विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 20, 2022

LinkedIn को जरिया बनाकर ठगी कर रहे क्रिप्‍टो 'धोखेबाज'

क्रिप्टो स्कैमर्स प्रोफेशनल फाइनेंशियल एडवाइजर्स के तौर पर खुद को पेश कर LinkedIn यूजर्स से संपर्क कर रहे हैं

Read Time: 3 mins
LinkedIn को जरिया बनाकर ठगी कर रहे क्रिप्‍टो 'धोखेबाज'
अमेरिका की इनवेस्टिगेशन एजेंसी FBI ने यह जानकारी दी है

क्रिप्टोकरेंसीज से जुड़े ठगी के मामले पिछले कुछ महीनों में बढ़े हैं. ठगी के लिए क्रिप्टो स्कैमर्स अब LinkedIn को भी जरिया बना रहे हैं. अमेरिका की इनवेस्टिगेशन एजेंसी FBI ने यह जानकारी दी है. क्रिप्टो स्कैमर्स प्रोफेशनल फाइनेंशियल एडवाइजर्स के तौर पर खुद को पेश कर LinkedIn यूजर्स से संपर्क कर रहे हैं. इन यूजर्स को स्कैम वाली स्कीम्स की पेशकश की जा रही है. 

CNBC की एक रिपोर्ट में FBI के स्पेशल  एजेंट Sean Ragan के हवाले से बताया गया है कि कुछ यूजर्स को क्रिप्टो स्कैम्स के कारण 2 लाख डॉलर से लेकर 16 लाख डॉलर तक का नुकसान हुआ है. Ragan ने कहा, "इस प्रकार की ठगी पर रोक लगाना जरूरी है क्योंकि इसके बहुत से शिकार हो सकते हैं. बहुत से लोगों को इससे नुकसान हो चुका है." ठगी के इस तरीके में स्कैमर्स शुरुआत में LinkedIn यूजर्स को इनवेस्टमेंट पर एडवाइज देकर उनका विश्वास हासिल करने की कोशिश करते हैं. कुछ महीने बाद यूजर्स को स्कैमर्स की ओर से चलाई जा रही साइट्स में इनवेस्टमेंट करने के लिए कहा जाता है. 

Ragan ने बताया, "इस तरह अपराधी कमाते हैं और इस पर वे अपना ध्यान लगाते हैं. वे हमेशा लोगों को ठगने के अलग तरीके खोजते हैं." LinkedIn का कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर धोखाधड़ी के मामले बढ़े हैं. सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के मालिकाना हक वाले इस प्रोफेशनल प्लेटफॉर्म की शुरुआत लगभग 20 वर्ष पहले हुई थी. इसका इस्तेमाल दुनिया भर से 83 करोड़ से अधिक यूजर्स करते हैं. यूजर्स की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए LinkedIn ने पिछले वर्ष 3.2 करोड़ से अधिक संदिग्ध एकाउंट्स को हटाया था. 

LinkedIn के सीनियर डायरेक्टर Oscar Rodriguez ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया, "अपने मेंबर्स को सुरक्षित रखने के लिए हम जाली एकाउंट्स, जाली इनफॉर्मेशन और संदिग्ध स्कैम को पकड़ने के लिए मैनुअल और ऑटोमेटेड तरीको में इनवेस्टमेंट करते हैं. मेंबर्स को धोखाधड़ी से बचने के लिए सतर्क रहने के बारे में हम अधिक जानकारी भी देना चाहते हैं." LinkedIn ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि उसने ऑटोमेटेड तरीकों के जरिए पिछले वर्ष जुलाई से दिसंबर के बीच स्पैम और स्कैम्स में से लगभग 99.1 प्रतिशत को पकड़ लिया था. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
LinkedIn को जरिया बनाकर ठगी कर रहे क्रिप्‍टो 'धोखेबाज'
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;