विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 28, 2022

Bitcoin की कीमतों में 10% का उछाल, ईथर भी तेज, जानें क्रिप्‍टोकरेंसी का ताजा हाल

बिटकॉइन की तरह ही दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर (Ether) ने भी मुनाफा दर्ज किया है. करीब 9 प्रतिशत से ज्‍यादा का लाभ ईथर ने देखा है.

Read Time: 3 mins
Bitcoin की कीमतों में 10% का उछाल, ईथर भी तेज, जानें क्रिप्‍टोकरेंसी का ताजा हाल
गौरतलब है कि जून महीने तक बीटीसी की कीमतें 19,000 डॉलर (लगभग 15 लाख रुपये) के आसपास मंडरा रही थीं.

कई क्रिप्‍टोकरेंसीज (cryptocurrencies) ने गुरुवार को हरे चार्ट में जगह बनाई है. दुनिया की सबसे पॉपुलर और पुरानी क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) ने 23,812 डॉलर (लगभग 19 लाख रुपये) के प्राइस पॉइंट पर कारोबार शुरू किया. भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर के अनुसार, BTC के मूल्‍य में 6.40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर BTC ने आश्चर्यजनक रूप से 10 फीसदी का बड़ा मुनाफा दर्ज किया है. Binance और CoinMarketCap के अनुसार, BTC की कीमत 23,146 डॉलर (लगभग 18.40 लाख रुपये) हो गई है. गौरतलब है कि जून महीने तक बीटीसी की कीमतें 19,000 डॉलर (लगभग 15 लाख रुपये) के आसपास मंडरा रही थीं.

बिटकॉइन की तरह ही दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर (Ether) ने मुनाफा दर्ज किया है. करीब 9 प्रतिशत से ज्‍यादा का लाभ ईथर ने देखा है. गैजेट्स 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार, ETH वर्तमान में 1,687 डॉलर (लगभग 1.35 लाख रुपये) पर कारोबार कर रहा है. 

इन दोनों क्रिप्‍टोकरेंसीज की तरह ही बिनेंस कॉइन, रिपल, कार्डानो, सोलाना और पोल्‍काडॉट ने भी मुनाफा कमाया है. मीम कॉइंस के रूप में पॉपुलर डॉजकॉइन और शीबा इनु ने कीमतों में बढ़ोतरी देखी है, जबकि एवलांच, यूनिस्वैप, लाइटकॉइन और चेनलिंक समेत कई क्रिप्‍टोकॉइन मुनाफा देख रही हैं. 

हालांकि टीथर, यूएसडी कॉइन और फ्लेक्स ने नुकसान देखा है, जबकि ज्‍यादातर क्रिप्‍टोकरेंसी हरे चार्ट में परफॉर्म कर रही हैं. एक छोटी गिरावट के बाद क्रिप्टो मार्केट का ओवऑल वैल्‍यूएशन फिर से ट्रिलियन-डॉलर के मार्क से ज्‍यादा हो गया है. CoinMarketCap के अनुसार, वर्तमान में क्रिप्टो इंडस्‍ट्री का मार्केट कैप 1.060 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 84,56,922 करोड़ रुपये) है. 

मार्केट में जारी उतार-चढ़ाव के बावजूद डिजिटल असेट्स सेक्‍टर को अपनाया जाना तेज हो रहा है. उदाहरण के लिए, अमेरिकी सीनेट 50 डॉलर (लगभग 4,000 रुपये) से कम मूल्य के क्रिप्टो ट्रांजैक्‍शंस पर टैक्‍स छूट के बारे में विचार कर रही है. इस बदलाव पर जोर देने वाले एक नए बिल को मंजूरी के लिए बढ़ा दिया गया है. बिल का मकसद पेमेंट मोड के रूप में क्रिप्टो असेट्स के रोजाना इस्‍तेमाल को बढ़ावा देना है. दूसरी ओर, सिंगापुर के ‘फोमो पे' जैसे फिनटेक ब्रैंड भी ऑनलाइन पेमेंट सर्विसेज को तेज करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी का इस्‍तेमाल करना चाहते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में आ सकते हैं और भी बुरे दिन- IMF
Bitcoin की कीमतों में 10% का उछाल, ईथर भी तेज, जानें क्रिप्‍टोकरेंसी का ताजा हाल
बिटकॉइन को किसी भी प्राइस खरीदना नहीं चाहते मशहूर इनवेस्टर Jim Rogers
Next Article
बिटकॉइन को किसी भी प्राइस खरीदना नहीं चाहते मशहूर इनवेस्टर Jim Rogers
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;