विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 19, 2021

Bitcoin गिरकर एक महीने के निचले स्तर पर आया, आखिर किस बात से डरे निवेशक?

Bitcoin Price : सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin जबरदस्त गिरावट दर्ज कर रहा है. आज यह कॉइन एक महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया. दोपहर में 2 बजे के आसपास बिटकॉइन की कीमत में 2.60 फीसदी की कमी दिखाई दे रही थी और इसकी कीमत 47.71 लाख के करीब दर्ज हो रही थी.

Read Time: 5 mins
Bitcoin गिरकर एक महीने के निचले स्तर पर आया, आखिर किस बात से डरे निवेशक?
Bitcoin Price : छह महीनों में बिटकॉइन का सबसे खराब हफ्ता.

Cryptocurrency Prices in India : क्रिप्टोकरेंसी बाजार फिलहाल लगातार लाल निशान में चल रहा है. वहीं, सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin भी जबरदस्त गिरावट दर्ज कर रहा है. शुक्रवार को यह कॉइन एक महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया. दोपहर में 2 बजे के आसपास बिटकॉइन की कीमत में 2.60 फीसदी की कमी दिखाई दे रही थी और इसकी कीमत 47.71 लाख के करीब दर्ज हो रही थी. आज सुबह एशियाई बाजारों में बिटकॉइन में 1.6% की गिरावट दर्ज हो रही थी और यह 55,980 डॉलर तक पहुंच गया था. अभी एक महीने पहले ही बिटकॉइन ने 67,000 डॉलर का स्तर छुआ था. 

Coingecko के आंकड़ों के मुताबिक, 20 अक्टूबर को बिटकॉइन की कीमत लगभग 64,000 डॉलर के आसपास थी. वहीं, इस महीने यह कॉइन अपने सबसे निचले स्तर 58,600 डॉलर तक गिरा था. लेकिन शुक्रवार यानी 19 नवंबर को इसकी कीमतें 56,000 डॉलर तक पहुंच गई हैं. दोपहर 2.24 पर इस प्लेटफॉर्म पर बिटकॉइन की कीमतें 3.8% गिरकर 57,224.21 डॉलर के आसपास दर्ज हो रही थीं.

क्यों गिर रहे हैं दाम

बिटकॉइन एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के वॉल स्ट्रीट पर लॉन्च होने के बाद बिटकॉइन ने अपना रिकॉर्ड हाई छुआ था. हालांकि, उसके बाद से कॉइन में लगातार गिरावट आई है. यह कॉइन पिछले छह महीनों का अपना सबसे बुरा हफ्ता देख रहा है. निवेशकों ने प्रॉफिट बुकिंग का रास्ता अपना लिया है, जिससे कॉइन को नुकसान हुआ है. वहीं, Reuters की एक रिपोर्ट की मानें तो डूब चुके जापानी क्रिप्टो एक्सचेंज Mt Gox अपने पेमेंट को लिक्विडेट कर सकता है यानी इसे कैश में बदल सकता है.

ये भी पढ़ें : Ethereum की रैली पर लगने वाला है ब्रेक! रिकॉर्ड तेजी देख चुके क्रिप्टोकरेंसी पर क्या कहते हैं आंकड़े?

सिंगापुर के क्रिप्टो असेट मैनेजर Stack Funds के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर मैथ्यू डिब ने कहा कि 'बाजार पर लगातार बिकवाली का दबाव बना हुआ है.' डिब ने कहा कि बिटकॉइन 53,000 डॉलर तक गिर सकता है, जहां उसे सपोर्ट मिल सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि Mt Gox के लिक्विडाइजेशन को लेकर भी मार्केट में डर है.

दरअसल, Mt Gox 2014 में अचानक बंद हो गया था और इसे बिटकॉइन में लाखों डॉलर का नुकसान हुआ था. अब टोक्यो का एक कोर्ट में Mt Gox के क्रेडिटर्स को पुनर्भुगतान की योजना पर अपनी मुहर लगा सकता है. इसके डूबने से जो लोग प्रभावित हुए थे, उन्हें बड़ी मात्रा में बिटकॉइन मिल सकता है. इससे मार्केट में लॉन्ग टर्म को लेकर डर आ गया है.

क्या है दूसरे क्रिप्टोकरेंसी का हाल

मार्केट कैप के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether भी अपने तीन हफ्तों के निचले स्तर पर चल रही है. इस हफ्ते इसे 14% का नुकसान हुआ है. दोपहर 2 बजे के आसपास इसमें 0.73 फीसदी की गिरावट दिख रही थी और यह 3.46 लाख के स्तर पर थी. बाकी कई बड़े कॉइन्स भी इस हफ्ते गिरावट का ही दौर देख रहे हैं. आप नीचे दिए गए चार्ट में  अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी का लेटेस्ट प्राइस देख सकते हैं.

आप कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी की Live Tracking और ट्रेडिंग हिस्ट्री देख सकते हैं, इसके लिए यहां क्लिक करें, आपको एक साथ कई क्रिप्टो कॉइन्स का Live Data मिल जाएगा. क्रिप्टो कॉइन्स का यह पूरा डेटा विश्वसनीय क्रिप्टो एक्सचेंज CoinSwitch से लिया जा रहा है. आप यहां अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी का डेटा ट्रैक कर सकते हैं और हर कॉइन पर क्लिक करके इसकी डेटा हिस्ट्री निकाल सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Bitcoin गिरकर एक महीने के निचले स्तर पर आया, आखिर किस बात से डरे निवेशक?
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com