ब्रैडमैन के क्लब में शामिल हुए वार्नर, रेनशॉ का पहला शतक

ब्रैडमैन के क्लब में शामिल हुए वार्नर, रेनशॉ का पहला शतक

प्रतीकात्मक चित्र

सिडनी:

डेविड वार्नर सिडनी में डान ब्रैडमैन के बाद दूसरे ऐसे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने जिन्होंने टेस्ट मैच के शुरुआती दिन लंच से पहले शतक जमाया जबकि उनके साथी सलामी बल्लेबाज मैथ्यू रेनशॉ ने अपने करियर का पहला सैकड़ा लगाया जिससे ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरूआती दिन तीन विकेट पर 365 रन बनाये. बायें हाथ के बल्लेबाज वार्नर ने अपना 18वां और सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर तीसरा शतक पूरा किया.

उन्होंने केवल 117 मिनट में 78 गेंदों पर 17 चौकों से सैकड़ा पूरा किया और आखिर में लंच के बाद 95 गेंदों पर 113 रन बनाकर आउट हुए. वार्नर के साथी 20 वर्षीय रेनशॉ ने दिन भर बल्लेबाजी की और वह अभी 167 रन बनाकर खेल रहे हैं. उनके साथ दूसरे छोर पर पीटर हैंड्सकाम्ब (नाबाद 40) खड़े हैं. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिये 121 रन की अटूट साझेदारी की है. रेनशॉ ने अब तक 275 गेंदों का सामना करके 18 चौके लगाये हैं. सीरीज में पहले ही 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुके ऑस्ट्रेलिया का टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला सही वार्नर और रेनशॉ ने सही साबित कर दिया. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 151 रन की साझेदारी की. पहला सत्र पूरी तरह से वार्नर के नाम पर रहा.

उन्होंने लंच से पहले ही 100 रन बनाकर नया इतिहास रच दिया. ब्रैडमैन के बाद वार्नर पिछले 87 साल में टेस्ट मैच के पहले दिन शुरुआती सत्र में सैकड़ा पूरा करने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलिया के चौथे और दुनिया के पांचवें बललेबाज हैं. ऑस्ट्रेलिया में पहली बार किसी बल्लेबाज ने यह कारनामा किया.

वार्नर ने शुरू से ही तेजी दिखायी. उन्होंने पहले तीन ओवरों में पांच चौके लगाये और 45 गेंदों में दस चौकों की मदद से पचासा पूरा किया. वहाब रियाज (63 रन देकर दो विकेट) ने लंच के 20 मिनट बाद वार्नर को विकेटकीपर सरफराज अहमद के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया. उनका स्थान लेने के लिये उतरे उस्मान ख्वाजा को तीन रन के निजी योग पर बाबर आजम ने जीवनदान दिया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये और 13 रन बनाकर वहाब की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे.

अपना 50वां टेस्ट मैच खेल रहे स्टीव स्मिथ लंबी पारी खेलने में नाकाम रहा. उन्होंने 24 रन बनाने के बाद स्पिनर यासिर शाह (132 रन देकर एक विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर सरफराज को कैच थमाया. यार्कशर में जन्में रेनशॉ भी जब 137 रन पर खेल रहे थे तब शाह की गेंद पर उन्हें पगबाधा आउट दे दिया गया था लेकिन उन्होंने रेफरल का सहारा लिया जिससे पता चला कि गेंद उनके बल्ले को चूमकर पैड पर लगी थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com