विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 16, 2021

Ethereum की रैली पर लगने वाला है ब्रेक! रिकॉर्ड तेजी देख चुके क्रिप्टोकरेंसी पर क्या कहते हैं आंकड़े?

Ethereum Price : मंगलवार दोपहर 2.10 पर ईथर में 7.14 फीसदी की गिरावट दर्ज हो रही थी और इसकी कीमत 3.50 लाख पर आ गई थी. ऐसे में जब Ether की कीमतें गिर रही हैं तो नजर डालते हैं एक रिपोर्ट पर जिसमें कहा गया गया है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की तेजी अगले कुछ वक्त में थमती नजर आ सकती है.

Read Time: 3 mins
Ethereum की रैली पर लगने वाला है ब्रेक! रिकॉर्ड तेजी देख चुके क्रिप्टोकरेंसी पर क्या कहते हैं आंकड़े?
Ethereum : ETH Price में मंगलवार को दर्ज हुई तेज गिरावट.

क्रिप्टोकरेंसी बाजार में मार्केट कैप के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether ने इस साल जबरदस्त तेजी देखी है. इस साल इसने अपनी कीमतों में छह गुना तेजी देखी है. Ethereum ब्लॉकचेन पर आधारित यह Altcoin पिछले हफ्ते अपने ऑल टाइम हाई 4,866 डॉलर की कीमत पर पहुंच गया था. भारत में इसकी कीमतें 3.86 लाख के पार पहुंच गई थीं. हालांकि, मंगलवार यानी 16 नवंबर को इस कॉइन में गिरावट देखी जा रही है. भारतीय समयानुसार दोपहर 2.10 पर ईथर में 7.14 फीसदी की गिरावट दर्ज हो रही थी और इसकी कीमत 3.50 लाख पर आ गई थी. ऐसे में जब Ether की कीमतें गिर रही हैं तो नजर डालते हैं एक रिपोर्ट पर जिसमें कहा गया गया है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की तेजी अगले कुछ वक्त में थमती नजर आ सकती है.

Bloomberg की रिपोर्ट में तीन चार्ट दिखाकर यह बताया गया है कि ईथर की कीमतें आने वाले वक्त में थम सकती हैं. Fibonacci ratios (इस अनुपात से मार्केट रिवर्सल को लेकर अनुमान लगाया जाता है) पर आधारित एक स्टडी में कहा गया है कि ईथर की ताजा रैली में अभी जो स्कोप दिख रहा है, वो वैसा ही है जैसा जून-सितंबर में दिखा था. उल्लेखनीय है कि उस वक्त भी ऐसी तेजी दिखी थी, जो धीरे-धीरे सुस्त हो गई थी. ऐसे में कुछ विश्लेषक मान रहे हैं कि इन दोनों समान पैटर्न का नतीजा भी एक जैसा ही हो सकता है, यानी कि इस बार भी यह तेजी इसी तरह फुस्स हो सकती है.

ये भी पढ़ें : 'क्रिप्टोकरेंसी को रोक नहीं सकते, लेकिन नियम-कानून जरूरी'- क्रिप्टो पर सांसदों और इंडस्ट्री की बैठक में बनी राय

एक अन्य मार्केट इंडिकेटर DeMark इंडिकेटर भी इसी बात का संकेत दे रहा है. इस संकेतक से यह अनुमान लगाया जाता है कि कौन सा मार्केट ट्रेंड अब खत्म हो रहा है

TD Sequential स्टडी में कहा गया है कि ईथर अब पुलबैक के संकेत दे रहा है. इस स्टडी में चार्ट पैटर्न्स पर काउंटिंग मेथड से अध्ययन किया जाता है, जिसके आधार पर इसमें कहा गया है कि ईथर अपना काउंटिंग पूरा कर चुका है, जिसके बाद इसमें पुलबैक देखा जा सकता है. 

ऐसे में रिकॉर्ड रैली देख रहे ईथर के मार्केट ट्रेंड इसमें सुस्ती के संकेत दे रहे हैं. बता दें कि इस साल Ethereum ब्लॉकचेन नेटवर्क के Upgrades और Bitcoin के मुकाबले Altcoin के तौर पर इसकी पॉपुलैरिटी ने इसकी कीमतों को ऊपर पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई है.

Video : क्रिप्टो बाजार को किस तरह से देखते हैं ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Ethereum की रैली पर लगने वाला है ब्रेक! रिकॉर्ड तेजी देख चुके क्रिप्टोकरेंसी पर क्या कहते हैं आंकड़े?
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;