विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 30, 2022

Bitcoin समेत Crypto मार्केट में हल्का ठहराव, लेकिन बढ़त रहेगी जारी: एक्सपर्ट्स

भारतीय एक्सचेंज CoinSwitch Kuber पर ईथर की कीमत (Ether price in India) $3,469 (लगभग 2.5 लाख रुपये) पर है.

Read Time: 4 mins
Bitcoin समेत Crypto मार्केट में हल्का ठहराव, लेकिन बढ़त रहेगी जारी: एक्सपर्ट्स
पिछले हफ्ते बढ़त हासिल करने के बाद Bitcoin की कीमत में ठहराव आ गया है

बिटकॉइन (Bitcoin) की बढ़ती कीमत में एक बार फिर से ठहराव आ गया है. पिछले कुछ दिनों में इसने 2022 में हुए नुकसान को काफी हद तक पूरा कर लिया है. बिटकॉइन की वर्तमान की कीमत (Bitcoin Latest Price) की बात करें तो, दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी $48,000 (लगभग 36 लाख रुपये) के आंकड़े पर पहुंचकर ठहर गई है. खबर लिखे जाने तक बिटकॉइ की कीमत (Bitcoin Value) में 0.37% की वृद्धि हो चुकी थी. हालांकि इससे एक दिन पहले इसकी कीमत में 1.09% की गिरावट भी दर्ज की गई थी. भारतीय एक्सचेंज CoinSwitch Kuber पर बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price in India) $48,570 (लगभग 37 लाख रुपये) पर ट्रेड कर रही है. 

वहीं, ग्लोबल एक्सचेंज्स पर बिटकॉइन का प्राइस (Bitcoin global price) $47,000 (लगभग 35.5 लाख रुपये) के लेवल पर है. खबर लिखे जाने तक इसकी वैश्विक कीमत $47,262 (लगभग 36 लाख रुपये) पर ट्रेड कर रही थी, जो कि पिछले 24 घंटों में 0.93% की गिरावट है. CoinGecko के आंकड़े बताते हैं कि पिछले हफ्ते दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी पर हरा रंग छाया रहा और इसने अपनी वैल्यू में 11.3% की बढ़ोत्तरी की. 

ईथर (Ether), दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी, अभी भी निवेशकों का ध्यान अपनी ओर खींच रही है. खबर लिखे जाने तक भारतीय एक्सचेंज CoinSwitch Kuber पर ईथर की कीमत (Ether price in India) $3,469 (लगभग 2.5 लाख रुपये) पर थी. जबकि ग्लोबल एक्सचेंज्स पर यह क्रिप्टोकरेंसी $3,377 (लगभग 2.5 लाख रुपये) पर ट्रेड कर रही है. पिछले 24 घंटों में ईथर की कीमत में 0.61 % की गिरावट देखी गई है. CoinGecko के आंकड़े बताते हैं कि पिछले एक हफ्ते में ईथर की कीमत में 13 प्रतिशत की बढ़त हुई है. जबकि पिछले एक महीने में इसने अपनी वैल्यू में 28 प्रतिशत का इजाफा किया है. 

गैजेट्स 360 क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर बताता है कि बाकी के पॉपुलर ऑल्टकॉइन्स में भी ऐसा ही ट्रेंड देखने को मिला है और अधिकतर टोकनों की कीमतों में मामूली गिरावट दर्ज की गई है. क्रिप्टोकरेंसी मार्केट की ग्लोबल वैल्यू पिछले 24 घंटों में 0.83 प्रतिशत नीचे आ गई है. Cardano, Polygon, Binance Coin, Avalanche में हल्की गिरावट आई है जबकि Chainlink एकलौती क्रिप्टोकरेंसी रही जिसने बढ़त हासिल की. 

मीम कॉइन्स में भी अच्छी खासी गिरावट आई है. Dogecoin की कीमत में पिछले 24 घंटों में 2.92 प्रतिशत की गिरावट आई है और वर्तमान में यह $0.14 (लगभग 11 रुपये) पर ट्रेड कर रहा है. इस बीच, शिबा इनु की कीमत पिछले 24 घंटों में 1.09 प्रतिशत लुढ़की है और वर्तमान में यह $0.00028 (लगभग रु. 0.002) पर ट्रेड कर रहा है. 

भले ही पूरी क्रिप्टो मार्केट में गिरावट का झोंका आया है लेकिन डिजिटल एसेट्स निवेशक फर्म CoinShares कहती है कि क्रिप्टो फंड्स में पिछले हफ्ते 193 मिलियन डॉलर (लगभग 1,460 करोड़ रुपये) का बड़ा इनफ्लो दर्ज किया गया. कुल इनफ्लो में बिटकॉइन 50 प्रतिशत के साथ सबसे हावी रहा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Bitcoin समेत Crypto मार्केट में हल्का ठहराव, लेकिन बढ़त रहेगी जारी: एक्सपर्ट्स
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com