यह ख़बर 27 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

इंग्लैंड पर भारी चार्ल्स की पारी, वेस्टइंडीज 15 रन से जीता

खास बातें

  • वेस्टइंडीज ने विश्व टी20 क्रिकेट चैम्पियनशिप के ग्रुप एक मैच में गुरुवार को गत चैम्पियन इंग्लैंड 15 रन से हरा दिया है। 180 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 164 रन ही बना पाई और मैच 15 रन से गंवा दि
पाल्लेकेले:

जानसन चार्ल्स के कैरियर के पहले अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक और क्रिस गेल के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से वेस्टइंडीज ने आईसीसी विश्व टी20 चैम्पियनशिप के सुपर आठ चरण के रोमांचक मैच में गुरुवार को यहां इंग्लैंड को 15 रन से हराकर दो अंक हासिल किए। वेस्टइंडीज ने चार्ल्स (84) और गेल (58) के अर्धशतक और दोनों के बीच पहले विकेट की 103 रन की साझेदारी की मदद से पांच विकेट पर 179 रन बनाए थे। चार्ल्स ने 56 गेंद का सामना करते हुए 10 चौके और तीन छक्के जड़े जबकि गेल ने 35 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के मारे।

इसके जवाब में इओइन मोर्गन (36 गेंद में नाबाद 71 रन, चार चौके और पांच छक्के) और एलेक्स हेल्स (51 गेंद में 68 रन, पांच चौके और दो छक्के) के बीच चौथे विकेट के लिए सिर्फ 9.4 ओवर में 107 रन की साझेदारी के बावजूद इंग्लैंड चार विकेट पर 164 रन ही बना सका। इंग्लैंड की शुरूआत काफी धीमी रही और टीम 10 ओवर में तीन विकेट 55 रन ही बना सकी जो अंत में उसकी हार का बड़ा कारण बना। इंग्लैंड ने अंतिम 10 ओवर में 109 रन जोड़े लेकिन इसके बावजूद जीत दर्ज नहीं कर सका।

इंग्लैंड की शुरूआत बेहद खराब रही। रवि रामपाल ने पहले ओवर में ही सलामी बल्लेबाज क्रेग कीस्वेटर (00) और ल्यूक राइट (00) को पवेलियन भेज दिया। यह ओवर मेडन भी रहा।

सलामी बल्लेबाज हेल्स और जानी बेयरस्टा ने इसके बाद पारी को संभाला। बेयरस्टा ने तीसरे ओवर में रामपाल पर पारी का पहला चौका जड़ा जबकि अगले ओवर में हेल्स ने सैमुअल बद्री पर लगातार दो चौके मारे।

इंग्लैंड हालांकि पावर प्ले के छह ओवर में दो विकेट पर 29 रन ही बना सका।

बेयरस्टा तेजी से रन जुटाने में नाकाम रहे जिससे इंग्लैंड पर दबाव बनने लगा। बेयरस्टा इसी दबाव का शिकार बने और गेल की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में लांग आन पर पोलार्ड को कैच दे बैठे। हेल्स ने मार्लन सैमुअल्स की गेंद पर चौका और छक्का जड़कर 36 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्हें इओइन मोर्गन के रूप में उम्दा जोड़दार मिला। मोर्गन ने गेल और सुनील नारायण पर छक्का जड़कर अपने तेवर दिखाए। मोर्गन ने पहले छक्के के साथ 13.5 ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया।

इंग्लैंड को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 61 रन की दरकार थी। मोर्गन ने नारायण के पारी 18वें ओवर में एक रन के साथ सिर्फ 25 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। इस ओवर में सिर्फ सात रन बने। मोर्गन ने रामपाल के पारी के 19वें ओवर में दो छक्के सहित 16 रन जोड़े जिससे इंग्लैंड को अंतिम ओवर में 23 रन की जरूरत थी लेकिन टीम सात रन ही बना पाई।

इससे पहले गेल और चार्ल्स ने 11 ओवर में 103 रन की साझेदारी करके टीम को तूफानी शुरूआत दिलाई। वेस्टइंडीज की टीम हालांकि एक समय 200 रन के करीब पहुंचती नजर आ रही थी लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाजों की नाकामी के कारण ऐसा करने में नाकाम रही।

गेल ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने पारी के दूसरे ओवर में जेड डर्नबैक पर तीन चौके जड़े। वेस्टइंडीज ने छह ओवर में बिना विकेट खोए 47 रन बनाए। इंग्लैंड ने आठवें ओवर में समित पटेल को गेंदबाजी सौंपी तो गेल ने बायें हाथ के इस स्पिनर के ओवर में तीन छक्के सहित 19 रन बटोरे। जारी

धीमी शुरूआत करने वाले चार्ल्स ने अगले ओवर में स्वान को निशाना बनाया और उनके ओवर में दो छक्के और एक चौके सहित 18 रन बनाए।

गेल ने डर्नबैक की गेंद पर एक रन के साथ 29 गेंद में अपने करियर का नौवां अर्धशतक पूरा किया। स्वान का 11वां ओवर घटना प्रधान रहा। गेल ने तीसरी गेंद को एक्सट्रा कवर के उपर से छह रन के लिए भेजा। पांचवीं गेंद पर चार्ल्स हालांकि भाग्यशाली रहे जब फिन ने लांग आफ पर उनका बेहद आसान कैच टपका दिया।
वेस्टइंडीज इस जीवनदान की खुशियां मनाता इससे पहले ही गेल ने एक बार फिर स्वान की गेंद को हवा में लहरा दिया और फिन से इस बार कोई गलती नहीं की। नये बल्लेबाज सैमुअल्स भी सिर्फ दो रन बनाने के बाद ब्राड की गेंद पर मोर्गन को कैच देकर पवेलियन लौट गए। चार्ल्स ने इस बीच पटेल की गेंद पर एक रन के साथ 36 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

वेस्टइंडीज ने रन गति बढ़ाने के लिए आक्रामक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड को बल्लेबाजी क्रम में उपर भेजा लेकिन वह एक रन बनाने के बाद फिन की गेंद पर डीप प्वाइंट पर ल्यूक राइट को कैच दे बैठे।

चार्ल्स ने फिन और डर्नबैक के ओवर में दो-दो चौके जड़े। डर्नबैक ने उन्हें जानी बेयरस्टा के हाथों कैच कराके उनकी शतक जड़ने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। ब्राड ने इसके बाद वेस्टइंडीज के कप्तान सैमी (04) को बोल्ड करके टीम को पांचवां झटका दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ड्वेन ब्रावो (नाबाद 11) और आंद्रे रसेल (नाबाद 10) ने अंत में कुछ आकषर्क शाट खेलते हुए टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। इंग्लैंड की तरफ से स्टुअर्ट ब्राड सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 26 रन देकर दो विकेट चटकाए।