UK में ड्रग्स ट्रेडिंग में क्रिप्टोकरेंसी इस्तेमाल करने वाले शख्स को हुई 9 साल की जेल

अभियोक्ता मैथ्यू बीन ने बताया कि साइमन इस व्यापार के लिए डार्क वेब का इस्तेमाल करता था

UK में ड्रग्स ट्रेडिंग में क्रिप्टोकरेंसी इस्तेमाल करने वाले शख्स को हुई 9 साल की जेल

ड्रग्स ट्रेडिंग के लिए क्रिप्टोकरेंसी का होता था इस्तेमाल

खास बातें

  • साइमन इस व्यापार के लिए डार्क वेब का इस्तेमाल करता था
  • पहचान छुपाने के लिए कई सारे ऑनलाइन यूजरनेम का करता था इस्तेमाल
  • पुलिस को साइमन के पास लाखों डॉलर की कोकेन और हीरोइन भी मिली

क्रिप्टोकरेंसी को अक्सर काले कारनामों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. UK में क्रिप्टोकरेंसी और ड्रग्स से जुडा एक मामला सामने आया है. यहां के वेस्ट यॉर्कशर में रहने वाले एक शख्स के पास से लाखों डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी और कोकेन मिली है. कोर्ट की कार्रवाई में दोषी पाए जाने पर शख्स को जेल की सजा सुनाई गई है. 

UK पुलिस ने वेस्ट यॉर्कशर के रहने वाले Simon Barclay के पास से 67 लाख डॉलर (लगभग 52 करोड़ रुपये) की कीमत की क्रिप्टोकरेंसी बरामद की. यह आदमी नशे का व्यापार करता था और इसके पास लाखों की डॉलर की कोकेन भी मिली है जो कि एक नशीला पदार्थ है. दी गई रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस को छानबीन में साइमन के पास से 14 लाख डॉलर (लगभग 11 करोड़ रुपये) की कोकेन मिली. शख्स को गिरफ्तारी के बाद कोर्ट में पेश किया गया. यूके की कोर्ट ने शख्स को दोषी पाते हुए उसे 9 साल की जेल की सजा सुनाई है. 

साइमन को नवंबर 2021 में गिरफ्तार किया गया था और इस साल मई में उसे इन आरोपों के खिलाफ दोषी पाया गया. पुलिस का कहना है कि जब साइमन को गिरफ्तार किया गया तो उसके पास से कई सारे डिवाइस मिले जिसमें कि 67 लाख डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी भी थी. साइमन ड्रग्स के लिए Bitcoin जैसी कई क्रिप्टोकरेंसी में पेमेंट करता था. छापे में पुलिस को साइमन के पास लाखों डॉलर की कोकेन और हीरोइन भी मिली है. 

अभियोक्ता मैथ्यू बीन ने बताया कि साइमन इस व्यापार के लिए डार्क वेब का इस्तेमाल करता था, जिससे वह ड्रग्स को खरीदता और बेचता था. उन्होंने बताया कि शख्स अपनी पहचान छुपाने के लिए कई सारे ऑनलाइन यूजरनेम का इस्तेमाल किया करता था. इन यूजरनेम को वह ड्रग्स सप्लाई में इस्तेमाल किया करता था और इसके लिए वह लेन देन क्रिप्टोकरेंसी में किया करता था. 

यूके की डार्क वेब इंटेलिजेंस कलेक्शन एंड एक्सप्लॉइटेशन टीम (DICE)  ने साइमन बार्कले को ट्रैक किया. इस टास्क फोर्स में लोकल अथॉरिटी और स्पेशलिस्ट साइबर क्राइम डिपार्टमेंट भी शामिल था. यह पूरी टीम मिलकर डार्क वेब पर मौजूद अपराधियों को धर दबोचने का काम कर रही थी. साइमन को एक पोस्ट ऑफिस गली में पकड़ने के बाद जल्द ही पुलिस साइमन के दो ठिकानों पर पहुंच गई जहां पर उसके डिवाइसेज और ड्रग्स का पता चला. 

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com