IPL 2023 Auction: टॉप 10 खिलाड़ियों ने बटोरा दांव पर लगे टोटल रकम का लगभग 55 प्रतिशत हिस्सा, देखें पूरी लिस्ट

IPL 2023 Auction: इस नीलामी में टॉप पांच खिलाड़ियों के लिए फ्रेंचाइजी टीमों ने 73.75 करोड़ रुपये खर्च किए. निलामी से पहले सभी टीमों के पर्स का मिलकर लगभग 206 करोड़ दांव के लिए उप्लबध थे. निलामी में बिकने वाले टॉप 10 खिलाड़ियों ने कुल 112.25 करोड़ अपने नाम किए हैं. 

IPL 2023 Auction: टॉप 10 खिलाड़ियों ने बटोरा दांव पर लगे टोटल रकम का लगभग 55 प्रतिशत हिस्सा, देखें पूरी लिस्ट

IPL 2023 Auction

Top 10 in Players IPL Auction 2023: इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी सैम कुरेन (Sam Curran) शुक्रवार को कोच्चि में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए जिन्हें पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने 18.5 करोड़ रुपये में खरीदा. इस नीलामी में टॉप पांच खिलाड़ियों के लिए फ्रेंचाइजी टीमों ने 73.75 करोड़ रुपये खर्च किए. निलामी से पहले सभी टीमों के पर्स का मिलकर लगभग 206 करोड़ दांव के लिए उप्लबध थे. निलामी में बिकने वाले टॉप 10 खिलाड़ियों ने कुल 112.25 करोड़ अपने नाम किए हैं. यह पहली बार है जब IPL की एक ही नीलामी में चार खिलाड़ियों की 16 करोड़ रुपये से अधिक रुपये की बोली लगी.

मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, राजस्थान रॉयल्स, चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और पंजाब किंग्स के बीच कुरेन को टीम में जोड़ने के लिए लंबी बोली प्रक्रिया चली. हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने वाले कुरेन को पंजाब किंग्स (PBKS) ने रिकॉर्ड रकम के साथ खरीदा.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला क्रिस मौरिस 2021 में IPL के सबसे महंगे खिलाड़ी (Most Expensive Player) बने थे जब राजस्थान रॉयल्स ने तब उनके लिए 16.25 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी.


ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला कैमरून ग्रीन (Cameron Green) को आईपीएल नीलामी (IPL Auction) में मुंबई इंडियंस ने 17.50 करोड़ रुपये में खरीदा. वह इस लीग के इतिहास में दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए.

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान और दिग्गज हरफनमौला बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को चेन्नई सुपर किंग्स ने 16.25 करोड़ की रकम के साथ अपनी टीम से जोड़ा. स्टोक्स के लिए चेन्नई और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच लंबे समय तक बोली चली लेकिन अंतिम बाजी महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम के नाम रही.

आईपीएल की इस छोटी नीलामी में इंग्लैंड के खिलाड़ियों की धमक रही. टीम के बल्लेबाज हैरी ब्रुक (Harry Brooks) के लिए सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने 13.25 करोड़ रुपये की बोली लगाई. हाल ही में पाकिस्तान दौरे पर लगातार तीन शतक का रिकॉर्ड बनाने वाले ब्रुक का बेस प्राइस (आधार मूल्य) डेढ़ करोड़ रुपये था.

भारत के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मयंक अग्रवाल को भी सनराइजर्स हैदराबाद ने 8.25 करोड़ रुपये में खरीदा. उनका बेस प्राइस एक करोड़ रुपये था.

न्यूजीलैंड के दिग्गज केन विलियमसन को गुजरात टाइटन्स ने उनके बेस प्राइस दो करोड़ रुपये में खरीदा.

राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे अजिंक्य रहाणे को उनके बेस प्राइस 50 लाख रुपये में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा. रहाणे के लिए सिर्फ चेन्नई की फ्रेंचाइजी ने ही बोली लगायी. 

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर जेसन होल्डर को राजस्थान रॉयल्स ने 5.75 करोड़ रुपये में खरीदा.

इन हरफनमौला खिलाड़ियों के अलावा इंग्लैंड के हैरी ब्रुक को सनराइजर्स हैदराबाद ने 13.25 करोड़ रुपये में खरीदा. 

IPL 2023 Auction में बिकने वाले टॉप 10 खिलाड़ी

सैम कुरेन – पंजाब किंग्स – 18.50 करोड़

कैमरून ग्रीन – मुंबई इंडियंस – 17.50 करोड़

बेन स्टोक्स – चेन्नई सुपर किंग्स – 16.25 करोड़

निकोलस पूरन – लखनऊ सुपर जायंट्स – 16 करोड़

हैरी ब्रुक्स – सनराइजर्स हैदराबाद – 13.25 करोड़

मयंक अग्रवाल - सनराइजर्स हैदराबाद – 8.25 करोड़

शिवम मावी – गुजरात टाइटंस – 6 करोड़

जेसन होल्डर – राजस्थान रॉयल्स – 5.75 करोड़

मुकेश कुमार – दिल्ली कैपिटल्स – 5.50 करोड़

हेनरिक क्लासेन - सनराइजर्स हैदराबाद – 5.25 करोड़

भाषा के इनपुट के साथ

Video: सैम कुरेन ने IPL 2023 Auction का सबसे महंगा प्लेयर बनने पर बताई अपनी फिलिंग, पंजाब में वापसी पर ये कहा

IPL Auction 2023: इंग्लिश खिलाड़ियों ने कमाए करोड़ों, यहाँ जानिए सोल्ड-अनसोल्ड खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

IPL 2023 Auction: सिकंदर रजा हुए मालामाल, पंजाब किंग्स ने इतने रकम में अपनी टीम में शामिल किया

IPL Auction: टीमें अनटेस्टेड प्लेयर्स में करती हैं निवेश - विशेषज्ञ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com