विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 29, 2023

क्या रोहित शर्मा संभालेंगे टी20 टीम की कमान? बीसीसीआई कर सकता है मनाने की कोशिश: रिपोर्ट्स

पिछले साल टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में हारने के बाद से रोहित इस प्रारूप की कप्तानी नहीं कर रहे हैं.

क्या रोहित शर्मा संभालेंगे टी20 टीम की कमान? बीसीसीआई कर सकता है मनाने की कोशिश: रिपोर्ट्स
क्या रोहित शर्मा संभालेंगे भारतीय टी20 टीम की कमान?
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के शीर्ष अधिकारी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए गुरुवार को यहां तीनों प्रारूप की टीम की घोषणा करने से पहले रोहित शर्मा को टी20 टीम की कमान संभालने के लिए भी मनाने की कोशिश करेगा. पिछले साल टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में हारने के बाद से रोहित इस प्रारूप की कप्तानी नहीं कर रहे हैं. बीसीसीआई के सचिव और चयन समिति के समन्वयक जय शाह समिति के अध्यक्ष अजीत आगरकर से राष्ट्रीय राजधानी में मुलाकात करेंगे जिसमें तीनों प्रारूप की टीम के अलावा अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के लिए खाका तैयार करने पर भी चर्चा होगी.

टी20 के नियमित कप्तान हार्दिक पंड्या चोटिल होने के कारण अगले एक महीने तक वापसी नहीं कर पाएंगे और ऐसे में बीसीसीआई के पास सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाए रखना या फिर रोहित को यह जिम्मेदारी सौंपने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. रोहित इससे पहले कह चुके हैं कि वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टी20 प्रारूप में नहीं खेलना चाहते हैं लेकिन उन्होंने जिस तरह से हाल में वनडे विश्व कप में कप्तानी की उससे बीसीसीआई को लगता है कि अगले साल जून जुलाई में होने वाले टी20 विश्व कप तक उन्हें इस छोटे प्रारूप की कप्तानी भी संभालनी चाहिए.

इस घटनाक्रम से अवगत बीसीसीआई के सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा,‘‘यह सवाल अभी बना हुआ है की हार्दिक की वापसी पर क्या होगा, लेकिन बीसीसीआई का मानना है कि अगर रोहित टी20 की कमान संभालने के लिए सहमत हो जाते हैं तो अगले टी20 विश्व कप तक वहीं कप्तान रहेंगे. अगर रोहित नहीं मानते हैं तो दक्षिण अफ्रीका में टी20 श्रृंखला में सूर्यकुमार ही कप्तानी करेंगे.''

यह उल्लेख करना आवश्यक है कि विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में होने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला से विश्राम दिए जाने की मांग की है. जहां तक कोहली का सवाल है तो यह उनके आईपीएल में प्रदर्शन पर निर्भर करेगा. यही बात केएल राहुल पर भी लागू होगी. दूसरा सवाल कार्यभार प्रबंधन से जुड़ा है क्योंकि भारत को 11 दिन के अंदर सीमित ओवरों के छह मैच खेलने हैं. इनमें तीन वनडे भी शामिल है जो उसने पांच दिन के अंदर खेलने हैं. इसके पांच दिन के अंदर 26 दिसंबर को टेस्ट श्रृंखला शुरू हो जाएगी.

जहां तक टेस्ट टीम का सवाल है तो राहुल और श्रेयस अय्यर वापसी करेंगे। अजिंक्य रहाणे को बाहर किया जा सकता है जबकि चेतेश्वर पुजारा की वापसी की बहुत कम संभावना है.  राहुल अगर विकेटकीपर की जिम्मेदारी भी संभालते हैं तो इस स्थिति में ही रहाणे टीम में जगह बना पाएंगे. जसप्रीत बुमराह भी टेस्ट क्रिकेट खेलने के इच्छुक हैं तथा वह मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर के साथ तेज गेंदबाजी विभाग का जिम्मा संभालेंगे. मुकेश कुमार को रिजर्व तेज गेंदबाज के रूप में रखा जा सकता है.

रविंद्र जडेजा विदेश की परिस्थितियों में हमेशा की तरह पहली पसंद के स्पिनर होंगे. उनके साथ देने के लिए रविचंद्रन अश्विन तथा अक्षर पटेल या कुलदीप यादव में से किसी एक का चयन किया जाएगा. विकेटकीपर कोना भरत का बल्लेबाजी में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन रहा है तथा राहुल के विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी नहीं संभालने की स्थिति में ही उनका चयन हो सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gautam Gambhir: "मुझे लगता है कि यह...", कोच गंभीर को लेकर रवि शास्त्री ने कही वो बात जो बदल देगी टीम इंडिया की कहानी
क्या रोहित शर्मा संभालेंगे टी20 टीम की कमान? बीसीसीआई कर सकता है मनाने की कोशिश: रिपोर्ट्स
social media gives its verdict as early as this big news comes in about Suryakumar Yadav
Next Article
जैसे ही सूर्यकुमार को लेकर आई यह बड़ी खबर, तो सोशल मीडिया ने भी सुना दिया यादव को लेकर यह फैसला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;