इंडिगो एयरलाइंस में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 6 लाख का चूना लगाया

फरीदाबाद पुलिस (Delhi Police) ने इंडिगो एयरलाइंस (Indigo Airlines) में नौकरी दिलवाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया. देशभर में 18 वारदातों को अंजाम दे चुके इस गिरोह का पर्दाफाश करते हुए साईबर थाना एनआईटी की टीम ने 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया.

इंडिगो एयरलाइंस में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 6 लाख का चूना लगाया

साइबर थाना की टीम ने मामले में शामिल 9 आरोपियों को दिल्ली एनसीआर एरिया से गिरफ्तार कर लिया.

नई दिल्ली:

फरीदाबाद पुलिस (Delhi Police) ने इंडिगो एयरलाइंस (Indigo Airlines) में नौकरी दिलवाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया. देशभर में 18 वारदातों को अंजाम दे चुके इस गिरोह का पर्दाफाश करते हुए साईबर थाना एनआईटी की टीम ने 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया. असल में 7 जुलाई  को साइबर पुलिस थाना एनआईटी में धोखाधड़ी की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था जिसमें पीड़ित अवनीश ने बताया कि आरोपियों ने उसके साथ 6 लाख 65 हजार 440 रुपए की धोखाधड़ी को अंजाम दिया है. पीड़ित की शिकायत के आधार पर थाने में मुकदमा दर्ज करके मामले की जांच शुरू की गई. पुलिस ने मामले में तुरंत संज्ञान लेते हुए आरोपियों की धरपकड़ के निर्देश दिए और साइबर थाना की टीम ने मामले में शामिल 9 आरोपियों को दिल्ली एनसीआर एरिया से गिरफ्तार  (9 Arrested) कर लिया. 

डीसीपी हेडक्वार्टर श्री नितीश अग्रवाल ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों में दीपक सिह, सुरेन्द्र प्रताप सिह उर्फ संजू बाबा, मानवेन्द्र सिह, अजीत सिंह, शिवम सिंह, मोहित, सत्यम सिह, रजत सेंगर तथा विनीत सिह का नाम शामिल है. आरोपी दीपक सिह, सुरेन्द्र प्रताप सिह उर्फ संजू बाबा, मानवेन्द्र सिह, अजीत सिंह, शिवम सिंह, सत्यम सिह, तथा विनीत सिह उत्तर प्रदेश के जालौन जिले के रहने वाले है व आरोपी मोहित उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले का तथा आरोपी रजत उत्तर प्रदेश के औरेया जिले का रहने वाला है. वर्तमान में सभी आरोपी दिल्ली के विपिन्न गार्डन द्वारका मोड़ में रह रहे है.

उन्होंने बताया नौकरी प्राप्त करने के लिए आजकल बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट उपलब्ध है जिनपर व्यक्ति अपनी योग्यता के आधार पर नौकरी सर्च कर सकता है परंतु कुछ ठग प्रवृत्ति के व्यक्ति इसका गलत फायदा उठाकर लोगों के साथ धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम देते हैं. इसी प्रकार की धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम देते हुए एक साइबर ठग गिरोह ने ऑनलाइन नौकरी तलाश की वेबसाइट shine.com का सहारा लेकर फरीदाबाद के रहने वाले एक व्यक्ति के साथ साइबर ठगी की वारदात को अंजाम दिया. आरोपी सुरेन्द्र प्रताप सिह उर्फ संजू बाबा, शिवम सिंह, मोहित, सत्यम सिह, रजत सेंगर तथा विनीत सिह को 3 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया था. जिन्हे पूछताछ के बाद अदालत में पेश कर जेल भेज दिया है. मुख्य दीपक सिह, मानवेन्द्र सिह तथा अजीत सिंह को 10 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया.

पूछताछ के दौरान सामने आया कि आरोपी दिल्ली के द्वारका मोड़ में एक फर्जी कॉल सेंटर चलाते थे जिसमें shine.com वेबसाइट से नौकरी की तलाश कर रहे व्यक्ति की जानकारी एकत्रित करते थे और उस व्यक्ति से संपर्क करके उन्हें एयर एशिया कंपनी में एक बहुत अच्छे सैलरी पैकेज का लालच देकर देते थे जिससे व्यक्ति उनके झांसे में आ जाता था. इसके पश्चात फिल्मी अंदाज में नौकरी की तलाश कर रहे व्यक्ति का इंटरव्यू लिया जाता था जिसके पश्चात वह बताते थे कि उनका सिलेक्शन एयर एशिया के लिए हो चुका है और वह एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का फर्जी ऑफर लेटर तैयार करके कुरियर के माध्यम से इसे व्यक्ति के घर पंहुचा देते थे. ऑफर लेटर मिलने के पश्चात जब व्यक्ति को यकीन हो जाता कि वह एयर एशिया कंपनी के लिए सेलेक्ट हो चुका है तो आरोपी उसे रजिस्ट्रेशन फीस, सिक्योरिटी चार्ज, मेडिकल चार्ज व ट्रेनिंग करवाने के नाम पर अलग-अलग बहानों से पैसे मांगते रहते थे और जब पैसा उनके खातों में ट्रांसफर हो जाता था तो अपना मोबाइल नंबर बंद कर लेते थे.

पुलिस पूछताछ में सामने आया कि आरोपी इस वारदात का मुख्य दीपक सिह, मानवेन्द्र सिह तथा अजीत सिंह आरोपी है जो कॉल सेंटर का मालिक है. फर्जी बैंक खाता तथा सिम उपलब्ध करवाने वाले आरोपी को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा. आरोपी मानवेन्द्र सिह कॉल सेंटर में कॉल, ईमेल तथा कंपनी का फर्जी अप्वाइंटमेंट लेटर भेजने का काम करते थे.आरोपियों के कब्जे से 1 लैपटॉप, 20 मोबाइल फोन, 13 सिम तथा 3 लाख 22 हजार रुपए बरामद किए गए.  इस मामले में अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी बकाया है जिनकी तलाश की जा रही है और उन्हें जल्द गिरफ्तार किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)