World Cup 2023 Top 10 moments : विराट कोहली के 50वें वनडे शतक से लेकर मैक्सवेल के ऐतिहासिक दोहरे शतक तक, ऐसा रहा विश्व कप का पूरा रोमांच

World Cup 2023 Top 10 moments : अहमदाबाद के मैदान पर टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में कंगारू टीम ने ओपनिंग बल्लेबाज ट्रैविस हेड की 137 रनों की धमाकेदार पारी के दम पर छह विकटों से जीत हासिल की.

World Cup 2023 Top 10 moments : विराट कोहली के 50वें वनडे शतक से लेकर मैक्सवेल के ऐतिहासिक दोहरे शतक तक, ऐसा रहा विश्व कप का पूरा रोमांच

Top Moments in World Cup 2023: ऐसा रहा विश्व कप का पूरा रोमांच

World Cup 2023 Top 10 moments : भारत की मेजबानी में करीब डेढ़ महीने तक चला वनडे वर्ल्ड कप 2023 रविवार को खत्म हो गया. करोड़ों भारतीय फैंस के दिलों को तोड़कर पैट कमिंस की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने छठवीं वर्ल्ड चैम्पियन का ताज पहना. अहमदाबाद के मैदान पर टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में कंगारू टीम ने ओपनिंग बल्लेबाज ट्रैविस हेड की 137 रनों की धमाकेदार पारी के दम पर छह विकटों से जीत हासिल की. ऑस्ट्रेलियाई टीम की इस खिताबी जीत के साथ पिछले तीन वर्ल्ड कप एडिशन से चले आ रहे होम टीम के ट्रॉफी जीतने का सिलसिला भी खत्म हो गया. हालांकि, इस खिताबी मुकाबले में ही नहीं बल्कि पूरे टूर्नामेंट में बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली. इस बीच कई ऐसे मोमेंट्स देखने को मिले, जिसने सभी क्रिकेट फैंस को हैरान कर दिया. आइए नजर डालते हैं वनडे वर्ल्ड कप 2023 से जुड़ी 10 टॉप मोमेंट्स पर- (Top 10 World Cup viral moments)

साउथ अफ्रीका ने बनाया सबसे बड़ा टोटल


क्रिकेट के इस महाकुंभ के चौथे ही मुकाबले में साउथ अफ्रीकी टीम ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी लाइन-अप के दम पर वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा टोटल खड़ा दिया. वानखेड़े के मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में क्विंटन डिकॉक, रासी वान डर दुसें और एडन मार्करम तीन ही बल्लेबाजों ने धमाकेदार शतक लगाए. सभी बल्लेबाजों की ओर से खेली गई धमाकेदार पारियों के दम पर साउथ अफ्रीकी टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 428 रनों का विशालकाय टोटल हासिल किया. इसके साथ ही साउथ अफ्रीकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया के 417 रनों के साथ वर्ल्ड कप में सबसे बड़े टोटल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. 

पाकिस्तान का रिकॉर्ड रन चेज

बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम के लिए भले ही यह वर्ल्ड कप कुछ खास नहीं रहा. लेकिन टीम ने अपने दूसरे ही मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे बड़ा टारगेट चेज करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था. हैदराबाद के मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में पाकिस्तानी टीम ने अब्दुल्लाह शफीक और मोहम्मद रिजवान की शतकीय पारियों के दम पर 345 रनों का बड़ा टोटल छह विकेट शेष रहते चेज कर दिया था.

अफगानिस्तान ने दी तीन वर्ल्ड चैम्पियंस को मात

अपने शुरुआती दो वर्ल्ड कप एडिशन में केवल एक जीत हासिल करने वाली अफगानिस्तान की टीम ने इस टूर्नामेंट में धमाकेदार प्रदर्शन किया. अफगान टीम ने टूर्नामेंट में खेले 9 लीग मैचों में से 4 में जीत हासिल की. इस दौरान अफगान टीम ने तीन वर्ल्ड चैम्पियन टीमों को करारी हार थमाकर सभी को चौंका दिया. इसमें डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड, साल 1992 की वर्ल्ड चैम्पियन पाकिस्तान और 1996 की वर्ल्ड चैम्पियन श्रीलंका के खिलाफ जीत शामिल रही.  

ग्लेन मैक्सवेल ने लगाया तूफानी शतक (विश्व कप का सबसे तेज शतक)

राजधानी नई दिल्ली के मैदान पर ग्लेन मैक्सवेल ने नीदरलैंड्स के खिलाफ मुकाबले में महज 40 गेंदों में शतक ठोक दिया. इसके साथ ही मैक्सवेल ने इसी वर्ल्ड कप में एडम मार्करम की ओर से 49 गेंदों में लगाया गया वर्ल्ड कप के सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड तोड़ दिया. उनकी इस धमाकेदार पारी और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने नीदरलैंड्स को 309 रनों से शिकस्त देकर वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की.  

ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड मुकाबले में हुई रनों की बारिश 

धर्मशाला के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच हुए मुकाबले में दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने रनों की बारिश की. जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ट्रैविस हेड के 109 और डेविड वॉर्नर के 81 रनों की पारियों के दम पर 388 रन बनाए. वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने युवा बल्लेबाज रचिन रविंद्र की 116 रनों की शतकीय पारी के दम पर 383 रनों के साथ जीत के बेहद करीब पहुंच गई. हालांकि, अंत में कीवी टीम को पांच रनों से हार झेलनी पड़ी. लेकिन दोनों टीमों के बीच का यह मुकाबला वनडे वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे हाई-स्कोरिंग एनकाउंटर बन गया. जहां दोनों टीमों ने 771 रन बनाए. जबकि वर्ल्ड कप के इसी एडिशन में साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच हुए मुकाबले में 754 रन बने थे.  

एक ही पारी में पांच बल्लेबाजों का डक पर आउट होना

वानखेड़े के ऐतिहासिक मैदान पर भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए मुकाबले में मेजबान भारतीय टीम ने बल्ले और गेंद दोनों से धमाकेदार प्रदर्शन किया था. इसकी वजह से 358 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही श्रीलंकाई टीम महज 55 रनों पर सिमट गई थी. इस दौरान श्रीलंकाई टीम के पांच बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल सके थे. जिसमें दोनों ही ओपनिंग बल्लेबाजों का गोल्डन डक भी शामिल था. इस मुकाबले में मोहम्मद शमी ने महज 18 रन देकर पांच विकेट हासिल किए थे.

 एंजेलो मैथ्यूज हुए टाइम्ड-आउट (angelo mathews timed out controversy)

इस टूर्नामेंट में श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेले गए मुकाबले में क्रिकेट इतिहास को उसका सबसे शर्मनाक पल मिला. जहां बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन ने श्रीलंका के अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज के खिलाफ टाइम्ड-आउट की अपील कर दी. हालांकि, मैथ्यूज हेलमेट में लगी स्ट्रिप टूटने की वजह से लेट हो गए थे. लेकिन बावजूद इसके बांग्लादेशी कप्तान की अपील पर अंपायर्स ने मैथ्यूज को टाइम्ड-आउट दे दिया. इसके साथ ही मैथ्यूज क्रिकेट इतिहास में टाइम्ड-आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बन गए.    

ग्लेन मैक्सवेल ने खेली ऐतिहासिक पारी

मुंबई के वानखेडे़ स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम 292 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए महज 91 रनों पर अपने सात बल्लेबाजों को गवां दिया था. लेकिन ग्लेन मैक्सवेल ने चोट से जूझते हुए महज 128 गेंदों पर 21 चौके और 10 छक्कों की मदद से 201 रनों की नाबाद पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे यादगार जीत दिलाई. अपनी इस धमाकेदार पारी के साथ मैक्सवेल वनडे क्रिकेट में चेज करते हुए दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. 

किंग कोहली बने वनडे शतकों के बेताज बादशाह

टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में विराट कोहली ने वानखेड़े के ऐतिहासिक मैदान पर अपने वनडे करियर का 50वां शतक लगाया. इसके साथ ही विराट ने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के सामने उनके होम ग्राउंड पर उनके 49 वनडे शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. यही नहीं इस पूरे टूर्नामेंट में विराट ने अपने बल्ले से जमकर गदर मचाया. इस वर्ल्ड कप में खेले 11 मैचों में विराट के बल्ले से 95.62 की औसत और 90.31 की स्ट्राइक रेट से 765 रन निकले. यहां भी विराट कोहली सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए एक वर्ल्ड कप एडिशन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. 

ट्रैविस हेड ने तोड़े करोड़ों दिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्रिकेट इस महाकुंभ के खिताबी मुकाबले में ट्रैविस हेड ने करोड़ो भारतीय फैंस के दिलों को तोड़कर अपनी टीम ऑस्ट्रेलिया को छठवीं बार वर्ल्ड चैम्पियन बनाया. ट्रैविस हेड ने इस फाइनल मुकाबले में ना सिर्फ 137 रनों की धमाकेदार शतकीय पारी खेली. बल्कि भारतीय पारी के दौरान कप्तान रोहित शर्मा को आउट करने के लिए एक शानदार कैच भी लपका. हेड का यह कैच इस फाइनल मुकाबले में भारतीय पारी का सबसे बड़ा टर्निंग प्वॉइंट साबित हुआ.