विज्ञापन
This Article is From Jul 08, 2022

Crypto Winter: क्रिप्टो में 'श्रद्धा रखने' वाले निवेशकों का विश्वास भी हो रहा कमजोर

क्रिप्टो ट्रेडर्स अकसर बाजार में मिलने वाले नुकसान को यह कहकर खारिज कर देते हैं कि वो लंबे समय तक के लिए निवेश बनाए रखने का रुख रखते हैं और उन्हें कीमतें फिर चढ़ जाने का विश्वास है. लेकिन बड़े क्रिप्टो प्लेटफॉर्म अपेक्षतया ज्यादा सुरक्षा देते हैं, यह निवेशकों को अब भरम लगने लगा है.

Crypto Winter: क्रिप्टो में 'श्रद्धा रखने' वाले निवेशकों का विश्वास भी हो रहा कमजोर
Voyager Digital के बैंकरप्सी के लिए फाइल करने के बाद निवेशकों में बढ़ा डर. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

क्रिप्टो बाजार में आमतौर पर निवेशक हर हालत में अपना विश्वास बनाए रखते हैं, चाहे बाजार भले ही बड़ी गिरावट देख रहा हो, लेकिन हालिया की घटनाओं को देखते हुए अब इसमें अपनी आस्था बनाए रखने वालों के लिए भी पैर जमाए रखना मुश्किल हो रहा है. क्रिप्टो इकोसिस्टम में पिछले कुछ वक्त में जितनी बुरी खबरें आई हैं, उसे देखते हुए इसे क्रिप्टो विंटर का नाम दे दिया गया है. अब एक नई कंपनी के दिवालिया होने के बाद निवेशक हताश हैं. Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसी खबरें हैं कि ब्रोकिंग कंपनी Voyager Digital Ltd. के ग्राहक प्लेटफॉर्म पर लगाए गए अपने पैसों को नहीं निकाल पाएंगे. बाजार की मार झेल रहे निवेशक अब इस खबर के बाद और डर गए हैं.

क्रिप्टो ट्रेडर्स अकसर बाजार में मिलने वाले नुकसान को यह कहकर खारिज कर देते हैं कि वो लंबे समय तक के लिए निवेश बनाए रखने का रुख रखते हैं और उन्हें कीमतें फिर चढ़ जाने का विश्वास है. लेकिन वोयॉजर डिजिटल के साथ निवेश करने वाले ऐसे भी निवेशक हैं, जिन्होंने इसके लिए अपनी रिटायरमेंट सेविंग्स, डाउन पेमेंट्स और इमरजेंसी कैश का सहारा लिया. बड़े क्रिप्टो प्लेटफॉर्म अपेक्षतया ज्यादा सुरक्षा देते हैं, यह निवेशकों को अब भरम लगने लगा है.

बहुत सारे निवेशक हैं, जिन्होंने कंपनी के साथ हजारों डॉलर का निवेश किया और अब उनका निवेश नुकसान में बदल गया है. ऊपर से जो बचा-खुचा पैसा है, वो भी निकाल न पाने की खबर बड़ा झटका है. कुछ निवेशकों का कहना है कि वो इस बात से वाकिफ थे कि क्रिप्टो में निवेश जोखिमों से भरा है, लेकिन उन्हें इसकी उम्मीद नहीं थी कि कंपनी ऐसे धराशायी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: ED की जांच के घेरे में आए क्रिप्टो एक्सचेंज, मनी लॉन्डरिंग से जुड़े मामलों में मिला नोटिस

क्रिप्टो बाजार में हाल में काफी गिरावट देखी गई है. बिटकॉइन तो अपने पीक से 70% नीचे तक का स्तर भी छू चुका है. ऐसे में बाजार से जुड़ी कंपनियां भी काफी कठिनाइयों से गुजर रही हैं. Celsius Network, Babel Finance और Vauld ने अपने विदड्रॉल पर रोक लगा दिया है, वहीं Coinbase Global Inc. जैसी कंपनियां छंटनी कर रही हैं. इस लिस्ट में बैंकरप्सी के लिए फाइल कर रहे Voyager का नाम जुड़ गया है.

कंपनी ने अभी बैंकरप्सी के लिए फाइल ही किया है और बहुत से सवालों के जवाब आने बाकी हैं, लेकिन इसने यह साफ किया है कि इसके दिवाला से बाहर आने के प्लान में जो प्रोसेस है, उसके तहत अकाउंट होल्डर्स को शायद ही उनका पैसा वापस किया जाए. कंपनी के पास लगभग 1.3 बिलियन डॉलर की क्रिप्टो संपत्ति है.

वोयॉजर ने कहा है कि यूएस डॉलर डिपॉजिट वाले निवेशक रिकंसिलिएशन और फ्रॉड प्रिवेंशन प्रोसेस के बाद अपना पैसा रिक्लेम कर पाएंगे, लेकिन यह बात बहुत भरोसा नहीं जगाती है.

Video : निवेश की सोच रहे हैं तो आपके लिए है ये टिप्‍स

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Crypto Winter: क्रिप्टो में 'श्रद्धा रखने' वाले निवेशकों का विश्वास भी हो रहा कमजोर
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com