विज्ञापन

IND vs NZ: यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज बने, विश्व क्रिकेट चौंका

Most Six in a calendar year in Test, युवा यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal Record) ने एक बड़ा कारनामा कर दिखाया है. जायसवाल टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा कारनामा करने वाले इकलौते भारतीय बने हैं.

IND vs NZ: यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज बने, विश्व क्रिकेट चौंका
Yashasvi Jaiswal record in Test (IND vs NZ)

Yashasvi Jaiswal record Most Six in a calendar year in Test : भारत के यशस्वी जायसवाल ने नया इतिहास रच दिया है. जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इकलौते ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिनके नाम एक कैलेंडर ईयर में 30 या उससे ज्यादा छक्का लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हो. इस साल (2024) में जायसवाल ने 30 छक्के टेस्ट में लगा चुके हैं. वहीं, विश्व क्रिकेट में जायसवाल टेस्ट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. इस मामले में न्यूजीलैंड के बैंडन मैक्कुलम पहले नंबर पर हैं. मैक्कुलम ने 2014 में 33 छक्के लगाए थे. इस मामले में तीसरे नंबर पर बेन स्टोक्स हैं, स्टोक्स ने एक कैलेंडर ईयर में 26 छक्के लगाने का कमाल किया है. साल 2022 में स्टोक्स ने 26 छक्के टेस्ट में उड़ाए थे. 

एक कैलेंडर ईयर में टेस्ट में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

33 - ब्रेंडन मैकुलम (2014)
32 - यशस्वी जायसवाल (2024)*
26 - बेन स्टोक्स (2022)
22 - एडम गिलक्रिस्ट (2005)
22 - वीरेंद्र सहवाग (2008)

पुणे टेस्ट मैच की बात करें तो भारत को न्यूजीलैंड ने 359 रनों का टारगेट दिया है. भारत के लिए यह लक्ष्य काफी मुश्किल है लेकिन यदि बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की थी तो इस लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

बता दें कि टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने पहले टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी की थी. पहली पारी में कीवी टीम ने 259 रन बनाए थे जिसके बाद भारतीय टीम केवल 156 रन ही बना सकी थी. भारत के सामने चौथी पारी में वह लक्ष्य (359) है जो इस मैच में अभी तक तीनों पारियों में नहीं बन पाया है. न्यूजीलैंड टीम ने चौथी पारी में कप्तान टॉम लैथम के 86 रनों के योगदान की बदौलत 255 रनों का स्कोर बनाया.

स्पिनरों की मददगार पिच पर विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल ने 83 गेंदों पर 41 रन और ग्लेन फिलिप्स ने भी 82 गेंदों पर 48 रनों की पारी खेली. इस पारी में भी स्पिनरों का जलवा देखने के लिए मिला और पहली पारी में 7 विकेट लेने वाले वाशिंगटन सुंदर ने इस बार भी 4 विकेट लिए। इसके अलावा रविंद्र जडेजा ने तीन और रविचंद्रन अश्विन ने 2 विकेट हासिल किए. 

यह भी पढ़ें- Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल का जवाब नहीं, बनाया ऐसा रिकॉर्ड की दुनिया करेगी अब याद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
'ये तो गजब हो गया', वाशिंगटन सुंदर की सुस्ती फिर रवींद्र जडेजा की चालाकी से बन गया टीम इंडिया का काम, VIDEO
IND vs NZ: यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज बने, विश्व क्रिकेट चौंका
Yashasvi Jaiswal created history become sixth player score 1000+ runs at home in Tests one calendar year India vs New Zealand
Next Article
Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल का जवाब नहीं, बनाया ऐसा रिकॉर्ड की दुनिया करेगी अब याद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com