जब “टाइम आउट” नियम से आउट होने से बाल-बाल बचे थे सौरव गांगुली

अंपायर से लेकर साउथ अफ्रीका के कप्तान और राहुल द्रविड़ मैदान पर इंतज़ार कर रहे थे कि कौन बल्लेबाजी करने के लिए आएगा? कमेंटेटर ने यह भी बोल दिया था कि शायद श्रीसंत बल्लेबाजी करने के लिए उतरेंगे क्यों कि अगर साउथ अफ्रीका के कप्तान टाइम आउट की अपील करते हैं तो श्रीसंत जैसे कमजोर बल्लेबाज आउट होंगे.

जब “टाइम आउट” नियम से आउट होने से बाल-बाल बचे थे सौरव गांगुली

अगर अपील होती तो सौरव गांगुली आउट हो जाते

क्रिकेट में नए नए विवाद सामने आते हैं और ये विवाद क्रिकेट की  किताब में ऐतिहासिक विवाद के रूप में दर्ज हो जाते हैं. सोमवार को बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेले गए वर्ल्ड कप मैच में भी एक ऐतिहासिक विवाद सामने आया.  क्रिकेट के  इतिहास में पहली बार कोई खिलाड़ी टाइम आउट नियम से आउट  हुआ. इस टाइम आउट नियम का शिकार हुए श्रीलंका के बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज. विवाद के सूत्रधार बन गए  बांग्लादेश के कप्तान  शाकिब अल हसन. क्या सच में शाकिब विवाद के सूत्रधार हैं या फिर ICC का  नियम ही दोषी है. ICC का नियम कहता  है कि अगर कोई बल्लेबाज आउट होता है तो अगले बल्लेबाज को दो मिनट के अंदर पहली गेंद  खेलनी चाहिए. एंजेलो मैथ्यूज दो मिनट के अंदर क्रीज़ पर पहुँच तो गए थे लेकिन हेलमेट में गड़बड़ी के वजह से दो मिनट के अंदर पहली गेंद नहीं खेल पाए.  बांग्लादेश के कप्तान ने टाइम आउट अपील की और अंपायर ने आउट दे दिया. इसी के साथ एंजेलो मैथ्यूज को बिना बल्लेबाजी करते हुए मैदान छोड़ना पड़ा. क्रिकेट के इतिहास में पहली बार कोई खिलाड़ी टाइम आउट नियम से आउट हुआ.

सवाल उठता है क्या इस तरह स्थिति कभी पहले नहीं आई ? आप को इतिहास की  तरफ ले जाते हैं  . 2007 की बात है.  भारत और दक्षिण-अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच चल रहा था.  यह मैच दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में खेला जा रहा था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 414 रन बनाये थे इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका 373 पर ऑल आउट हो गया था.  भारत की दूसरी पारी शुरू हुई. भारत का स्कोर जब 6 रन था  तब वीरेंद्र सहवाग आउट हो गए. इसके बाद वसीम जफ़र भी आउट हो गए. सुबह 10 बजकर 43 मिनट पर ज़फर आउट हुए.  सचिन तेंदुलकर को बल्लेबाजी के लिए उतरना था लेकिन टेक्निकली तेंदुलकर बल्लेबाजी करने के लिए उतर नहीं सकते थे.   साउथ अफ्रीका की  जब बल्लेबाजी चल रही थी तब तेंदुलकर कुछ समय के लिए मैदान से बाहर चले गए थे. फील्डिंग नहीं की थी तो नियम के हिसाब से 10 बजकर 46 मिनट से पहले तेंदुलकर बल्लेबाजी करने के लिए नहीं उतर सकते थे.  पारी शुरू होने से पहले मैच रेफरी ने ये बात टीम मैनेजमेंट को बता दी थी लेकिन इस पर किसी का  ध्यान नहीं गया.


जब अचानक तेंदुलकर नहीं उतरे तो वी वी एस लक्ष्मण को बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरना था लेकिन लक्ष्मण बाथरूम में थे. नहा रहे थे. उन्हें पता था कि अगर कोई बल्लेबाज आउट होता है तो तेंदुलकर बल्लेबाजी करने के लिए उतरेंगे उसके बाद लक्ष्मण की बारी आएगी. तेंदुलकर 10 बजकर 46  मिनट  से पहले बल्लेबाजी करने के लिए उत्तर नहीं सकते थे.  सौरभ गांगुली को बल्लेबाजी करने के लिए तैयार होना पड़ा.  पहले से वे तैयार नहीं थे. अंपायर से लेकर साउथ अफ्रीका के कप्तान और राहुल द्रविड़ मैदान पर इंतज़ार कर रहे थे कि कौन बल्लेबाजी करने के लिए आएगा?  कमेंटेटर ने यह भी बोल दिया था कि शायद श्रीसंत बल्लेबाजी करने के लिए उतरेंगे क्यों कि अगर साउथ अफ्रीका के कप्तान टाइम आउट की अपील करते हैं तो श्रीसंत जैसे कमजोर बल्लेबाज आउट होंगे. बड़े बल्लेबाज आउट नहीं होंगे लेकिन छह मिनट के बाद यानी 10 बजकर 49 मिनट पर सौरभ गांगुली बल्लेबाजी करने के लिए आये. साउथ अफ्रीका के कप्तान  ग्रीम स्मिथ ने टाइम आउट की अपील नहीं की , अगर अपील की होती तो गांगुली आउट हो जाते. स्मिथ की इस स्पोर्ट्समैन स्पिरिट के लिए काफी तारीफ हुई थी. गांगुली ने दूसरी पारी में 46 रन बनाये थे , हालांकि भारत इस मैच को 5 विकेट से हार गया था.

यह भी पढ़े: AUS vs AFG: दर्द से छटपटाते ग्लेन मैक्सवेल को 'रनर' क्यों नहीं मिला, जानिए डिटेल्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़े: Glenn Maxwell: "मैं रुकना चाहता था और...", अफगानिस्तान के खिलाफ तूफानी दोहरे शतक का मैक्सवेल ने खोला राज, विश्व क्रिकेट में मचाया तहलका