दुनिया का सबसे वजनी क्रिकेटर 20 महीने बाद वापसी को तैयार, घरेलू क्रिकेट में किया था यह कारनामा

West Indies vs India, 1st Test: भारत और विंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच बुधवार से डोमिनिका में शुरू हो रहा है

दुनिया का सबसे वजनी क्रिकेटर 20 महीने बाद वापसी को तैयार, घरेलू क्रिकेट में किया था यह कारनामा

West Indies vs India, 1st Test: रहकीम कोर्नवाल फिर से वापसी के लिए तैयार हैं

खास बातें

  • भारत vs विंडीज सीरीज
  • रहकीम कोर्नवाल की विंडीज टीम में वापसी
  • अभी तक किया है प्रभावी प्रदर्शन
नई दिल्ली:

भारतीय सेलेक्टर सरफराज खान (Sarfaraz Khan) के टीम में चयन न होने के पीछे अक्सर उनके वजन का भी हवाला देते रहे हैं, लेकिन जब बात विंडीज क्रिकेट  की आती है, जो यहां के चयनकर्ताओं के लिए वजन और यो-यो टेस्ट जैसी बातें गौण हो जाती हैं. इसका प्रमाण  करोड़ों भारतीय फैंस को बुधवार से शुरू हो रही वेस्टइंडीज और भारत (WI vs IND) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में देखने को मिलेगा. इसी टेस्ट के जरिए दुनिया के सबसे वजनी क्रिकेटर रहकीम कोर्नवाल करीब बीस महीने बाद एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं. 

"मैं 4-5 साल तक..." टेस्ट टीम की उपकप्तानी को लेकर Ajinkya Rahane ने दिया बड़ा बयान

VIDEO: "धोनी से मुलाकात अभी भी रोंगटे खड़े करती है", डेब्यू करने जा रहे जायसवाल ने साझा की यादें


विंडीज के इस ऑलराउंडर का वजन करीब 139.7 किग्रा है. और जब वह मैदान पर उतरते हैं, तो एक बार को भरोसा ही नहीं होता कि इतना वजनी क्रिकेटर भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का हिस्सा हो सकता है, लेकिन 30 साल के रहकीम कोर्नवाल ने पहले से ही 9 टेस्ट खेलकर इसका प्रमाण ही नहीं दिया, बल्कि उन्होंने इन मैचों में 34 विकेट लेकर यह भी बता दिया कि वजनी क्रिकेटर प्रदर्शन के मामले में भी किसी से कम नहीं.  दो अर्द्धशतक भी रहकीम ने बनाए हैं. 

पहले ही फर्स्ट क्लास सीजन में किया कारनामा

करीब साढ़े छह फीट लंबे रहकीम कोर्नवाल जैसे वजनी खिलाड़ी को मॉर्डन क्रिकेट बमुश्किल ही पहले कभी इस स्तर पर देखा गया. रहकीम ने साल 2014 में बीस साल की उम्र में प्रथम श्रेणी करियर का आगाज किया. करीब दो मीटर के रन-अप से रहकीम ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हैं. और उन्होंने शुरुआती सीजन से लेकर लगभग हर प्रथम-श्रेणी सीजन में कम से कम 40 विकेट लेकर सेलेक्टरों का ध्यान अपनी ओर खींचा था.

बल्लेबाजी का भी रखते हैं दम
लिस्टए (घरेलू 50-50 मैच) में चार शतक और 32.66  का औसत रखने वाले रहकीम बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं. हालिया समय में उन्होंने लंबे शॉट खेलने पर भी खासा काम किया है. यह साल 2017 का समय था, जब उन्होंने क्षेत्रीय सुपर50 टूर्नामेंट में करीब 50 के औसत और 120 के स्ट्राइक-रेट से 252 रन बनाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का मजबूत दावा ठोका था. हालांकि, रहकीम ने विंडीज के लिए अभी तक वनडे करियर का आगाज नहीं किया है, लेकिन 9 टेस्ट में दो अर्द्धशतक बनाकर बता जरूर दिया है कि वह बल्लेबाजी का भी दम रखते हैं. 

--- ये भी पढ़ें ---

* CSK 212 Million अमेरिकी डॉलर के साथ बनी IPL की सबसे अधिक ब्रांड वैल्यू वाली फ्रेंचाइजी, यहां जाने पूरी लिस्ट
* IND vs WI: वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी को पहले टेस्ट में मिला मौका, तो सचिन के बाद विराट के नाम दर्ज हो जायेगा ये अनोखा रिकॉर्ड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com