फिर भी अछूते रहेंगे तेंदुलकर के कई रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पिछले छह विश्वकप में भारतीय टीम का अहम हिस्सा रहे सचिन तेंदुलकर पहली बार इस क्रिकेट महाकुंभ में नहीं दिखेंगे, लेकिन इसके बावजूद हर चार साल में होने वाले इस टूर्नामेंट में मास्टर ब्लास्टर के कई रिकॉर्ड अछूते रहेंगे। तेंदुलकर ने 1992 से 2011 तक लगातार छह विश्वकप में हिस्सा लिया, जिसमें उन्होंने 45 मैच की 44 पारियों में 56.95 की औसत से 2278 रन बनाये जो कि इस टूर्नामेंट का रिकॉर्ड है। यह सुनिश्चित है कि उनका यह रिकॉर्ड इस बार अछूता रहेगा।

विश्वकप में तेंदुलकर के बाद सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम आता है जो इस भारतीय की तरह क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। पोंटिंग ने 46 मैचों में 1743 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 14 फरवरी से शुरू होने वाले विश्वकप में जो खिलाड़ी खेलेंगे उनमें कुमार संगकारा के नाम पर सर्वाधिक 991 रन दर्ज हैं। उनके बाद श्रीलंका के ही एक अन्य बल्लेबाज माहेला जयवर्धने (975 रन) का नंबर आता है।

संगकारा को तेंदुलकर की बराबरी पर पहुंचने के लिए 1287 और जयवर्धने को 1303 रनों की जरूरत पड़ेगी जो कि असंभव लगता है। किसी एक विश्वकप में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड तेंदुलकर के नाम पर ही है। उन्होंने 2003 में 11 मैचों में 673 रन बनाये थे। तेंदुलकर का किसी एक देश में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी बना रहेगा। उन्होंने भारतीय सरजमीं पर 15 मैचों में 977 रन बनाये हैं।

वर्तमान समय के किसी भी खिलाड़ी ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड में विश्व कप मैच नहीं खेला है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक जड़ने वाले तेंदुलकर ने विश्व कप में रिकार्ड छह सैकड़े लगाये हैं। वर्तमान के बल्लेबाजों में एबी डिविलियर्स और जयवर्धने के नाम पर तीन-तीन शतक दर्ज हैं। ये दोनों बल्लेबाज अच्छी फार्म में हैं और ऐसे में उनकी निगाह तेंदुलकर के सर्वाधिक शतकों के रिकॉर्ड पर रहेगी।

लेकिन तेंदुलकर के अर्द्धशतकों के रिकॉर्ड तक पहुंचना किसी के लिए मुश्किल होगा। इस स्टार बल्लेबाज ने 50 ओवरों की इस प्रतियोगिता में 15 अर्द्धशतक लगाए हैं। उनके बाद जाक कैलिस (नौ अर्द्धशतक) का नंबर आता है जो संन्यास ले चुके हैं। विश्वकप में भाग ले रहे खिलाड़ियों में संगकारा सात अर्द्धशतक के साथ शीर्ष पर हैं। विश्वकप में सर्वाधिक छक्के जड़ने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम पर है। उन्होंने 31 छक्के लगाये हैं। उनके बाद हर्शल गिब्स (28), तेंदुलकर और जयसूर्या (दोनों 27 छक्के) का नंबर आता है। लेकिन चौकों के मामले में तेंदुलकर नंबर एक हैं। उन्होंने छह विश्वकप में रिकार्ड 241 चौके लगाए हैं। तेंदुलकर के बाद पोंटिंग (145) और एडम गिलक्रिस्ट (141) का नंबर है। वर्तमान बल्लेबाजों में जयवर्धने और संगकारा दोनों ने समान 90 चौके लगाये हैं।

तेंदुलकर के रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए उन्हें 151 चौके लगाने होंगे। रिकॉर्ड के लिए बता दें कि किसी एक विश्वकप में सर्वाधिक 75 चौके लगे थे। तेंदुलकर ने यह कारनामा 2003 में अफ्रीकी महाद्वीप में खेले गए विश्वकप में किया था।

विश्व कप उद्घाटन मैच 14 फरवरी को श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा और तब संगकारा 91 रन बनाते ही रिकॉर्ड बना देंगे। डिविलियर्स भी वेस्टइंडीज के खिलाफ 102 रन बनाने पर तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड तक पहुंचे जाएंगे। दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज 27 फरवरी को सिडनी में आमने सामने होंगे। विश्वकप में सर्वाधिक गेंदों का सामना करने और सर्वाधिक मिनट क्रीज पर बिताने का रिकार्ड भी तेंदुलकर के नाम पर है। उन्होंने विश्वकप में 2560 गेंदों का सामना किया है। उनके अलावा केवल एक अन्य बल्लेबाज 2000 से अधिक गेंदों का सामना कर पाया। वह पोंटिंग (2180 गेंदें) हैं। संगकारा और जयवर्धने इस रिकॉर्ड में वर्तमान समय के बल्लेबाजों की अगुवाई करते हैं। उन्होंने क्रमश: 1259 और 1112 गेंदें खेली हैं। संगकारा को तेंदुलकर के रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए 1301 और जयवर्धने को 1448 गेंद खेलनी होंगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्रीज पर सबसे अधिक समय बिताने की बात करें तो तेंदुलकर ने विश्वकप में 3641 मिनट बल्लेबाजी की। पोंटिंग (2899 मिनट) दूसरे स्थान पर हैं जबकि वर्तमान समय में संगकारा (1908 मिनट) सबसे ऊपर हैं। तेंदुलकर से यह श्रीलंकाई बल्लेबाज 1733 मिनट पीछे है।