WTC Final: विराट कोहली और केन विलियमसन में कौन है टेस्ट में बेस्ट, जानिए आंकड़ों के आईने में

World Test Championship Final: 89 साल के भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब भारतीय टीम किसी तटस्थ स्थल पर जाकर दूसरी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेगी

WTC Final: विराट कोहली और केन विलियमसन में कौन है टेस्ट में बेस्ट, जानिए आंकड़ों के आईने में

WTC: 89 साल के बाद पहली बार होगा ऐसा

World Test Championship 2021: 18 जून 2021 को भारतीय टीम इंग्लैंड की धरती पर न्यूजीलैंड (India Vs New Zealand) के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) का फाइनल मैच साउथम्प्टन में स्थित रोज बाउल मैदान पर खेलने उतरेगी. क्रिकेट फैन्स को इस ऐतिहासिक मैच का बेसर्बी से इंतजार है.  बता दें कि 89 साल के भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब भारतीय टीम किसी तटस्थ स्थल पर जाकर दूसरी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेगी. अबतक भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था. जिसके कारण आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और भी ज्यादा दिलचस्प बन पड़ा है.

WTC Final: फाइनल में टीम विराट के खेलते ही भारत 89 साल में हासिल करेगा यह उपलब्धि

टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल कोहली और विलियमसन के लिए भी बेहद खास है. हाल के समय में टेस्ट कोहली और केन विलियमसन की तुलना हो रही है. कई दिग्गज इस बहस में कूद गए हैं कि आखिर में टेस्ट में बेस्ट कौन है ऐसे में आज जानते हैं आंकड़ों के हिसाब से कि बेस्ट कौन है.

dv1ekqo4

Photo Credit: AFP


विराट कोहली की कप्तानी टेस्ट में
कोहली (Virat Kohli) ने अबतक 60 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है जिसमें 36 में जीत और 14 में हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा 10 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट में कोहली भारत के सबसे सफल कप्तान हैं. 2019 में कोहली ने धोनी के रिकॉर्ड को तोड़कर यह उपलब्धि हासिल की थी. वर्तमान में कोहली वेस्टइंडीज के महान कप्तान क्लाइव लॉयड के रिकॉर्ड की बराबरी पर हैं. लॉयड ने भी वेस्टइंडीज के लिए कप्तान के तौर पर 36 टेस्ट मैच जीते थे. 

विलियमसन की कप्तानी में
केन विलियमसन (Kane Williamson)  को चतुर कप्तान माना जाता है. 2016 में विलियमसन ने न्यूजीलैंड की टीम की कप्तानी संभाली थी. अबतक 35 टेस्ट मैचों में विलियमसन ने न्यूजीलैंड की कप्तानी की है जिसमें 21 में कीवी टीम को जीत दिलाने में सफल रहे हैं. 8 टेस्ट मैच न्यूजीलैंड की टीम विलियमसन की कप्तानी में अबतक हारी है. 6 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं.

घरेलू जमीन पर कौन है बेस्ट
कोहली ने भारत की धरती पर 30 टेस्ट मैचों में अबतक कप्तानी है जिसमें भारत को 23 मैचों में जीत दिलाई है. अबकर कोहली की कप्तानी में अपने धरती पर भारतीय टीम केवल 2 टेस्ट मैच ही हारी है. वहीं, विलियमसन ने अपने घरेलू जमीन पर 22 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है जिसमें 16 में कीवी टीम को जीत दिलाई है. इसके अलावा 5 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं और 1 टेस्ट मैच में ही हार का सामना कीवी टीम को करना पड़ा है. अपने घर पर कोहली एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारे हैं तो वहीं विलियमसन अबतक एक टेस्ट सीरीज न्यूजीलैंड में हार चुके हैं. 

विदेशी धरती पर कप्तानी का रिकॉर्ड
10 टेस्ट मैच न्यूजीलैंड की टीम विलियमसन की कप्तानी में विदेशी धरती पर खेली है जिसमें 3 में ही जीत मिली है. इसके अलावा 6 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने विदेशी धरती पर 30 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 13 में जीत और 12 में हार का सामना करना पड़ा है. कोहली भारत के इकलौते ऐसे कप्तान हैं जो ऑस्ट्रेलिया जाकर टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रहे हैं. ऐसे में विदेशी धरती पर कप्तान के तौर पर कोहली ने बाजी मारी है.

माइकल वॉन पचा नहीं सके अपने बारे में 'कड़वा सच', तो सलमान बट्ट पर किया पलटवार

तटस्थ स्थल पर खेले जाएंगे टेस्ट

टेस्ट क्रिकेट में इस समय 12 देशों को आईसीसी ने टेस्ट मैच खेलने का दर्जा पू्र्ण रूप से दिया है. उन 12 देशों में भारत और बांग्लादेश ही ऐसी टीम है जो अभी तक दूसरे देश में जाकर दूसरी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच नहीं खेली थी. वैसे, साल 1999 में भारतीय टीम के पास तटस्थ स्थल पर जाकर टेस्ट मैच खेलने का मौका बना था लेकिन भारतीय टीम एशियाई टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में नहीं पहुंच सकी जिसके कारण यह अनोखा संजोग नहीं बन पाया था. एशियाई टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल  ढाका में खेला गया था. उस फाइनल में पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम के बीच मुकाबला हुआ था. 

109 साल पहले तटस्थ स्थल पर खेला गया था पहला टेस्ट मैच 
912 को मैनचेस्टर में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच पहली बार  तटस्थ स्थल पर टेस्ट मैच खेला गया था. ऑस्टेलियाई टीम ने यह मैच पारी और 88 रन से केवल दो दिन में ही जीत लिया था. वह त्रिकोणीय टेस्ट सीरीज थी जिसमें तीसरी टीम मेजबान इंग्लैंड था.

87 साल बाद खेला गया तटस्थ स्थल पर दूसरा टेस्ट मैच 
साल 1999 में 87 साल बाद फिर दूसरा टेस्ट मैच तटस्थ स्थल पर खेला गया था. 1999 में एशियाई टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच जो ढाका में खेला गया था. यह केवल दूसरी बार था जब तटस्थ स्थल पर टेस्ट मैच खेला गया. 

पाकिस्तान ने खेले हैं सबसे ज्यादा टेस्ट मैच तटस्थ स्थल पर 
पाकिस्तान की टीम तटस्थ स्थल पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाली टीम है. दरसअल सुरक्षा कारणों के कारण पाकिस्तान के टेस्ट मैच ज्यादा से ज्यादा यूएई में खेले हैं, अबतक पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने 9 मैच तटस्थ स्थल पर खेले हैं. जिसमें 19 में जीत और 12 में हार मिली है. 8 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं. इस मामले में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया रही है. ऑस्ट्रेलिया ने 12 टेस्ट मैच तटस्थ स्थल पर खेले हैं, श्रीलंका के नाम 9 और साउथ अफ्रीका ने तटस्थ स्थल पर 7 टेस्ट मैच खेले हैं. इसके अलावा न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड ने अबतक 6-6 टेस्ट मैच तटस्थ स्थल पर खेल लिए हैं. अफगानिस्तान की टीम ने अबतक 4 टेस्ट मैच, जिम्बाब्वे ने 2 टेस्ट मैच तटस्थ स्थल पर खेले हैं. आयरलैंड ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपना एक मैच भारत की धरती देहरादून में खेला है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com