क्या मुंबई इंडियंस की हार का सिलसिला खत्म होगा?

नई दिल्ली : आईपीएल सीजन-8 के 12वें मैच में सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या मुंबई इंडियंस की जीत का खाता खुलेगा?

मुंबई इंडियंस यानी दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों में शुमार मुकेश अंबानी की टीम, मुंबई इंडियंस यानी नीता अंबानी का चमकता-दमकता चेहरा, मुंबई इंडियंस यानी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, रिकी पॉन्टिंग और अनिल कुंबले जैसे जीनियसों की कोचिंग, मुंबई इंडियंस यानी रोहित शर्मा की कप्तानी, मुंबई इंडियंस यानी कीरोन पोलार्ड और कोरी एंडरसन जैसे जोरदार ऑलराउंडर। लेकिन क्रिकेट के मुक़ाबले चमक-दमक और चेहरों से नहीं जीते जाते। यही वजह है कि मुंबई इंडियंस की टीम लगातार तीन मैच हार चुकी है।

जाहिर है चेन्नई के खिलाफ चौथी हार टीम के आईपीएल की उम्मीदों को बड़ा झटका दे सकती है। वैसे मुंबई को अपने घरेलू मैदान पर खेलने का फायदा होगा, लेकिन उसे इस फायदे को जीत में तब्दील करना होगा।

जाहिर है टीम के कप्तान रोहित शर्मा पहले मैच के बाद लगातार दो मैच में नाकाम हो चुके हैं, ऐसे में उन पर बल्ले से बेहतर करने का दबाव होगा। ऑस्ट्रेलिया के जोरदार बल्लेबाज़ एरॉन फ़िंच के चोटिल होने से टीम की बल्लेबाज़ी वैसे भी कमजोर हुई है। फिंच के बाहर होने से उम्मीद की जा रही है कि वेस्टइंडीज़ के लिंडल सिमंस को इस मैच में मौका मिल सकता है। बल्लेबाज़ी में कीरोन पोलार्ड और कोरी एंडरसन को विकेट पर टिकना होगा। अंबाति रायडू अब तक मिले मौके का फायदा नहीं उठा पाए हैं।

वैसे अब तक के पहले तीन मुकाबलों के दौरान मुंबई के गेंदबाज़ों ने ख़ास प्रभावित नहीं किया है, लेकिन टीम के लिए एक बड़ी राहत की बात ये है कि गेंदबाज़ी की कमान लसिथ मलिंगा, प्रज्ञान ओझा और हरभजन सिंह के जिम्मे होगी और ये तीन ऐसे गेंदबाज़ हैं जो चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ लगातार कामयाब हुए हैं।

वहीं दूसरी ओर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अपने दोनों मैच जीत चुकी है। ब्रैंडन मैक्कलम के तौर पर टीम में तूफानी सलामी बल्लेबाज़ मौजूद है, मैक्कलम पिछले मैच में शतक बना चुके हैं, कप्तान धोनी भी लय में हैं। हालांकि सुरेश रैना का बल्ला नहीं चल रहा है, ऐसे में रैना इस मुक़ाबले में वापसी की कोशिश करेंगे।

हालांकि लगातार तीन मैच गंवाने के बाद भी मुंबई इंडियंस की टीम को खारिज नहीं किया जा सकता है। पिछले सीजन में भी टीम शुरुआती दौर में पांच मैच गंवाने के बाद अंतिम चार तक पहुंचने में कामयाब हुई थी। लेकिन हर बार चमत्कार का होना संभव नहीं है। इसे रोहित के धुरंधर बखूबी समझ रहे होंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रिकॉर्ड के लिहाज से देखें तो अब तक चेन्नई और मुंबई के बीच मुक़ाबला बराबरी की टक्कर वाला रहा है. दोनों टीमों के बीच 18 मुक़ाबले हुए हैं और दोनों ने इनमें 9-9 मैच जीते हैं।