भुवनेश्‍वर कुमार के नाम पर है वनडे में ऐसा रिकॉर्ड, जो वे कभी याद नहीं रखना चाहेंगे

वनडे मैचों में टीम इंडिया की ओर से सबसे महंगी गेंदबाजी इस 29 वर्षीय खिलाड़ी के नाम पर ही दर्ज है. भुवनेश्‍वर ने वर्ष 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुंबई में हुए वनडे में अपने 10 ओवर्स में 106 रन खर्च किए थे.

भुवनेश्‍वर कुमार के नाम पर है वनडे में ऐसा रिकॉर्ड, जो वे कभी याद नहीं रखना चाहेंगे

भुवनेश्‍वर ने अपने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में 10 ओवर में 106 रन खर्च कर डाले थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मुंबई में हुए मैच में 10 ओवर में दे डाले थे 106 रन
  • आमतौर पर बेहद सटीक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं 'भुवी'
  • वनडे मैचों में उनका इकोनॉमी रेट भी बेहतरीन है
नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया के क्रिकेटर भुवनेश्‍वर कुमार की पहचान एक सटीक गेंदबाज के रूप में है. वे अपनी गेंदों को स्विंग कराकर विपक्षी बल्‍लेबाजों की कठिन परीक्षा लेते हैं. यही कारण है कि उन्‍हें अपने कप्‍तानों का भरोसा हासिल है. डेथ ओवर्स में जब भी कप्‍तान को रनों के प्रवाह पर अंकुश लगाना होता है, वे गेंद भुवनेश्‍वर को ही थमाते हैं. कप्‍तान के इस भरोसे पर 'भुवी' अकसर सफल भी होते आए हैं. वे न केवल टीम के लिए विकेट हासिल करते हैं, बल्कि रनगति पर भी अंकुश लगाने का काम करते हैं. वनडे मैचों में उनका इकोनॉमी करेट 4.88 का है जो उनके किफायती होने की तस्‍दीक करता है, लेकिन भुवनेश्‍वर के नाम पर वनडे में एक ऐसा रिकॉर्ड भी दर्ज है जो वे शायद कभी याद नहीं रखना चाहेंगे.

यह भी पढ़ें : जब भुवनेश्‍वर ने 'डिनर डेट' की फोटो पोस्‍ट की ...

वनडे मैचों में टीम इंडिया की ओर से सबसे महंगी गेंदबाजी इस 29 वर्षीय खिलाड़ी के नाम पर ही दर्ज है. भुवनेश्‍वर ने वर्ष 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुंबई में हुए वनडे में अपने 10 ओवर्स में 106 रन खर्च किए थे. टीम इंडिया की ओर से वनडे में सबसे महंगा गेंदबाजी विश्‍लेषण है. इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के तीन बल्‍लेबाजों ने शतक जमाए थे और भारतीय गेंदबाजी पूरी तरह बिखर गई थी. क्विंटन डिकॉक के 109, फाफ डु प्‍लेसिस के 133 और डिविलियर्स के 119 रन की बदौलत दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 50 ओवर्स में चार विकेट खोकर 438 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया 224 रन बनाकर ही आउट हो गई थी. मैच मेहमान टीम ने 214 रन के विशाल अंतर से जीता था.वैसे समग्र रूप से वनडे में सबसे महंगी गेंदबाजी का रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के एम. लेविस के नाम पर हैं जिन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में अपने 10 ओवर में 113 रन दे डाले थे. यह मैच मार्च 2006 में खेला गया था.

वीडियो: कोहली ने इंटरनेशनल मैचों में 15 हजार रन पूरे किए
वनडे में टीम इंडिया के 5 सबसे महंगे गेंदबाजी विश्‍लेषण
भुवनेश्‍वर कुमार (106/1) विरुद्ध द. अफ्रीका (मुंबई)
विनय कुमार (102/1) विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया (बेंगलुरू)
जहीर खान (88/0) विरुद्ध श्रीलंका (राजकोट)
जवागल श्रीनाथ (87/0) विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया (जोहानिसबर्ग)
टी. कुमारन (86/0) विरुद्ध पाकिस्‍तान (ढाका)
ईशांत शर्मा (86/0) विरुद्ध इंग्‍लैंड (राजकोट).


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com