ईरान में गैर कानूनी क्रिप्टो माइनिंग के कारण जब्त हुए हजारों माइनिंग इक्विपमेंट

गैर कानूनी क्रिप्टो माइनिंग के खिलाफ ईरान की अथॉरिटीज ने अभियान चलाया है. इसी के तहत मार्च से 9,000 से अधिक अवैध क्रिप्टो माइनिंग डिवाइसेज जब्त किए गए हैं

ईरान में गैर कानूनी क्रिप्टो माइनिंग के कारण जब्त हुए हजारों माइनिंग इक्विपमेंट

हाल ही में ईरान ने क्रिप्टोकरेंसी में भुगतान वाला पहला इम्पोर्ट ऑर्डर दिया था

खास बातें

  • गैर कानूनी क्रिप्टो माइनिंग के खिलाफ ईरान की अथॉरिटीज ने अभियान चलाया है
  • ईरान में क्रिप्टोकरेंसीज की खरीद, बिक्री और इनवेस्टमेंट पर रोक है
  • चीन में Bitcoin की माइनिंग पर पिछले वर्ष बैन लगाया गया था

पिछले कुछ महीनों में क्रिप्टो माइनिंग के कारण कुछ देशों में इलेक्ट्रिसिटी की कमी हुई है. ईरान में भी इस वजह से इलेक्ट्रिसिटी की सप्लाई पर दबाव बढ़ा है. गैर कानूनी क्रिप्टो माइनिंग के खिलाफ ईरान की अथॉरिटीज ने अभियान चलाया है. इसी के तहत मार्च से 9,000 से अधिक अवैध क्रिप्टो माइनिंग डिवाइसेज जब्त किए गए हैं. जब्त किए गए माइनिंग रिग्स में से कई ऐसे सार्वजनिक स्थानों पर थे जहां मुफ्त या सब्सिडी पर इलेक्ट्रिसिटी दी जाती है.

स्थानीय मीडिया ने तेहरान इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के प्रमुख Kambiz Nazerian के हवाले से दी गई एक रिपोर्ट में बताया कि तेहरान और उसके आसपास के एरिया में 9,404 अवैध क्रिप्टो माइनिंग डिवाइसेज जब्त किए गए हैं. पिछले कुछ वर्षों में ईरान में गैर कानूनी क्रिप्टो माइनिंग इक्विपमेंट्स को पकड़ने के अभियान चलाए गए हैं. हालांकि, ईरान में वैध तरीके से क्रिप्टो माइनिंग पर रोक नहीं है. हाल ही में ईरान ने क्रिप्टोकरेंसी में भुगतान वाला लगभग एक करोड़ डॉलर का पहला इम्पोर्ट ऑर्डर दिया था. इस बारे में इम्पोर्टर्स ग्रुप के चेयरमैन Alireza Managhebi का कहना है कि इम्पोर्ट के लिए क्रिप्टोकरेंसीज को भुगतान के जरिए के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, इसके लिए क्रिप्टोकरेंसीज से जुड़ा एक मजबूत रेगुलेटरी फ्रेमवर्क बनाने की जरूरत होगी. 

सेंट्रल बैंक ऑफ ईरान के गवर्नर Ali Salehabadi ने हाल ही में कहा था कि ईरान में क्रिप्टोकरेंसीज की खरीद, बिक्री और इनवेस्टमेंट पर रोक है. चीन में Bitcoin की माइनिंग पर पिछले वर्ष बैन लगाया गया था. हालांकि, कैम्ब्रिज बिटकॉइन इलेक्ट्रिसिटी कंजम्प्शन इंडेक्स (CBECI) से पता चला है कि चीन में बिटकॉइन माइनिंग एक्टिविटीज में दोबारा तेजी आई है और यह इस लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा देश है.

बिटकॉइन की ग्लोबल माइनिंग में चीन की हिस्सेदारी 21.1 प्रतिशत की है. बिटकॉइन माइनिंग में अमेरिका 37.8 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर है. डेटा के अनुसार, चीन में पिछले वर्ष सितंबर से बिटकॉइन माइनिंग दोबारा शुरू हुई थी. यह इंडेक्स माइनिंग पूल्स की ओर से दिए जाने वाले जियोलोकेशनल डेटा के इस्तेमाल से तैयार होता है. चीन में बैन से बचने के लिए माइनर्स ऑफ-ग्रिड इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल कर रहे हैं. चीन में सरकार की ओर से माइनिंग और क्रिप्टो ट्रेडिंग पर रोक लगाने के बाद पिछले वर्ष जुलाई में माइनिंग एक्टिविटी पूरी तरह बंद हो गई थी. इसके बाद सितंबर से माइनर्स ने छिपे तरीकों से दोबारा माइनिंग शुरू कर दी थी.  

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com