विज्ञापन
This Article is From Jul 19, 2022

Bitcoin 22 हजार डॉलर के पार, Ether भी फायदे में, जानें क्रिप्‍टो मार्केट का ताजा हाल

CoinGecko के डेटा से पता चलता है कि BTC का मूल्य वर्तमान में सप्ताह-दर-दिन 9.1 फीसदी बढ़ गया है.

Bitcoin 22 हजार डॉलर के पार, Ether भी फायदे में, जानें क्रिप्‍टो मार्केट का ताजा हाल
ईथर की वैल्‍यू में पिछले मंगलवार की तुलना में 38.4 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है।

ओवरऑल क्रिप्‍टो मार्केट को आगे ले जाने में सोमवार को ऑल्‍टकॉइंस ने अहम भूमिका निभाई. आमतौर पर कम पॉपुलर क्रिप्‍टो असेट्स को ऑल्‍टकॉइंस (altcoin) के रूप में जाना जाता है. बात करें दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) की तो वह 22 हजार डॉलर से भी ऊपर की ओर है. बीते 24 घंटों में बिटकॉइन ने 2.82 फीसदी की ग्रोथ देखी है और ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर इसकी कीमत 21,800 डॉलर (लगभग 17.4 लाख रुपये) के करीब है. वहीं भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर बिटकॉइन का मूल्य 22,369 डॉलर (लगभग 17.9 लाख रुपये) है, जो बीते 24 घंटों में 2.82 प्रतिशत अधिक है. कॉइनमार्केट कैप, कॉइनबेस और बिनेंस जैसे ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर बिटकॉइन की कीमत 21,792 डॉलर (लगभग 17.44 लाख रुपये) है, जबकि CoinGecko के डेटा से पता चलता है कि BTC का मूल्य वर्तमान में सप्ताह-दर-दिन 9.1 फीसदी बढ़ गया है.

इस बीच, 19 सितंबर से लागू होने जा रहे ईथीरियम मर्ज की खबर सामने आने के बाद भी दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर (Ether) का आगे बढ़ना जारी है. ईथीरियम मर्ज के बाद यह ब्‍लॉकचेन कार्बन न्‍यूट्रल होने की दिशा में आगे बढ़ेगा. खबर लिखे जाने तक कॉइनस्विच कुबेर पर ईथर का मूल्य 1,562 डॉलर (लगभग 1.25 लाख रुपये) है, जबकि ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर इस क्रिप्टो का मूल्य 1,510 डॉलर (लगभग 1.20 लाख रुपये) है और यह क्रिप्टोकरेंसी बीते 24 घंटों में लगभग 7.8 फीसदी ऊपर चली गई है. 

CoinGecko के आंकड़ों के अनुसार, ईथर की वैल्‍यू में पिछले मंगलवार की तुलना में 38.4 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है.

गैजेट्स 360 का क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर भी मौजूदा वक्‍त में लगभग सभी जाने-माने altcoins की कीमतों में बढ़ोतरी दिखा रहा है. बात करें ग्‍लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप की, तो उसमें 3.52 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. 

बीएनबी, सोलाना, पॉलीगॉन, स्टेलर, एवलांच, कार्डानो और चेनलिंक जैसी क्रिप्‍टोकरेंसी ग्रीन चार्ट में नजर आ रही हैं, जबकि ट्रोन और एरनॉल्‍ड को मामूली नुकसान हुआ है. 

मीम कॉइंस के रूप में पॉपुलर शीबा इनु और डॉजकॉइन ने भी मंगलवार को कीमतों में तेजी देखी है. पिछले 24 घंटों में लगभग 1.74 फीसदी की बढ़त के बाद डॉजकॉइन का मूल्य 0.06 डॉलर (लगभग 5.4 रुपये) है, जबकि शीबा इनु का मूल्य 0.000012 डॉलर (लगभग 0.000935 रुपये) है. यह पिछले दिन की तुलना में 3.77 फीसदी अधिक है. क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में बीते कुछ दिनों से जारी गिरावट का दौर थमता दिख रहा है, लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर फ‍िर से सख्‍त रुख दिखाया है. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा है कि आरबीआई डिजिटल करेंसी पर बैन चाहता है, लेकिन इसे लागू करने के लिए दुनिया के देशों के बीच सहयोग जरूरी है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Bitcoin 22 हजार डॉलर के पार, Ether भी फायदे में, जानें क्रिप्‍टो मार्केट का ताजा हाल
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com