Yusuf Pathan Retirement: इकलौता ऐसा क्रिकेटर जिसने वर्ल्ड कप फाइनल में डेब्यू किया और चैंपियन भी बना

यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करके दी है.  क्रिकेट इतिहास में ऐसे कई रिकॉर्ड्स रहे हैं जिसे तोड़ पाना मुश्किल है. यूसुफ पठान क्रिकेट इतिहास के ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने आईसीसी वर्ल्डकप के फाइनल में डेब्यू किया और साथ ही चैंपियन भी बने थे. 

Yusuf Pathan Retirement: इकलौता ऐसा क्रिकेटर जिसने वर्ल्ड कप फाइनल में डेब्यू किया और चैंपियन भी बना

यूसुफ पठान वर्ल्डकप फाइनल में डेब्यू करने वाले पहले क्रिकेटर

खास बातें

  • 2007 टी-20 वर्ल्डकप फाइनल में यूसुफ पठान ने डेब्यू किया था
  • ऐसा अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं यूसुफ पठान
  • यूसुफ पठान ने भारत के लिए 57 वनडे मैच खेले

यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करके दी है.  क्रिकेट इतिहास में ऐसे कई रिकॉर्ड्स रहे हैं जिसे तोड़ पाना मुश्किल है. यूसुफ पठान क्रिकेट इतिहास के ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने आईसीसी वर्ल्डकप के फाइनल में डेब्यू किया और साथ ही चैंपियन भी बने थे.  साल 2007 के टी-20 वर्ल्डकप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ यूसुफ पठान ने अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया और साथ ही डेब्यू मैच में विश्व चैंपियन भी बने. यह क्रिकेट इतिहास का पहला मौका रहा जब किसी खिलाड़ी ने वर्ल्डकप फाइनल में डेब्यू भी किया और चैंपियन का रूतबा भी हासिल किया.

करियर में 504 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज ने लिया संन्यास

बता दें कि 2007 टी-20 वर्ल्डकप फाइनल में सहवाग चोटिल हो गए थे जिसके बाद यूसुफ पठान को डेब्यू करने का मौका मिला था.यूसुफ का करियर ज्यादा लंबा नहीं चला लेकिन उनके नाम जुड़ा यह विश्व रिकॉर्ड शायद ही कोई खिलाड़ी आगे तोड़ पाए

यूसुफ पठान ने क्रिकेट से सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास, यह रिकॉर्ड बनाने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर

2007 टी-20 वर्ल्डकप फाइनल में यूसुफ ने ओपनिंग बल्लेबाजी की थी और 8 गेंद पर 15 रन बनाए थे. अपनी इस छोटी सी पारी में उन्होंने 1 चौके और 1 छक्का जमाने का कमाल कर दिखाया था. वैसे, Yusuf Pathan भारत के लिए टेस्ट नहीं खेल पाए लेकिन वनडे में उनके नाम 57 मैच दर्ज रहे जिसमें 2 शतक और 3 अर्धशतक जमाने में सफल रहे.

क्या 'अहमदाबाद स्टेडियम की पिच' खराब थी? जानें ICC का नियम

इसके अलावा यूसुफ ने 22 टी-20 इंटरनेशनल मैच भारत के लिए खेले. इस दौरान उनके बल्ले से 236 रन निकले. इसके अलावा यूसुफ का रिकॉर्ड आईपीएल (IPL) में जबरदस्त रहा है. उस सीजन में यूसुफ ने 16 मैच खेलकर 435 रन बनाए थे और राजस्थान रॉयल्स के खिताब जीताने में खास भूमिका निभाई थी.

VIDEO:  कुछ महीने पहले विराट कोहली ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आईपीएल में यूसुफ के नाम 15 गेंद पर अर्धशतक जमाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. आईपीएल (IPL) के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक जमाने वाले  यूसुफ दूसरे बल्लेबाज है. इस कम्र में पहले नंबर पर केएल राहुल हैं जिन्होंने 2018 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 14 गेंद पर अर्धशतक जमाया था.