'Crypto में मंदी का यह दौर निवेशकों के लिए बड़ा अवसर'

Twitter पर एक पोस्ट के जरिए पाल ने कहा कि एक बड़ा निवेशक होने के चलते, मेरा अनुमान है कि ग्लोबल एसेट्स अगले 12 से 18 महीने यानि कि एक से डेढ़ साल में रिकवर हो जाएंगे

'Crypto में मंदी का यह दौर निवेशकों के लिए बड़ा अवसर'

बिटकॉइन का वीकली रिलेटिव स्ट्रेन्थ इंडेक्स 31 पर है जो कि बॉटम से केवल 3 पॉइंट ऊपर है

खास बातें

  • पाल ने दावा किया है कि 2014 में भी इसी तरह की बड़ी गिरावट आई थी
  • निवेशकों के लिए मंदी का यह दौर 10 गुना बड़ा अवसर है
  • ग्लोबल एसेट्स अगले 12 से 18 महीने में रिकवर होने का अनुमान

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में चल रही मंदी को कुछ लोग एक अवसर के रूप में देख रहे हैं. कई क्रिप्टो दिग्गज मानते हैं कि मंदी के समय में निवेश करना भविष्य में बड़ा लाभ बनकर आता है. इसलिए, इस समय क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में जो मंदी चल रही है, यह कुछ निवेशकों के लिए डिजिटल ऐसेट्स खरीदने का सबसे अच्छा समय है. कुछ ऐसा ही बयान ग्लोबल मैक्रो इनवेस्टर (Global Macro Investor) के CEO रॉल पाल (Raoul Pal) की ओर से आया है. 

Raoul Pal ने एक ट्वीट के जरिए गिरती क्रिप्टो मार्केट के बारे में महत्वपूर्ण बयान दिया है जिसमें उन्होंने कहा है कि क्रिप्टो मार्केट का बॉटम यानि कि इस गिरावट के दौरा का सबसे निचला स्तर अब काफी नजदीक है. उन्होंने बताया कि अगले 5 हफ्तों में मार्केट अपने सबसे निचले स्तर पर होगी. अपनी योजना को शेयर करते हुए पाल ने कहा कि वह अगले हफ्ते से बड़ी मात्रा में क्रिप्टो खरीदना शुरू करेंगे. मौजूदा मार्केट पोजीशन की तुलना 2014 में क्रिप्टो में आई मंदी से करते हुए उन्होंने सुझाव दिया वर्तमान में जो गिरावट चल रही है, वह निवेशकों के लिए 10 गुना बड़ा अवसर है. 

Twitter पर एक पोस्ट के जरिए पाल ने कहा कि एक मैक्रो इनवेस्टर (बड़ा निवेशक) होने के चलते, मेरा अनुमान है कि ग्लोबल एसेट्स अगले 12 से 18 महीने यानि कि एक से डेढ़ साल में रिकवर हो जाएंगे. उनका मानना है कि अमेरिकी फेडरेल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती करेगा, हालांकि वस्तुओं की कीमत में अगले एक या डेढ़ साल तक बढ़ोत्तरी हो सकती है.  


बिटकॉइन के वीकली रिलेटिव स्ट्रेन्थ इंडेक्स (Relative Strength Index (RSI) के अनुसार, मार्केट का बॉटम अगले पांच हफ्तों में आएगा. फिलहाल आरएसआई 31 पर है जो कि इसके ऑल टाइम लो (All Time Low) से केवल 3 पॉइंट्स ऊपर है. यानि कि बिटकॉइन का ऑल टाइम लो 28 पर है. इस संख्या को देखें तो बिटकॉइन का निचला स्तर काफी नजदीक है. 
पाल ने दावा किया है कि 2014 में भी क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में इसी तरह की बड़ी गिरावट देखी गई थी लेकिन बाद में फिर इसे 10 गुना फायदा हुआ था और इस बार ऐसा ही होने वाला है. उन्होंने कहा कि क्रिप्टो एक लम्बे समय का निवेश है. इसे व्यापार की तरह नहीं देखना चाहिए.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com