ताव
बिल में क्रिप्टो डिवेलपर्स को निशाना बनाने वाले हैकर्स को भी अपराधी मानना शामिल है

अमेरिका में न्यूयॉर्क के सीनेटर Kevin Thomas ने क्रिप्टो से जुड़े स्कैम्स को अपराध करार देने का प्रपोजल दिया है. उन्होंने इस संशोधित बिल प्रस्तुत किया है जिसमें क्रिप्टोकरेंसीज का गलत इस्तेमाल करने और इनवेस्टर्स को नुकसान पहुंचाने वालों को कड़ी सजा देने का निवेदन किया गया है. इसके अलावा क्रिप्टो डिवेलपर्स को निशाना बनाने वाले हैकर्स को भी अपराधी मानने का प्रपोजल है. गौरतलब है कि क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े फ्रॉड और हैक के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है. पिछले वर्ष क्रिप्टो सेगमेंट की मार्केट वैल्यू 3 लाख करोड़ डॉलर से अधिक की थी. 

इस बिल में बहुत सी गतिविधियों को शामिल किया गया है जिनके लिए सजा दी जा सकती है. इनमें वर्चुअल टोकन फ्रॉड, प्राइवेट की फ्रॉड और रग पुल स्कैम शामिल हैं. हाल ही में अमेरिका में दो लोगों को 'Frosties' कही जाने वाली उनकी  NFT सीरीज के साथ मनी लॉन्ड्रिंग और फ्रॉड करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. इन लोगों ने अपना NFT प्रोजेक्ट छोड़ने से पहले बायर्स को लगभग 11 लाख डॉलर का नुकसान पहुंचाया है. इस तरह के मामले रग पुल स्कैम कहे जाते हैं, जिनमें NFT प्रोजेक्ट्स या क्रिप्टोकरेंसीज के क्रिएटर्स से जल्द बिक्री करने के बाद गायब हो जाते हैं. 

CoinTelegraph की रिपोर्ट के अनुसार, क्रिप्टो से जुड़े अपराधों के लिए बिल में एक स्पष्ट कानूनी ढांचा उपलब्ध कराना शामिल है. बिल की एक कमेटी यह तय करने के लिए समीक्षा कर रही है कि इसे विचार के लिए सदन में रखा जा सकता है या नहीं. अमेरिकी सांसद क्रिप्टो सेगमेंट के विभिन्न पहलुओं को कानून के तहत लाने पर आगे बढ़ रहे हैं. इस महीने की शुरुआत में दो सांसदों ने अल साल्वाडोर के पिछले वर्ष बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने से अमेरिकी इकोनॉमी के लिए वित्तीय जोखिम कम करने से जुड़ा एक कानून प्रस्तुत किया था. अल साल्वाडोर में सामान्य करेंसी के तौर पर अमेरिकी डॉलर का इस्तेमाल होता है और इस वजह से बिटकॉइन को कानूनी दर्जा दिए जाने का डॉलर पर कुछ असर होने की आशंका है. 

क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े रिस्क की लोगों को जानकारी देने के लिए अमेरिका का ट्रेजरी डिपार्टमेंट एक कैम्पेन शुरू कर रहा है. डिपार्टमेंट का फाइनेंशियल लिटरेसी एजुकेशन कमीशन इसके लिए मैटीरियल तैयार करेगा और लोगों को क्रिप्टो एसेट्स के काम करने के तरीके और इससे जुड़े रिस्क के बारे में जागरूक करेगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Crypto फ्रॉड को अपराध घोषित करने और कड़ी सजा निर्धारित करने का प्रस्ताव
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com