विज्ञापन
This Article is From Feb 07, 2017

यादें : 7 फरवरी का दिन अनिल कुंबले के इस कमाल के लिए है भारतीय क्रिकेट के लिए यादगार...

यादें : 7 फरवरी का दिन अनिल कुंबले के इस कमाल के लिए है भारतीय क्रिकेट के लिए यादगार...
दूसरी पारी में पूरे 10 विकेट हासिल करने वाले कुंबले ने पहली पारी में 4 विकेट लिए थे (फाइल फोटो)
दाएं हाथ के लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने अपने प्रदर्शन से टीम इंडिया को कई जीतें दिलाई हैं. टीम इंडिया के मौजूदा कोच कुंबले की छवि एक ऐसे खिलाड़ी की थी जो मुश्किल परिस्थितियों में भी आखिरी क्षणों तक हार नहीं मानता था. सात फरवरी 1999 को उन्‍होंने ऐसा हैरतअंगेज प्रदर्शन किया था जो भारतीय क्रिकेट के लिए मील का पत्‍थर बन गया. कुंबले के इस प्रदर्शन का गवाह बना था देश की राजधानी दिल्‍ली का फिरोजशाह कोटला मैदान. सात फरवरी 1999 को कोटला मैदान पर प्रबल प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ कुंबले ने पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम पर किए थे. उनके इस प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने मैच में 212 रनों के अंतर से जीत हासिल कर दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रखने में कामयाबी हासिल की थी. चेन्‍नई में हुआ सीरीज का पहला मैच पाकिस्‍तानी टीम ने जीता था. परफेक्‍ट 10 के इस प्रदर्शन के जरिये कुंबले ने पारी में सभी विकेट लेने के इंग्‍लैंड के जिम लेकर के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. कुंबले का यह कारनामा इतना अनोखा था, इसका पता इसी बात से चलता है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कोई भी गेंदबाज पारी मे सभी 10 विकेट हासिल नहीं कर पाया है.आइए डालते हैं मैच पर एक नजर..

चौथे दिन ही निकल गया था इस मैच का परिणाम
वैसे तो यह टेस्‍ट पांच दिन, लेकिन कुंबले ने अपनी गेंदबाजी से इसका परिणाम चौथे दिन ही तय कर दिया था. मैच के पहले दिन जब टीम इंडिया पहली पारी में महज 252 रन पर आउट हो गई तो किसी को शायद सपने में कल्‍पना नहीं था कि भारत यह टेस्‍ट जीतने जा रहा है. भारत की पहली पारी में ओपनर सदगोपन रमेश के 60 और कप्‍तान अजहर के 67 रन ही उल्‍लेखनीय रहे थे. पाकिस्‍तान की ओर से सकलैन मुश्‍ताक ने पांच विकेट लिए थे. इस छोटे स्‍कोर पर आउट होने के बाद टीम इंडिया ने पलटवार करते हुए पाकिस्‍तानी टीम को 172 रन पर समेट दिया था. पाकिस्‍तानी टीम का कोई भी बल्‍लेबाज अर्धशतक तक नहीं पहुंच पाया था. भारत के लिए अनिल कुंबले ने पाकिस्‍तान की पहली पारी में चार और हरभजन सिंह ने दो विकेट लिए थे. मैच में पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 80 रन की बढ़त हासिल हुई थी.

दोनों पारियों में सदगोपन रमेश ने की थी अच्‍छी बैटिंग
पहली पारी के आधार पर मिली इस अहम बढ़त के बाद टीम इंडिया को मनोबल मानो सातवें आसमान पर था और टीम ने दूसरी पारी में 339 रन का स्‍कोर बना डाला था. इस स्‍कोर में बाएं हाथ के आकर्षक बल्‍लेबाज रमेश के 96 और सौरव गांगुली के नाबाद 62 रन महत्‍वपूर्ण रहे थे. मैच में पाकिस्‍तान के सामने जीत के लिए 420 रनों का विशाल लक्ष्‍य था. टीम इंडिया को उम्‍मीद थी क‍ि इस विशाल लक्ष्‍य के आगे पाकिस्‍तानी टीम टिक नहीं पाएंगे लेकिन जब पहले विकेट के लिए सईद अनवर और शाहिद अफरीदी की प्रारंभिक जोड़ी ने ताबड़तोड़ शतकीय साझेदारी कर डाली तो स्‍टेडियम में सन्‍नाटा खिंच गया था. ऐसा लगने लगा था कि पाकिस्‍तान की जीत की उम्‍मीदें मजबूत होती जा रही हैं, लेकिन कुंबले ने जब जुझारू क्षमता का प्रदर्शन करते हुए शाहिद अफरीदी के रूप में पहला विकेट लिया तो स्‍टेडियम शोर में डूब गया. 101 के स्‍कोर पर पहला विकेट गिरने के बाद तो विकेट पतन का जो सिलसिला शुरू हुआ वह वसीम अकरम के रूप में पारी का आखिरी विकेट गिरने के साथ ही थमा था. पाकिस्‍तानी पारी 207 रनों पर समाप्‍त हुई थी और स्‍कोरबोर्ड पर सभी विकेट कुंबले के खाते में देखना एक अविस्‍मरणीय सा अनुभव था. पाकिस्‍तान के लिए सईद अनवर ने सर्वाधिक 69, शाहिद अफरीदी ने 41 और कप्‍तान वसीम अकरम ने 37 रन बनाए थे. दूसरी पारी में कुंबले का गेंदबाजी विश्‍लेषण था 26.3 ओवर, 9 मेडन, 74 रन और 10 विकेट. पूरे मैच में कुंबले ने 14 विकेट लिए थे.

...इसलिए श्रीनाथ विकेट के काफी बाहर गेंद फेंक रहे थे
कुंबले जब 9 विकेट हासिल कर चुके थे तो उनके साथ गेंदबाजी तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ कर रहे थे. ऐसे में टीम इंडिया का हर सदस्‍य चाह रहा था कि 10वां विकेट भी कुंबले के खाते में आए ताकि वे परफेक्‍ट 10 के दुर्लभ क्‍लब में अपना नाम दर्ज करा लें. पारी के दौरान की यादें ताजा करते हुए श्रीनाथ ने कहा था कि मैच के अंतिम क्षणों में, मैं कुंबले के साथ गेंदबाजी कर रहा था. मैं जानबूझकर गेंदों को विकेट के काफी बाहर डाल रहा था ताकि आखिरी विकेट मेरे नहीं, अनिल कुंबले के ही खाते में आए. आखिरकार हुआ भी यही, कुंबले ने अंतिम विकेट के रूप में वसीम अकरम को लक्ष्‍मण के हाथों कैच कराकर वह उपलब्धि हासिल कर ली जो इंटरनेशनल क्रिकेट में जिम लेकर और उनके (कुंबले के) अलावा कोई नहीं कर पाया है...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
यादें : 7 फरवरी का दिन अनिल कुंबले के इस कमाल के लिए है भारतीय क्रिकेट के लिए यादगार...
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com