विज्ञापन

डॉक्टर रेप-मर्डर के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान कोलकाता अस्पताल में हिंसा के 9 आरोपी गिरफ्तार

कोलकाता में ट्रेनी डॉक्‍टर के साथ रेप और मर्डर के मामले में विरोध प्रदर्शन के बाद नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है. विरोध प्रदर्शन के दौरान आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भीड़ ने जमकर तोड़फोड़ की थी.

डॉक्टर रेप-मर्डर के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान कोलकाता अस्पताल में हिंसा के 9 आरोपी गिरफ्तार
नई दिल्‍ली:

कोलकाता (Kolkata) के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भीड़ द्वारा तोड़फोड़ के बाद नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पिछले सप्‍ताह एक ट्रेनी डॉक्‍टर के साथ रेप और मर्डर (Doctor Rape and Murder) की घटना हुई थी, जिसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान जमकर तोड़फोड़ की गई. कोलकाता और देश के कई अन्य हिस्सों में महिलाओं ने बुधवार की रात को 'वूमन, रिक्‍लेम द नाइट' विरोध प्रदर्शन किया था. इस दौरान रात करीब 11 बजे कुछ लोग अस्पताल परिसर में घुस गए और हंगामा करने लगे. वाहनों पर हमला किया गया और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले भी दागे गए. कोलकाता पुलिस ने कहा कि 15 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.

पुलिस ने अस्पताल में तोड़फोड़ करने वाली भीड़ का हिस्सा माने जा रहे लोगों की कुछ तस्वीरें जारी कीं और उनके बारे में जानकारी मांगी. यह तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर साझा की गईं और संदिग्धों के चेहरों को लाल गोले से चिह्नित किया गया. इसके कुछ ही घंटों बाद इनकी गिरफ्तारी की घोषणा की गई. हालांकि अभी तक गिरफ्तार किए गए नौ लोगों की पहचान उजागर नहीं की गई है.

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के बाहर विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वाले एक डॉक्टर अनुभव मंडल ने कहा कि यह लोग कोलकाता पुलिस द्वारा जारी की गई तस्‍वीरों में शामिल लोगों में से थे. मंडल ने एनडीटीवी से कहा, "हमारा विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा और बड़ा होगा. जो भी यह सोचता है कि वे हमारे अंदर डर पैदा कर सकते हैं, वे सफल नहीं होंगे, हम हर कीमत पर न्याय चाहते हैं. हमारी सबसे महत्वपूर्ण मांग अदालत की निगरानी में निष्पक्ष जांच प्रक्रिया और न्याय है." 

अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई : कोलकाता पुलिस 

सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि जिस सेमिनार हॉल में 31 साल की ट्रेनी डॉक्‍टर के साथ बलात्कार हुआ और उसकी हत्‍या कर दी गई थी, उसे भी भीड़ ने तोड़ दिया. हालांकि कोलकाता पुलिस ने कहा कि ऐसा कुछ नहीं हुआ और लोगों को अफवाहें फैलाने के खिलाफ चेतावनी दी है. पुलिस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "अपराध स्थल सेमीनार रूम है और इसे छुआ नहीं गया है. असत्यापित समाचार न फैलाएं. हम अफवाह फैलाने के लिए कानूनी कार्रवाई करेंगे."

राज्‍यपाल ने की डॉक्‍टरों और मेडिकल छात्रों से मुलाकात 

बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने भी गुरुवार को अस्पताल का दौरा किया. इस दौरान उन्‍होंने डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों को आश्वासन दिया कि वह उनके साथ खड़े हैं. डॉक्‍टरों और मेडिकल छात्रों ने उन्‍हें बताया कि वे हत्या और हिंसा के बाद "चोट पहुंचा और आतंकित" महसूस कर रहे थे. राज्यपाल ने डॉक्टरों से कहा, "मैं आपके साथ हूं. हम इससे लड़ेंगे और इन भयानक चीजों की अनुमति नहीं देंगे.  हम सकारात्मक कार्रवाई करेंगे जो दूसरों के लिए अनुकरणीय होगी." 

इस मामले में अपनी जान गंवा चुकी ट्रेनी डॉक्‍टर के परिवार से सीबीआई की टीम ने मुलाकात की है. सीबीआई ने यह मामला अपने हाथ में ले लिया है. 

पुलिस ने सिविक वॉलंटियर संजय रॉय को किया गिरफ्तार 

ट्रेनी डॉक्‍टर का शव पिछले शुक्रवार को मिला था और एक ऑटोप्‍सी रिपोर्ट में मौत का समय सुबह 3 से 5 बजे के बीच बताया गया था. खुलासा हुआ था कि मौत से पहले उसे काफी चोटें पहुंचाई गई. पुलिस ने सिविक वालंटियर संजय रॉय को गिरफ्तार किया था, जो अब सीबीआई की हिरासत में है. 

ट्रेनी डॉक्टर के माता-पिता ने कलकत्ता हाई कोर्ट को बताया है कि उसके शरीर में 150 मिलीग्राम सीमन पाया गया है, जो यह बताता है कि उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था. माता-पिता की याचिका में कहा गया, "किसी अन्य अपराधी को गिरफ्तार करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया, जबकि सबूत स्पष्ट रूप से इशारा करते हैं कि उनकी बेटी सामूहिक बलात्कार और हत्या की शिकार हुई थी, यह एक ऐसा अपराध है, जो अकेले शख्‍स द्वारा नहीं किया जा सकता."

ये भी पढ़ें :

* ये रहे कोलकाता मेडिकल कॉलेज में तोड़-फोड़ करने वाले दंगाई, क्या आप इनको पहचानते हैं?
* "शर्म आनी चाहिए जो ऐसा..."; रेप-मर्डर केस के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन स्थल पर तोड़फोड़ पर बीजेपी ने टीएमसी को घेरा
*कोलकाता डॉक्टर रेप केस पर सेलेब्स ने की कड़ी सजा की मांग, आयुष्मान खुराना ने पढ़ी कविता - काश में लड़का होती

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बाइक रोक एयर होस्टेस को जंगल में खींच रहा था, तभी फरिश्ता बनकर आ गया SUV वाला
डॉक्टर रेप-मर्डर के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान कोलकाता अस्पताल में हिंसा के 9 आरोपी गिरफ्तार
मुंबई में लाल रंग के सूटकेस में मिली लाश का क्या है बेल्जियम कनेक्शन?
Next Article
मुंबई में लाल रंग के सूटकेस में मिली लाश का क्या है बेल्जियम कनेक्शन?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com