ऐसे 5 भारतीय कप्तान जिनकी कप्तानी में सबसे ज्यादा मैच ड्रा रहे, जानिए कौन है पहले नंबर पर

भारतीय टेस्ट क्रिकेट (Indian Test Cricket history) के इतिहास में सबसे सफल कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) हैं जिनकी कप्तानी में भारत को अबतक 33 टेस्ट मैचों में जीत हासिल हुई है तो वहीं दूसरे नंबर पर धोनी (MS Dhoni) हैं जिनकी कप्तानी में भारत को 27 टेस्ट मैचों में जीत हासिल हुई है

ऐसे 5 भारतीय कप्तान जिनकी कप्तानी में सबसे ज्यादा मैच ड्रा रहे, जानिए कौन है पहले नंबर पर

ऐसे भारतीय कप्तान जिनकी कप्तानी में सबसे ज्यादा मैच ड्रा रहे

खास बातें

  • भारतीय कप्तान जिनकी कप्तानी में सबसे ज्यादा मैच ड्रा रहे
  • पहले नंबर पर सुनील गावस्कर तो दूसरे नंबर पर कपिल देव
  • 70-80 दशक में टेस्ट ड्रा कराना जीत के बराबर होती थी

भारतीय टेस्ट क्रिकेट (Indian Test Cricket history) के इतिहास में सबसे सफल कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) हैं जिनकी कप्तानी में भारत को अबतक 33 टेस्ट मैचों में जीत हासिल हुई है तो वहीं दूसरे नंबर पर धोनी हैं जिनकी कप्तानी में भारत को 27 टेस्ट मैचों में जीत हासिल हुई है. सबसे सफल टेस्ट भारतीय कप्तानों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर सौरव गांगुली हैं जिनके नेतृत्व में भारत को 21 मैचों में जीत मिली है. इन 3 महान कप्तानों के अलावा भारत के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे भी कप्तान हुए हैं जिनकी कप्तानी में भले ही भारतीय टीम को जीत हासिल नहीं हुई हो लेकिन टेस्ट मैच को ड्रा करना ही सबसे बड़ी बात होती थी. 70-80 के दशक में टेस्ट मैच को ड्रा करना भारतीय टीम के लिए जीत के बराबर होती थी. ऐसे में जानते हैं ऐसे 5 भारतीय कप्तानों (Most Number of draws in test Cricket) के बारे में जिसकी कप्तानी में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुए.

सुनील गावस्कर 
भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) की कप्तानी में भारतीय टीम के सबसे ज्यादा टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं. गावस्कर ने भारत की ओर से टेस्ट में कुल 47 टेस्ट मैचों में कप्तानी की जिसमें 30 टेस्ट मैच ड्रा रहे, इसके अलावा 9 टेस्ट मैच में भारत को जीत मिली. 8 टेस्ट मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा था. गावस्कर ने 1976 से लेकर 1985 तक के दौरान भारतीय टीम की कप्तानी की थी. 

कपिल देव
भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव (Kapil dev) ने भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में 34 मैचों में कप्तानी की जिसमें से 22 टेस्ट मैच ड्रा रहे थे. कपिल की कप्तानी में भारत को केवल 4 टेस्ट मैचों में जीत हासिल हुआ थी तो वहीं 7 मैच हारे थे.


मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin)
मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) का भी नाम भारत के श्रेष्ठ कप्तानों में लिया जाता है. टेस्ट में अजहर ने भारत की ओर से 47 मैचों में कप्तानी की और 19 टेस्ट मैच को ड्रा कराने में सफल रहे. अजहर की कप्तानी में भारत को 14 टेस्ट मैचों में जीत मिली थी और 14 में हार नसीब हुई थी. अजहर ने 1990 से लेकर 1999 तक भारत की कप्तानी टेस्ट मैचों में की. 

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में भारत को जीत ज्यादा मिली लेकिन 15-15 टेस्ट मैच ड्रा पर जरूर खत्म हुए थे. इसके अलावा नवाब ऑफ पटौदी, Mansoor Ali Khan Pataudi (मंसूर अली ख़ान पटौदी) की कप्तानी में 12 टेस्ट मैच ड्रा रहे थे, सचिन (Sachin Tendulkar) की कप्तानी में 12 तो वहीं राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की कप्तानी में 11 टेस्ट मैच ड्रा रहे थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.