हैकर्स ने चुराए 10 करोड़ डॉलर से अधिक के ​NFT

NFT के प्राइसेज घटने के बावजूद इस सेगमेंट में स्कैम के मामले बढ़ रहे हैं. स्कैमर्स ने ठगी करने के लिए सोशल मीडिया को बड़ा जरिया बनाया है

हैकर्स ने चुराए 10 करोड़ डॉलर से अधिक के ​NFT

इस सेगमेंट में कारोबार बढ़ने के साथ ही स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है

खास बातें

  • पिछले कुछ महीनों में क्रिप्टो मार्केट में गिरावट आई है
  • इसका असर NFT के प्राइसेज और बिक्री पर भी पड़ा है
  • इस सेगमेंट में कारोबार बढ़ने के साथ ही स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है

 क्रिप्टो सेगमेंट को निशाना बनाने वाले हैकर्स ने जुलाई तक पिछले एक वर्ष में 10 करोड़ डॉलर से अधिक के नॉन-फंजिबल टोकन (​NFT) की चोरी की है. पिछले वर्ष क्रिप्टो मार्केट में खरीदारी बढ़ी थी और इससे क्रिप्टोकरेंसीज के प्राइसेज में काफी तेजी आई थी. हालांकि, पिछले कुछ महीनों में क्रिप्टो मार्केट में भारी गिरावट आई है और इसका असर NFT के प्राइसेज और बिक्री पर भी पड़ा है. 

ब्लॉकचेन रिसर्च फर्म Elliptic ने एक रिपोर्ट में बताया कि NFT के प्राइसेज घटने के बावजूद इस सेगमेंट में स्कैम के मामले बढ़ रहे हैं. स्कैमर्स ने ठगी करने के लिए सोशल मीडिया को बड़ा जरिया बनाया है. स्कैमर्स को ऐसे प्रत्येक मामले में लगभग तीन लाख डॉलर मिले हैं. हालांकि, NFT की चोरी के मामले बहुत अधिक हो सकते हैं क्योंकि ऐसे बहुत से अपराधों की रिपोर्ट नहीं की जाती. क्रिप्टो स्कैमर्स अब ठगी के लिए LinkedIn को भी जरिया बना रहे हैं. अमेरिका की इनवेस्टिगेशन एजेंसी FBI ने यह जानकारी दी है. क्रिप्टो स्कैमर्स प्रोफेशनल फाइनेंशियल एडवाइजर्स के तौर पर खुद को पेश कर LinkedIn यूजर्स से संपर्क कर रहे हैं. इन यूजर्स को स्कैम वाली स्कीम्स की पेशकश की जा रही है. 

NFT में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से यूनीक आइटम्स के टोकन्स को ऑथेंटिकेट किया जाता है जो दोबारा प्रोड्यूस किए जा सकने वाले डिजिटल एसेट्स से जुड़े होते हैं. इनमें आर्ट, म्यूजिक, इन-गेम आइटम्स और वीडियो शामिल हो सकते हैं. इनकी ऑनलाइन ट्रेडिंग की जा सकती है लेकिन इन्हें डुप्लिकेट नहीं किया जा सकता.

इस सेगमेंट में कारोबार बढ़ने के साथ ही स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है. ऐसे कुछ मामलों में NFT खरीदने वालों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. अमेरिका में इस सेगमेंट से जुड़े धोखाधड़ी के कुछ बड़े मामलों का खुलासा हुआ है. इनमें कुछ आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है. इन मामलों से इस सेगमेंट में ट्रेडिंग को लेकर आशंका बढ़ी है. NFT की लोकप्रियता में भी बढ़ोतरी हो रही है. स्पोर्ट्स क्लब, ऑटोमोबाइल कंपनियां और पॉप स्टार्स भी इस कारोबार में उतर रहे हैं. हाल ही में चीन में फाइनेंशियल और सिक्योरिटी ऑर्गनाइजेशंस ने NFT से जुड़े वित्तीय जोखिमों के खिलाफ चेतावनी दी थी. बहुत से देशों में रेगुलेटर्स ने इस सेगमेंट की स्क्रूटनी बढ़ाने पर जोर दिया है.  


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com