विज्ञापन
This Article is From Dec 22, 2015

नागपुर पिच मामला: आईसीसी का जामथा मैदान पर प्रतिबंध नहीं लगाना राहत की बात

नागपुर पिच मामला: आईसीसी का जामथा मैदान पर प्रतिबंध नहीं लगाना राहत की बात
फाइल फोटो
नई दिल्‍ली: 'पिच पर दरारें हैरान करने वाली हैं। अगर आप बल्लेबाज़ हैं तो आपको चिंता करने की ज़रूरत है। टॉस जीतो और पहले बल्लेबाज़ी करो। इस सतह पर चौथी पारी में बल्लेबाज़ी करना असंभव होगा।' भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच नागपुर टेस्ट की पिच रिपोर्ट में ये कहना था पूर्व टेस्ट कप्तान और कमेंटेटर सुनील गावस्कर का।

मैच शुरू होते ही सब कुछ हो गया साफ
मैच शुरू होते ही साफ़ हो गया कि पिच पूरी तरह तैयार नहीं है। पहले दिन 12, दूसरे दिन 20 और तीसरे दिन बचे हुए 8 विकेट भी गिर गए। मैच में दक्षिण अफ्रीका के सभी विकेट भारतीय स्पिनर्स ने अपनी झोली में डाल लिए। तीन दिनों में ही मैच और सीरीज़ पर विराट कोहली की टीम इंडिया ने कब्ज़ा कर लिया। बीसीसीआई और भारतीय टीम मैनेजमेंट पिच का बचाव करते रहे। कप्तान विराट कोहली ने कहा, 'विकेट पर चर्चा मेरी समझ से बाहर है। मैं समझ नहीं पाता हूं कि भारत में पिच को लेकर इतना होहल्ला क्यों मचता है। हमें इस तरह के विकेट पर खेलने में कतई परेशानी नहीं होती।'

बीसीसीआई चाहे तो कर सकता है अपील
बाद में मैच रैफ़री ज्योफ़ क्रो ने अपनी रिपोर्ट में नागपुर के विकेट को ख़राब बताया जिसके बाद आईसीसी ने भारतीय बोर्ड से जवाब मांगा था। क्रो ने अपनी रिपोर्ट में लिखा था 'मैच बराबरी का नहीं हुआ क्योंकि पिच पहले दिन से ही स्पिन गेंदबाज़ों को मदद दे रही थी।' अब आईसीसी ने बीसीसीआई को नागपुर पिच ख़राब होने के लिए आधिकारिक तौर पर चेताया है।

आईसीसी ने बीसीसीआई को सिर्फ़ चेतावनी दी है और बैन नहीं लगाया है। ये विदर्भ क्रिकेट संघ और जामथा क्रिकेट ग्राउंड के लिए राहत की बात है क्योंकि अगले साल होने वाले आईसीसी वर्ल्ड T20 के मैच खेले जाने हैं। वैसे आईसीसी के इस निर्णय के ख़िलाफ़ बीसीसीआई चाहे तो आईसीसी लीगल हेड से अपील कर सकती है। इसके बाद आईसीसी लीगल हेड आईसीसी कोड ऑफ़ कमीशन बिठा सकते हैं।

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
नागपुर पिच मामला: आईसीसी का जामथा मैदान पर प्रतिबंध नहीं लगाना राहत की बात
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com