जानिए, ऑनलाइन वोटिंग में टीम इंडिया के कोच पद की दौड़ में कौन है सबसे आगे...

जानिए, ऑनलाइन वोटिंग में टीम इंडिया के कोच पद की दौड़ में कौन है सबसे आगे...

अनिल कुंबले (फाइल फोटो)

टीम इंडिया का अगला  कोच कौन होगा.., इसे लेकर अटकलों का दौर जारी है। दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के कोच पद के लिए 57 क्रिकेटरों ने आवेदन किया था, जिनमें से 21 को शार्टलिस्‍ट किया गया है। सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली ने टीम इंडिया के कोच पद के लिए आज इंटरव्यू किया। जिन पूर्व क्रिकेटरों का इंटरव्यू किया गया, उनमें रवि शास्त्री और अनिल कुंबले जैसे दिग्गज शामिल हैं
 
क्या किसी भारतीय खिलाड़ी को मिलेगा मौका ?
2000 के बाद से कोई भारतीय खिलाड़ी टीम इंडिया का कोच नहीं बना है। आखिरी बार कपिल देव टीम इंडिया का कोच थे। 2000-2005 तक न्यूज़ीलैंड के जॉन राइट टीम इंडिया के कोच रहे जबकि 2005-07 तक ग्रेग चैपल को यह ज़िम्मेदारी दी गई। इसके बाद गैरी कर्स्‍टन ने कोच के रूप में कार्यभार संभाला। कर्स्‍टन तीन साल तक यानी 2011 तक टीम इंडिया के कोच रहे और इस दौरान टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप जीतने का गौरव भी हासिल किया।

2011 से लेकर 2015 तक डंकन फ्लेचर टीम इंडिया का कोच रहे। फ्लेचर का कार्यकाल ख़त्म हो जाने के बाद टीम इंडिया का कोई कोच नहीं रहा, बल्कि कुछ दिनों के लिए रवि शास्त्री टीम इंडिया का डायरेक्टर बनाया गया था। जिम्बाब्‍वे दौरे के लिए फिलहाल संजय बांगर टीम इंडिया के अंतरिम कोच हैं।
 
ऑनलाइन वोटिंग में कुंबले है सबसे आगे
ईएसपीएन क्रिकइन्‍फो के तरफ हुई ऑनलाइन वोटिंग में अनिल कुंबले कोच के दौड़ में सबसे आगे हैं। भारतीय समय पौने तीन बजे तक करीब दो लाख 15 हज़ार लोगों ने इस वोटिंग में हिस्सा लिया था, जिसमे सबसे ज्यादा वोट अनिल कुंबले को मिले हैं। कुंबले को 97 हज़ार के करीब यानी करीब 45 फीसदी वोट मिले हैं। दूसरे  स्थान की बात किया जाए तो सबसे ज्यादा वोट यानी करीब 22 प्रतिशत वोट अन्य (others) को मिले हैं। तीसरे स्थान पर रवि शास्त्री है। रवि शास्त्री और 'अन्य' के बीच महज कुछ वोटों की फर्क है। विदेशी कोच के रूप में ऑस्ट्रेलिया के स्टुअर्ट लॉ को 6.5 प्रतिशत के करीब वोट मिले हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com