Bored Ape की हैकिंग में हुआ नए तरीके का इस्तेमाल

BAYC के इंस्टाग्राम एकाउंट और डिस्कॉर्ड सर्वर को हैक कर कम से कम 54 BAYC NFT की चोरी की गई थी

Bored Ape की हैकिंग में हुआ नए तरीके का इस्तेमाल

BAYC NFT के प्राइसेज मार्च में 25 प्रतिशत से अधिक बढ़े थे

खास बातें

  • इस कलेक्शन के NFT सेलेब्रिटीज के बीच काफी लोकप्रिय हैं
  • हैकिंग से लगभग 1.37 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है
  • इसकी जांच शुरू कर दी गई है

BAYC के इंस्टाग्राम एकाउंट और डिस्कॉर्ड सर्वर को हैक कर कम से कम 54 BAYC NFT की चोरी की गई थी. लोकप्रिय NFT कलेक्शन Bored Ape Yacht Club से जुड़ी हैकिंग में एक अलग तरीके का इस्तेमाल किया गया था, जो निश्चित तौर पर NFT से जुड़ी फर्म्स के लिए खतरा साबित हो सकता है.

BAYC के इंस्टाग्राम एकाउंट और डिस्कॉर्ड सर्वर को हैक कर कम से कम 54 BAYC NFT की चोरी की गई थी. इससे लगभग 1.37 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है. BAYC की मालिक Yuga Labs और इंस्टाग्राम ने इसकी जांच शुरू कर दी है. BAYC के प्रवक्ता ने बताया था, "हैकर ने एक जाली लिंक Bored Ape Yacht Club जैसी दिखने वाली वेबसाइट पर पोस्ट किया था. यूजर्स को बाद में एक जाली एयरड्रॉप में हिस्सा लेने के लिए उनके MetaMask को स्कैमर के वॉलेट से कनेक्ट करने के लिए कहा गया था."

हैक का पता चलने के बाद BAYC ने अपनी कम्युनिटी को सतर्क किया और इंस्टाग्राम और अपने प्लेटफॉर्म्स से सभी लिंक हटा दिए. इसके अलावा BAYC ने यूजर्स की ओर से  NFT को क्रिएट करने पर भी रोक लगाई है. इस मामले में जाली एयरड्रॉप लिंक पर क्लिक करने वाले यूजर्स निशाना बने हैं. चुराए गए NFT को हैकर्स के वॉलेट एड्रेस में ट्रांसफर किया गया है. BAYC NFT प्रोजेक्ट 10,000 एल्गोरिद्म से जेनरेट किए गए बंदरों के कार्टून वाले इलस्ट्रेशन हैं और ये सभी अलग हैं. BAYC NFT के प्राइसेज मार्च में 25 प्रतिशत से अधिक बढ़े थे. 

इस कलेक्शन के NFT सेलेब्रिटीज के बीच काफी लोकप्रिय हैं. फरवरी में Justin Bieber ने BAYC से एक नया NFT खरीदा था जिसका प्राइस 4,70,000 डॉलर था. इसके अलावा Paris Hilton, Jimmy Fallon और Gwyneth Paltrow के पास भी BAYC NFT हैं.

इस हैकिंग से क्रिप्टो और NFT स्कैम्स के लिए सोशल मीडिया को जरिया बनाने के तरीके का संकेत मिल रहा है. ब्लॉकचेन सिक्योरिटी फर्म CertiK के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर Ronghui Gu ने बताया कि इस तरह की हैकिंग के लिए इंस्टाग्राम के अलावा ट्विटर, फेसबुक और टेलीग्राम का भी इस्तेमाल हो रहा है. उन्होंने कहा, "हमने ब्लॉकचेन इंडस्ट्री और Web3 में हैकिंग अटैक बढ़ते देखे हैं और इनमें से कई नए प्रकार के अटैक हैं." क्रिप्टो फर्मों को इससे बड़ा नुकसान हो रहा है और उन पर अपने नेटवर्क की सिक्योरिटी बढ़ाने का दबाव भी बढ़ रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com