NFT प्रोजेक्ट्स से Gucci जैसे ब्रांड्स के रेवेन्यू में बढ़ोतरी

स्पोर्ट्स आइटम्स की बिक्री करने वाले Nike ने मेटावर्क और NFT में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए पिछले वर्ष वर्चुअल डिजाइन स्टूडियो RTFKT को खरीदा था

NFT प्रोजेक्ट्स से Gucci जैसे ब्रांड्स के रेवेन्यू में बढ़ोतरी

बहुत से ब्रांड्स अपनी पहचान या प्रोडक्ट्स से जुड़ी NFT सीरीज लॉन्च कर रहे हैं

खास बातें

  • इस सेगमेंट की लोकप्रियता बढ़ाने में सेलेब्रिटीज की बड़ी भूमिका है
  • क्रिप्टो मार्केट में गिरावट के साथ NFT की बिक्री में भी कमी आई है
  • इस सेगमेंट में कारोबार बढ़ने के साथ ही स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है

पिछले कुछ महीनों में नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) की लोकप्रियता बढ़ी है. Gucci और Dolce & Gabbana जैसे प्रीमियम ब्रांड्स का NFT की बिक्री से रेवेन्यू बढ़ा है. इस सेगमेंट की लोकप्रियता बढ़ाने में सेलेब्रिटीज की बड़ी भूमिका है. बहुत से ब्रांड्स अपनी पहचान या प्रोडक्ट्स से जुड़ी NFT सीरीज लॉन्च कर रहे हैं.

स्पोर्ट्स आइटम्स की बिक्री करने वाले Nike ने मेटावर्क और NFT में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए पिछले वर्ष वर्चुअल डिजाइन स्टूडियो RTFKT को खरीदा था. इसे  NFT की बिक्री से लगभग 18.53 करोड़ डॉलर मिले हैं. इसने अप्रैल में अपना पहला  NFT कलेक्शन लॉन्च किया था. इस कलेक्शन में लगभग 20,000 पीस थे और इनके प्राइसेज 1,34,000 डॉलर तक गए थे. इटली का लग्जरी फैशन ब्रांड Dolce & Gabbana, ज्वैलरी ब्रांड Tiffany और Gucci का NFT की बिक्री से मिले रेवेन्यू के लिहाज से दूसरा, तीसरा और चौथा स्थान है. 

NFT की बिक्री से बड़ी रकम हासिल करने वाले ब्रांड्स में Budweiser, Time Magazine और Pepsi भी शामिल हैं. पिछले कुछ महीनों में क्रिप्टो मार्केट में गिरावट के साथ NFT की बिक्री में भी कमी आई है. Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, NFT मार्केटप्लेस OpenSea पर जून में बिक्री घटकर लगभग 70 करोड़ डॉलर की रही, जो इससे पिछले महीने लगभग 2.6 अरब डॉलर की थी. NFT में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से यूनीक आइटम्स के टोकन्स को ऑथेंटिकेट किया जाता है जो दोबारा प्रोड्यूस किए जा सकने वाले डिजिटल एसेट्स से जुड़े होते हैं. इनमें आर्ट, म्यूजिक, इन-गेम आइटम्स और वीडियो शामिल हो सकते हैं. इनकी ऑनलाइन ट्रेडिंग की जा सकती है लेकिन इन्हें डुप्लिकेट नहीं किया जा सकता. 

इस सेगमेंट में कारोबार बढ़ने के साथ ही स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है. ऐसे कुछ मामलों में NFT खरीदने वालों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. अमेरिका में इस सेगमेंट से जुड़े धोखाधड़ी के कुछ बड़े मामलों का खुलासा हुआ है. इनमें कुछ आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है. इन मामलों से इस सेगमेंट में ट्रेडिंग को लेकर आशंका बढ़ी है. हाल ही में चीन में फाइनेंशियल और सिक्योरिटी ऑर्गनाइजेशंस ने NFT से जुड़े वित्तीय जोखिमों के खिलाफ चेतावनी दी थी. फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी मास्टरकार्ड की ओर से कुछ महीने 40 देशों में लगभग 35,000 लोगों के एक सर्वे में पता चला था कि इनमें से लगभग 45 प्रतिशत लोगों ने NFT खरीदे हैं या खरीदने पर विचार कर रहे हैं. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com