विज्ञापन
This Article is From Jun 13, 2022

Bitcoin में बड़ी गिरावट, 26 हजार डॉलर से नीचे आया, जानें बाकी क्रिप्‍टोकरेंसी का ताजा हाल

एक ओर बिटकॉइन की कीमत अपने निम्‍नतम स्‍तर पर है, वहीं दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर (Ether) में भी बड़ी गिरावट देखी गई है.

Bitcoin में बड़ी गिरावट, 26 हजार डॉलर से नीचे आया, जानें बाकी क्रिप्‍टोकरेंसी का ताजा हाल
गैजेट्स 360 का क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर ज्‍यादातर altcoins के लाल निशान पर होने की बात कहता है।

बीते सप्‍ताह की शुरुआत में दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन 31,000 डॉलर (लगभग 24 लाख रुपये) के मार्क तक पहुंचने में कामयाब रही थी, लेकिन अब इसकी कीमतें 18 महीनों में सबसे कम हैं. बिटकॉइन (Bitcoin) समेत ज्‍यादातर क्रिप्‍टोकरेंसीज की कीमतों में बड़ी गिरावट ने पिछले हफ्ते हासिल किए गए मामूली फायदे को भी खत्‍म कर दिया है. इसकी वजह अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों को माना जा रहा है, जो क्रिप्टोकरेंसीज के लिए मुश्किल बन रहे हैं. मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में इस सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत एक दिन में 6 फीसदी से ज्‍यादा गिर गई है और ग्‍लोबल एक्सचेंजों में फ‍िलहाल 26,000 डॉलर (लगभग 20 लाख रुपये) के आसपास है. वहीं, इंडियन एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर बिटकॉइन का मूल्य 27,558 डॉलर है, जो पिछले 24 घंटों में 5.79 फीसदी कम हो गया है. 

CoinMarketCap, Coinbase और Binance जैसे ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर बिटकॉइन की कीमत 25,861 डॉलर (लगभग 20 लाख रुपये) है, जबकि CoinGecko के डेटा से पता चलता है कि BTC का मूल्य सप्ताह-दर-दिन 14 फीसदी से ज्‍यादा गिर गया है.

एक ओर बिटकॉइन की कीमत अपने निम्‍नतम स्‍तर पर है, वहीं दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी 
ईथर (Ether) में भी बड़ी गिरावट देखी गई है. दुनिया की यह दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी 2,000 डॉलर (लगभग 1.55 लाख रुपये) के मार्क को पार करने के लिए संघर्ष कर रही है. खबर लिखे जाने तक कॉइनस्विच कुबेर पर ईथर का मूल्य 1,457 डॉलर (लगभग 1.1 लाख रुपये) है. वहीं ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर इसका मूल्य 1,368 डॉलर (लगभग 1.05 लाख रुपये) पर है, जहां यह पिछले 24 घंटों में 6.04 फीसदी गिर गई है.

CoinGecko के आंकड़ों के अनुसार, पिछले हफ्ते कीमतों में गिरावट के मुकाबले इस वीकेंड ईथर की कीमतों में 25 फीसदी से अधिक की गिरावट देखी गई है.

गैजेट्स 360 का क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर ज्‍यादातर altcoins के लाल निशान पर होने की बात कहता है. आंकड़े बताते हैं कि पिछले 24 घंटों में ग्‍लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप 4.99 फीसदी ग‍िर गया है. BNB समेत Polkadot, Avalanche, Solana, Polygon, Uniswap और Chainlink सभी की कीमतों में गिरावट आई है. Elrond जैसी क्रिप्‍टोकरेंसी ने तो लोगों का नुकसान दोगुना कर दिया है. 

मीमकॉइंस के तौर पर पॉपुलर Shiba Inu और Dogecoin की वैल्‍यू में भी दिन के दौरान गिरावट देखी गई है. पिछले 24 घंटों में कीमतों में 6.57 फीसदी की गिरावट के बाद डॉजकॉइन का मूल्य वर्तमान में 0.07 डॉलर (लगभग 5.5 रुपये) है, जबकि शीबा इनु का मूल्य 0.000088 डॉलर (लगभग 0.000688 रुपये) है. यह पिछले दिन की तुलना में 1.43 फीसदी कम है.

क्रिप्टो मार्केट पर वीकेंड में दिखाई दिए प्रेशर की वजह से क्रिप्टोकरेंसी ऋण देने वाली फर्म सेल्सियस नेटवर्क ने अकाउंट्स के बीच विदड्रॉल और ट्रांसफर रोकने का फैसला किया है. फर्म के इस फैसले ने ट्रेडर्स के विश्‍वास को और खराब किया है.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Bitcoin में बड़ी गिरावट, 26 हजार डॉलर से नीचे आया, जानें बाकी क्रिप्‍टोकरेंसी का ताजा हाल
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com