विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 13, 2022

दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहे क्रिप्टो ATM

सामान्य करेंसी से क्रिप्टो में एक्सचेंज वाली इन मशीनों की संख्या में बढ़ोतरी को बहुत से देशों में क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर रेगुलेशंस की स्थिति स्पष्ट किए जाने से जोड़ा जा रहा है

Read Time: 3 mins
दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहे क्रिप्टो ATM
Bitcoin के प्राइस पर पिछले कई महीनों से दबाव है

क्रिप्टो ATM की संख्या हाल के दिनों में तेजी से बढ़ी है. जून के पहले 10 दिनों में विभिन्न देशों में लगभग 882 बिटकॉइन ATM इंस्टॉल किए गए हैं. सामान्य करेंसी से क्रिप्टो में एक्सचेंज वाली इन मशीनों की संख्या में बढ़ोतरी को बहुत से देशों में क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर रेगुलेशंस की स्थिति स्पष्ट किए जाने से जोड़ा जा रहा है.

पिछले कुछ सप्ताह में क्रिप्टो मार्केट में गिरावट के बावजूद इस सेगमेंट में इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टमेंट बरकरार है. बहुत से लोग अपने पोर्टफोलियो में क्रिप्टो एसेट्स को शामिल कर रहे हैं. Coin ATM Radar की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्ष दिसंबर में दुनिया भर में लगभग 1,970 क्रिप्टो ATM इंस्टॉल किए गए थे. रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रति दिन औसत 16 से 23 क्रिप्टो  ATM इंस्टॉल किए जा रहे हैं. हालांकि, पिछले छह महीनों में इनकी संख्या में गिरावट आई है. 

मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin के प्राइस पर पिछले कई महीनों से दबाव है. पिछले वर्ष नवंबर में यह 68,000 डॉलर के हाई लेवल पर थी. इस रिपोर्ट को प्रकाशित करने पर बिटकॉइन का प्राइस लगभग 27,218 डॉलर पर था. अमेरिका में बिटकॉइन ATM की संख्या सबसे अधिक है. अमेरिका में 33,400 से अधिक ऐसे ATM हैं. पिछले वर्ष अमेरिकी रिटेल कंपनी Walmart ने घोषणा की थी कि वह चुनिंदा स्टोर्स पर 200 बिटकॉइन ATM इंस्टॉल करेगी. 

क्रिप्टो एक्सचेंज KuCoin के एक सर्वे से पता चला है कि पिछले छह महीनों में अमेरिका में 18-60 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों में से लगभग 27 प्रतिशत ने पास क्रिप्टोकरेंसीज थी या उन्होंने इसमें ट्रेडिंग की थी. इस एसेट क्लास में उम्रदराज लोगों की दिलचस्पी बढ़ रही है. मार्च के अंत में हुए इस सर्वे के अनुसार, 50 वर्ष और इससे अधिक आयु के लगभग 28 प्रतिशत लोगों ने अपनी जल्द रिटायरमेंट की योजना के हिस्से के तौर पर पर क्रिप्टोकरेंसीज में इनवेस्टमेंट किया है. इस सेगमेंट को लेकर रेगुलेशंस की कमी है. इस वजह से इसमें नुकसान होने पर इनवेस्टर्स के लिए सुरक्षा नहीं होती. क्रिप्टोकरेंसीज से जुड़े फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं. रेगुलेटर्स ने इन मामलों को रोकने के लिए क्रिप्टो सेगमेंट की स्क्रूटनी बढ़ाने की जरूरत बताई है. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहे क्रिप्टो ATM
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;