बिटकॉइन का इस्तेमाल बढ़ाने में अल साल्वाडोर को हो रही मुश्किल

सर्वे में शामिल लोगों में से केवल 20 प्रतिशत सरकार की ओर स्पॉन्सर्ड क्रिप्टो वॉलेट Chivo को डाउनलोड करने के बाद उसका इस्तेमाल कर रहे थे

बिटकॉइन का इस्तेमाल बढ़ाने में अल साल्वाडोर को हो रही मुश्किल

अल साल्वाडोर के अधिकतर लोगों की बिटकॉइन के इस्तेमाल में ज्यादा दिलचस्पी नहीं है

खास बातें

  • अल साल्वाडोर ने पिछले वर्ष बिटकॉइन को कानूनी दर्जा दिया था
  • बिटकॉइन का प्रति दिन की ट्रांजैक्शंस में कम इस्तेमाल हो रहा है
  • बिटकॉइन में टैक्स चुकाने और रेमिटेंस भेजने वालों की संख्या भी कम है

सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin को कानूनी दर्जा देने वाले पहले देश El Salvador को इसका इस्तेमाल बढ़ाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इस देश की जनसंख्या का बड़ा हिस्सा क्रिप्टो पेमेंट्स का इस्तेमाल नहीं कर रहा. हालांकि, कारोबारियों को बिटकॉइन में पेमेंट्स के बढ़ने की उम्मीद है. अमेरिका की गैर लाभकारी रिसर्च संस्था, नेशनल ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक रिसर्च ने अल साल्वाडोर में बिटकॉइन के इस्तेमाल को लेकर एक सर्वे किया है.

इसकी रिपोर्ट से पता चलता है कि अल साल्वाडोर के अधिकतर लोगों की बिटकॉइन के इस्तेमाल में ज्यादा दिलचस्पी नहीं है. सर्वे में लगभग 1,800 परिवारों से बिटकॉइन से जुड़ी उनकी आदतों के बारे में प्रश्न पूछे गए थे. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि प्रति दिन की ट्रांजैक्शंस के लिए बिटकॉइन का इस्तेमाल कम है और बैकों तक पहुंच रखने वाले, शिक्षित और युवा लोग इसका अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं. 

सर्वे में शामिल लोगों में से केवल 20 प्रतिशत सरकार की ओर स्पॉन्सर्ड क्रिप्टो वॉलेट Chivo को डाउनलोड करने के बाद उसका इस्तेमाल कर रहे थे. इनमें से केवल 10 प्रतिशत कैश का कम इस्तेमाल कर रहे थे और 11 प्रतिशत ने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कम किया था. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि Chivo वॉलेट का टैक्स चुकाने या रेमिटेंस भेजने के लिए इस्तेमाल होने का प्रमाण नहीं मिला है. अल साल्वाडोर में बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने का प्रमुख कारण टैक्स के भुगतान या रेमिटेंस के लिए इसका इस्तेमाल बढ़ाना था. अल साल्वाडोर के लोगों को पिछले वर्ष Chivo वॉलेट को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 30 डॉलर के बिटकॉइन साइन-अप रिवॉर्ड के तौर पर दिए गए थे. रिपोर्ट में बताया गया है कि अधिकतर लोगों ने इन बिटकॉइन को खर्च करने के बाद वॉलेट का इस्तेमाल बंद कर दिया.

रिपोर्ट में कहा गया है, "सभी बिक्री के औसत 4.9 प्रतिशत के लिए बिटकॉइन में भुगतान किया जा रहा है. कारोबारियों में से लगभग 88 प्रतिशत सेल्स से बिटकॉइन में मिली रकम को डॉलर में कन्वर्ट कर रहे हैं और वे इसे बिटकॉइन के तौर पर Chivo वॉलेट में नहीं रखते." इसके अलावा सर्वे में शामिल कारोबारियों में से केवल 20 प्रतिशत ने बिटकॉइन में पेमेंट स्वीकार करने की जानकारी दी. अल साल्वाडोर की सरकार ने हाल ही में कहा था कि उसे बिटकॉइन का इस्तेमाल बढ़ने से इकोनॉमी मजबूत होने की उम्मीद है. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com