Test में बतौर कप्तान कुछ ऐसा रहा 'किंग' कोहली का सफर, विदेशों में दिलाई ऐतिहासिक जीत

Virat Kohli Steps Down as India Test Captain: विराट कोहली (Virat Kohli)ने टेस्ट की कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया है. कोहली ने सोशल मीडिया पर खत लिखकर अपने कप्तानी पद से खुद को अलग करने का ऐलान किया

Virat Kohli Steps Down as India Test Captain: विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट की कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया है. कोहली ने सोशल मीडिया पर खत लिखकर अपने कप्तानी पद से खुद को अलग करने का ऐलान किया. अपने पत्र में कोहली ने सभी खिलाड़ियों और बीसीसीआई को विशेष रूप से धन्यवाद किया है. टी-20 वर्ल्ड कप के बाद कोहली ने टी-20 टीम की कप्तानी पद से भी इस्तीफा दे दिया था. बतौर टेस्ट कप्तान कोहली ने कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं जो यकीनन चौकाने वाले रहे हैं. कोहली की कप्तानी में भारत ने 68 मैच खेले जिसमें 40 में भारत को जीत मिली. इसके अलावा 11 टेस्ट ड्रा रहे. वहीं, 17 टेस्ट में भारत को हार का सामना करना पड़ा. बता दें कि जब कोहली ने भारत की कप्तानी टेस्ट क्रिकेट में ली थी तो भारत की टेस्ट रैंकिंग 7 थी अब जब उन्होंने टेस्ट की कप्तानी छोड़ी है तो इस समय भारत की टेस्ट रैंकिंग नंबर वन है. जानते हैं बतौर कप्तान कोहली के रिकॉर्ड के बारे में.

विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी भी छोड़ी, सोशल मीडिया पर लिखी दिल की बात

# एक कैलेंडर ईयर में चार विदेशी टेस्ट जीत: कोहली बतौर कप्तान ऐसा कमाल करने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान हैं. साल 2021 में कोहली की कप्तानी में भारत ने  ब्रिस्बेन, लॉर्ड्स, ओवल और सेंचुरियन में टेस्ट जीते, 2018 में इस उपलब्धि की बराबरी की जब भारत ने जोहान्सबर्ग, नॉटिंघम, एडिलेड और मेलबर्न में अपना जीत का अभियान शुरू किया था.


# सेंचुरियन में जीतने वाले पहले एशियाई: कोहली तीसरे कप्तान और सेंचुरियन में टेस्ट जीत दर्ज करने वाले पहले एशियाई बन गए हैं, पहले दो साल 2000 में इंग्लैंड के नासिर हुसैन और 2014 में ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क हैं.

# SENA देशों में एशियाई कप्तान द्वारा सर्वाधिक टेस्ट जीत: यह 23 टेस्ट में कोहली के नेतृत्व में सातवीं जीत है (13 हारे और 3 ड्रॉ रहे हैं) SENA देशों में किसी एशियाई कप्तान द्वारा सबसे अधिक जीत है, विदेशों में खेले गए टेस्ट में कोहली ने 36 में से 16 टेस्ट जीते हैं.

# सेंचुरियन जीतने वाले एकमात्र भारतीय: विराट कोहली सेंचुरियन में टेस्ट जीत के लिए भारत का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने, जबकि उन्होंने साउथ अफ्रीका में गेम जीते थे, रिकॉर्ड के लिए, साउथ अफ्रीका ने सेंचुरियन में खेले गए 27 मैचों में से 21 में जीत हासिल की है.

# दो बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतने वाले एकमात्र एशियाई कप्तान: साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत के साथ, विराट बॉक्सिंग डे टेस्ट मैचों में अपनी टीम को दो जीत दिलाने वाले पहले एशियाई कप्तान बन गए.इससे पहले, भारत ने 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंड डे में टेस्ट जीता था. उस दौरा ने सीरीज 2-1 से जीती थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

# साउथ अफ्रीका में दो टेस्ट मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान: 33 वर्षीय कोहली कप्तान के तौर पर भारत को दक्षिण अफ्रीका में दो टेस्ट मैच जीत दिलाने में सफल रहे, वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान हैं. इससे पहले, भारत ने 2018 में कोहली की कप्तानी में एक टेस्ट मैच जीता था.