केदार जाधव ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली संघर्षभरी पारी, क्या मिलेगा बड़ी टीमों के खिलाफ मौका!

केदार जाधव ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली संघर्षभरी पारी, क्या मिलेगा बड़ी टीमों के खिलाफ मौका!

केदार जाधव ने पिछले जिम्बाब्वे दौरे में वनडे शतक लगाया था (फाइल फोटो : AFP)

नई दिल्ली:

जिम्बाब्वे के खिलाफ संघर्षभरी पारी खेलकर टीम इंडिया की टी-20 सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाने वाले बल्लेबाज केदार जाधव को अभी तक टीम इंडिया की ओर से बहुत अधिक अवसर नहीं मिले हैं, जबकि उन्होंने पिछले जिम्बाब्वे दौरे में वनडे में शानदार शतक भी लगाया था। अब उन्होंने एक बार फिर इसी दौरे में खुद को साबित किया है। हम आपको टीम इंडिया के इस उभरते सितारे से परिचित करा रहे हैं, जो बड़ी टीमों के खिलाफ मौके की राह देख रहा है...

सबसे पहले बात करते हैं उनकी इस पारी के बारे में। सीरीज के निर्णायक टी-20 मुकाबले में जाधव ने लगातार गिर रहे विकेटों के बीच एक छोर थामे रखा और 38 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की। उन्होंने पहले अंबाती रायडू के साथ चौथे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की और फिर धोनी के साथ 17 रन जोड़े। धोनी के आउट होने पर भी उन्होंने हौसला नहीं खोया और दूसरे छोर से शानदार खेल जारी रखा। उन्होंने 18वें ओवर में तेंडाई चतारा की गेंदों पर 16 रन ठोक दिए, जिसमें एक छक्का और दो चौके लगाए। आउट होने से पहले जाधव ने 42 गेंदों में 58 रन की पारी खेली, जिसमें 7 चौके और एक छक्का शामिल रहा। यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टी-20 में उनका बेस्ट है।

जिम्बाब्वे दौरे पर ही मिल रहा मौका
ऐसा लगता है कि जाधव केवल जिम्बाब्वे दौरे के लिए ही हैं। चयनकर्ताओं ने उन्हें 2015 के जिम्बाब्वे दौरे पर मौका दिया था, जिसमें उन्होंने शतक लगाकर अपना दावा मजबूत कर लिया था, लेकिन फिर उन्हें अन्य टीमों के खिलाफ मौका नहीं मिला और अब एक बार फिर उन्हें जिम्बाब्वे के ही खिलाफ खेलने का अवसर दिया गया।
 
शानदार घरेलू रिकॉर्ड, लगा चुके हैं तिहरा शतक
घरेलू क्रिकेट में केदार जाधव का प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने 70 फर्स्ट क्लास मैचों में 4592 रन बनाए है, जिनमें औसत 45.46 का है। उनकी प्रतिभा को आप इसी बात से समझ सकते हैं कि उनका बेस्ट 327 रन है। उनके बल्ले से 12 शतक और 16 फिफ्टी भी निकली हैं। लिस्ट-ए मैचों की बात करें तो जाधव ने 79 मैचों में 2939 रन बनाए हैं और उनका बेस्ट 141 रन है, वहीं स्ट्राइक रेट 106.06 रहा है।  

प्रभावी है वनडे रिकॉर्ड
आक्रामक अंदाज के लिए मशहूर जाधव ने टीम इंडिया के लिए अब तक 7 वनडे खेले हैं, जिनमें 48.66 के औसत से 146 रन बनाए हैं। जाधव ने 6 वनडे जिम्बाब्वे, तो एक वनडे श्रीलंका के खिलाफ खेला है। उन्होंने पिछले जिम्बाब्वे दौरे में एक सेंचुरी (87 गेंदों में 105 रन) भी लगाई थी।

टी-20 में भी अच्छा प्रदर्शन
जाधव ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 5 टी-20 मैचों में भाग लिया, जिनमें उनके बल्ले से 91 रन निकले हैं और उनका औसत 22.75 रहा है। संपूर्ण टी-20 करियर की बात करें, तो उन्होंने 83 मैचों में 1267 रन जोड़े हैं और उनका बेस्ट 63 रन नाबाद है, जबकि औसत 23.90 का है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com