टीम इंडिया में नंबर तीन पर कौन?

टीम इंडिया में नंबर तीन पर कौन?

रोहित शर्मा (फाइल फोटो)

Soumit Mohan:

टेस्ट में अगर किसी भी टीम को सफल होना है तो नंबर तीन पर बल्लेबाज़ कर रहे बल्लेबाज़ को सफल होना ज़रूरी होता है। ओपनर नई गेंद और पिच को झेलते हैं, लेकिन फिर भी नंबर तीन को ज़्यादा महत्व दिया जाता है क्योंकि ओपनर के जल्दी आउट होने पर नंबर तीन पारी को संभालता है। वहीं स्पिनरों को नंबर तीन ही आड़े हाथ लेते हैं और विकेट गिरने से बचाते हैं।

श्रीलंका से हार के बाद एक बार फिर नंबर तीन बल्लेबाज़ी क्रम को लेकर बहस तेज़ हो गई है। गॉल में रोहित शर्मा एक बार फिर नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करने आए लेकिन फ़्लॉप रहे। भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने गॉल टेस्ट शुरू होने से पहले कप्तान विराट कोहली को नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करने की सलाह दी थी।

रोहित के रिकॉर्ड क्या कहते हैं?
टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली के मुताबिक रोहित शर्मा टीम इंडिया में नंबर तीन पर बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं। रोहित ने अपने करियर के 12 टेस्ट में से सिर्फ़ तीन बार नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी की है और 26.75 की औसत से 107 रन बनाए हैं। तीन टेस्ट की चार पारियों में से सिर्फ़ एक बार वो अर्द्धशतकीय पारी खेलने में सफल रहे हैं यानी बाक़ी की तीन पारियों में वो फ़्लॉप रहे हैं। वहीं नंबर चार पर रोहित ने सिर्फ़ एक बार बल्लेबाज़ी की है और नाकाम रहे हैं। पांचवें नंबर पर भी उनका रिकॉर्ड कुछ ख़ास नहीं रहा है। इसके उलट रोहित ने अपने करियर में सबसे ज़्यादा रन नंबर छह पर बल्लेबाज़ी करते हुए बनाए है। रोहित ने 6 टेस्ट की 9 पारियों में 403 रन बनाए हैं। 28 साल के रोहित ने अपने टेस्ट करियर में दो शतक बनाए हैं और दोनों शतक नंबर छह पर बल्लेबाज़ी करते हुए बनाए हैं।

नंबर तीन पर विराट का रिकॉर्ड भी ख़राब
35 टेस्ट खेल चुके विराट कोहली का नंबर तीन पर रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। विराट ने इस पॉजिशन पर 3 टेस्ट में बल्लेबाज़ी की है जिसमें वो सिर्फ़ 90 रन बटोर सके हैं। विराट के लिए नंबर चार पॉजिशन काफ़ी फ़ायदेमंद रहा है। टीम इंडिया के कप्तान ने नंबर चार पर 15 टेस्ट में बल्लेबाज़ी की है और 53.50 की औसत से 1391 रन बटोरे हैं। विराट ने अपने करियर में 11 टेस्ट शतक लगाए हैं और इसमें से 7 शतक नंबर चार पर ही बनाए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं नंबर पांच पर भी कोहली का रिकॉर्ड अच्छा है। इस पॉजिशन पर 16 टेस्ट की 21 पारियों में विराट ने 3 शतक के सहारे 771 रन बनाए हैं। तीन टेस्ट की सीरीज़ में टीम इंडिया 0-1 से पिछड़ गई है। ऐसे में नंबर तीन के पेंच को अगर टीम इंडिया ने समय रहते नहीं सुलझाया तो सीरीज़ 22 साल से श्रीलंका में सीरीज़ जीतने का टीम इंडिया का सपना कभी पूरा नहीं होगा।