मेटा के खिलाफ इनफिनिटी लोगो का उल्लंघन करने के आरोप में दायर हुआ मुकदमा

Dfinity Foundation ने मेटा पर उसके Infinity लोगो को कॉपी करने का आरोप लगाया है. Dfinity का दावा है कि उसके पास अपने सिंबल के तौर पर Infinity लोगो का रजिस्ट्रेशन है

मेटा के खिलाफ इनफिनिटी लोगो का उल्लंघन करने के आरोप में दायर हुआ मुकदमा

लोगो को अमेरिका के पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस ने स्वीकृति दी है

खास बातें

  • Dfinity Foundation ने मेटा पर उसके लोगो को कॉपी करने का आरोप लगाया है
  • Meta ने Web 3 में अपनी मौजूदगी बढ़ाने की योजना बनाई है
  • ब्लॉकचेन बेस्ड Web 3 को इंटरनेट का अगला दौर कहा जा रहा है

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक चलाने वाली Meta के खिलाफ इंटरनेट कंप्यूटर ब्लॉकचेन को क्रिएट करने वाली Dfinity Foundation ने कानूनी मामला दर्ज कराया है. Dfinity Foundation ने मेटा पर उसके Infinity लोगो को कॉपी करने का आरोप लगाया है. Dfinity का दावा है कि उसके पास अपने सिंबल के तौर पर Infinity लोगो का रजिस्ट्रेशन है. 

Dfinity के वकीलों ने अमेरिका में कैलिफोर्निया के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में यह मामला दायर किया है. मेटा के लोगो और Dfinity की ओर से इस्तेमाल  किए जा रहे लोगो में कलर और स्ट्रक्चर से जुड़े मामूली अंतर हैं. CoinTelegraph की रिपोर्ट में कानूनी मामले के हवाले से बताया गया है, "मेटा और Dfinity समान यूजर्स को खींचते हैं. इनमें ऐसे यूजर्स शामिल हैं जो एक इनोवेटिव और अलग इंटरनेट एक्सपीरिएंस चाहते हैं. इसके अलावा मेटा और Dfinity के मार्केटिंग के चैनल्स भी समान हैं." Dfinity का कहना है कि मेटा ने इस लोगो का यह जानते हुए भी इस्तेमाल किया कि एक अन्य फर्म ने पहले ही अपनी पहचान इस मैथमैटिकल सिंबल के साथ जोड़ी है. 

इन दोनों लोगो को अमेरिका के पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस (USPTO) ने स्वीकृति दी है. Dfinity का कहना है कि वह अपनी सर्विसेज के लिए मार्च 2017 से इस लोगो का इस्तेमाल कर रही है. इसने कहा है कि मेटा की ओर से इस लोगो का इस्तेमाल करने से यूजर्स के लिए भ्रम की स्थिति बनेगी और उन्हें यह लग सकता है कि मेटा और उसकी सर्विसेज Dfinity से जुड़ी हैं. Dfinity के वकीलों ने कहा है कि इससे उनके मुव्वकिल को पहले ही रेवेन्यू का नुकसान उठाना पड़ा है.

Meta ने  Web 3 में अपनी मौजूदगी बढ़ाने की योजना बनाई है. इसने  Web 3 सर्विसेज देने के लिए आठ ट्रेडमार्क एप्लिकेशंस दाखिल की हैं. इनमें क्रिप्टो इनवेस्टर्स के लिए विशेषतौर पर डिजाइन किया जाने वाला एक डेटिंग ऐप भी शामिल है. यह क्रिप्टो और मेटावर्क सेगमेंट्स में अपनी स्थिति मजबूत करने की मेटा की कोशिशों का हिस्सा है. ब्लॉकचेन-बेस्ड  Web 3 को इंटरनेट का अगला दौर बताया जा रहा है. इसमें क्रिप्टोकरेंसीज और नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) की बड़ी हिस्सेदारी हो सकती है. मेटा की योजना Web 3 इंडस्ट्री के लिए काम करने वाली ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर नए प्रोडक्ट्स और सर्विसेज लाने की है. कंपनी डिजिटल एसेट होल्डर्स के लिए नए सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, ई-कॉमर्स सर्विस, टेलीकॉम सर्विसेज लॉन्च करने के साथ ही मेटा से जुड़े एडवर्टाइजिंग प्लेटफॉर्म भी पेश कर सकती है. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com